comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
Homeविज्ञानLightning Strike: पहली बार आकाशीय बिजली का रास्ता वैज्ञानिकों ने मोड़ा, दो सालो से हो रही थी कोशिश, जानें पूरी डिटेल्स

Lightning Strike: पहली बार आकाशीय बिजली का रास्ता वैज्ञानिकों ने मोड़ा, दो सालो से हो रही थी कोशिश, जानें पूरी डिटेल्स

Published Date:

Rapid-fire laser diverts lightning strikes: स्विटजरलैंड के वैज्ञानिकों को उस वक्त बड़ी कामयाबी हासिल हुई जब वो आसमान से गिर रही बिजली का रास्ता मोड़ने में पूरी तरह से कामयाब रहे. साइंटिस्ट का दावा है कि उनकी ये तकनीक बड़े-बड़े भवनों को बिजली गिरने से होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार हो सकती है.

यू मोड़ा आसमानी आफत का रास्ता

वेबसाइट ‘साइंस न्यूज़’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रयोग के लिए वैज्ञानिकों ने माउंट सैंटिस की चोटी से आसमान की ओर तेज लेजर बीम फेंकी और इस तरह से उन्होंने गिरती हुई बिजली का रुख मोड़ दिया. अब ये कहा जा रहा है कि इस तकनीक में कुछ और सुधार के बाद इसे महत्वपूर्ण इमारतों और ठिकानों की सिक्योरिटी में लगाया जा सकता है. ये प्रयोग उस इलाके में किया गया जो यूरोप में बिजली गिरने से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है. 

दो साल से हो रही थी कोशिश

इस प्रोजेक्ट पर 2021 से काम चल रहा था. शुरुआत में लगातार दो महीने तक चली मैराथन टेस्टिंग में बेहद तीव्र लेजर किरणों को 1000 बार प्रति सेकेंड के हिसाब से आसमान की ओर फेंका गया था, जिसका निशाना कड़कती हुई बिजली थी. उस दौरान इस प्रयोग की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई थी.

बचाई जा सकेगी हजारों लोगों की जान

वैज्ञानिकों की इस टीम ने ये भी कहा, ‘इस तकनीक का फायदा एयरपोर्ट समेत अहम इमारतों को हो सकता है वहीं संचार के साधनों और बिजली की लाइनों जैसी अहम सुविधाओं की सिक्योरिटी सुनिश्चित होने के साथ इससे भविष्य में हर साल हजारों लोगों की जान भी बचाई जा सकेगी.

इसे भी पढ़े: Covid 19 Heart Attack: कोरोना होने पर 18 महीनें तक बना रहता है खतरा, डरा देने वाली रिसर्च आई सामने, मौत भी हो सकती इसे

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...