Nasa ने कहा मंगल पर संभव है जीवन, रह सकते हैं इंसान

Image credit: pixabay

Nasa की जेपीएल कैलटेक विज्ञान टीम ने मंगल के बारे में डेटा का विश्लेषण और शोध करने में वर्षों बिताए हैं। आशा है कि लाल ग्रह की सतह के नीचे जीवन है और इससे वैज्ञानिकों को ग्रहों के विकास और अंततः हमारी आकाशगंगा के बारे में समझ में वृद्धि होगी।

दिलचस्प इंजीनियरिंग के साथ एक साक्षात्कार में, जेपीएल कैल्टेक के एक ग्रह वैज्ञानिक और नासा के पोस्ट-डॉक्टरेट साथी जेसी टार्नास ने चर्चा की कि हम वर्तमान में मंगल ग्रह पर जीवन की तलाश में हैं, मंगल ग्रह के निवास का भविष्य, और यहां हमारे लिए इसका क्या अर्थ है।

‘टार्नास’ ने समझाया कि उनकी प्रेरणा का एक हिस्सा आता है, “भविष्य में रहने वाले हमारे विचार जहां मनुष्य सामूहिक रूप से पृथ्वी पर अधिक सम्मानजनक और टिकाऊ तरीके से निवास कर रहे हैं।” उनका मानना ​​​​है कि कई तरीकों से यह संभव हो सकता है, और हम ऐसा करना कैसे सीख सकते हैं, अंतरिक्ष की खोज से, और सीखने से लेकर मंगल जैसे अन्य ग्रहों में रहने के लिए आते हैं।

Nasa के वैज्ञानिक कैसे पता लगाते हैं कि मंगल रहने योग्य है या नहीं

‘टरनास मार्स रोवर पर्सवेरेंस 2020’ टीम का हिस्सा है जो रोवर के डेटा को देखता है जैसे वह आता है। टीम रोवर के वर्तमान डेटा, कक्षा में ऊपर तैरते ग्रहों के उपग्रहों से एकत्रित कक्षीय डेटा और पिछले रोवर्स और लैंडर्स के डेटा के मिश्रण का उपयोग करती है।

Image credit: pixabay

रोवर वर्तमान में मंगल ग्रह पर जेज़ेरो क्रेटर में है, आगे के विश्लेषण के लिए पृथ्वी पर लाने के लिए जितना संभव हो उतना विविध रॉक नमूना ढूंढ रहा है, जो टीम उम्मीद कर रही है कि 2030 के दशक में कुछ समय होगा। उम्मीद यह है कि नमूने अतीत में गड्ढा समर्थित वातावरण के साथ-साथ रहने की क्षमता के बारे में हमारी समझ को बढ़ाएंगे, और यह चट्टान बायोसिग्नेचर की मेजबानी कर सकते हैं जो पिछले या वर्तमान जीवन के वैज्ञानिक प्रमाण देते हैं।

मंगल की सतह के नीचे और अधिक देखने पर, टार्नास के शोध में मंगल की उपसतह के पीछे के विज्ञान पर काम करना और भूजल होने पर मंगल ग्रह की उपसतह पर जीवन की संभावना शामिल है। उन्होंने बताया कि वह जीवाश्म जीवन की तलाश नहीं कर रहे हैं, लेकिन जीवन जो वर्तमान में वहां मौजूद हो सकता है।

क्या मंगल पर जीवन रहा है?

पृथ्वी पर, यह तथ्य कि हमारे पास जीवित जीव हैं, ने मूल रूप से ग्रह के विकास के तरीके को प्रभावित किया है, और इसने, अन्य कारकों के साथ, पृथ्वी की जलवायु और वायुमंडलीय संरचना को भी प्रभावित किया है।

ऐसे कई अलग-अलग दिशाएं हैं जो ग्रहों के विकास में हो सकती हैं यदि जीव मौजूद हैं जहां ग्रह रहने योग्य हैं। “वास्तव में, हमारे सौर मंडल में संभावित रूप से कई रहने योग्य वस्तुएं हैं – मोटे तौर पर उन वस्तुओं के उपसतहों में और अब तक, पृथ्वी एक रहने योग्य सतह के वातावरण के साथ एकमात्र वस्तु है जिसे हम जानते हैं.

हम पहले से ही जानते हैं कि मंगल पर पिछले वातावरण थे जो जीवन को आश्रय दे सकते थे, इसलिए वास्तव में सवाल यह है कि “क्या वे बसे हुए थे?”

इसी प्रश्न का उत्तर मिलने से हमें इस संभावना को निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि ग्रहों पर जीवन मौजूद है जहां समान पर्यावरणीय परिस्थितियां होती हैं। यह तब शोधकर्ताओं को अन्य दुनिया में जीवन के अस्तित्व के लिए आवश्यक परिस्थितियों और उन तंत्रों को निर्धारित करने में मदद कर सकता है जिनके द्वारा चट्टानों, पानी और जीवन से जुड़े जैव रासायनिक तंत्र एक साथ बातचीत करते हैं।

क्या चंद्रमा या मंगल पर निवास करना संभव है?

Nasa के वैज्ञानिकों को यह निश्चित रूप से संभव लगता है, उन्होंने यह समझाते हुए जारी रखा कि “हमारे पास दशकों से आईएसएस (अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन) पर रहने वाले लोग हैं। यह एक नियंत्रित वातावरण है जहां आप लगातार अंतरिक्ष में कुछ कठोर परिस्थितियों के संपर्क में रहते हैं।

हालांकि, उन्होंने यह भी बताया कि पृथ्वी से आईएसएस को लगातार आपूर्ति की जा रही है। जितना अधिक हम सीटू में संसाधनों को उत्पन्न करने के तरीकों का पता लगा सकते हैं, और किसी ग्रह की सतह से सामग्री का उपयोग करने के लिए, पृथ्वी से आपूर्ति कम आवश्यक हो जाती है।

“आईएसएस के पास कोई साइट पर संसाधन नहीं है जिसका टीम उपयोग कर सकती है, लेकिन यदि आप चंद्र या मंगल की सतह पर हैं, तो संभावित रचनात्मक तरीके हैं जिनसे आप पानी, थोक सामग्री निकालने और आवास बनाने के लिए आ सकते हैं।”

मनुष्यों के लिए मंगल पर रहने में सक्षम होने के लिए पानी महत्वपूर्ण है, स्पेसएक्स की स्टारशिप की तरह मंगल पर उतरने और लॉन्च करने में सक्षम रॉकेटों के अलावा, टार्नास बताते हैं कि पानी निकालना मनुष्यों को ग्रह में रहने के लिए सक्षम करने की कुंजी है।

पानी न केवल भविष्य के मंगल आधार पर पीने और सांस लेने में सक्षम होने के लिए मनुष्यों के लिए आवश्यक होगा, बल्कि इसका उपयोग उन रॉकेटों के लिए ईंधन विकसित करने के लिए भी किया जाएगा जो बेस से उतरेंगे और लॉन्च होंगे।

मंगल ग्रह से उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर ऐसा करने के कुछ अलग तरीके हैं। ‘टार्नास’ बताते हैं कि हम या तो रेगोलिथ और हाइड्रेटेड खनिजों से पानी लेने की कोशिश कर सकते हैं, जिसमें मिट्टी में अन्य खनिजों से बंधे अणुओं के रूप में पानी का एक बड़ा सौदा हो सकता है, या हम इसे पास के जमे हुए बर्फ-सीमेंट से इकट्ठा करने का प्रयास कर सकते हैं , जिनमें से कुछ 40% पानी जितना हो सकता है।

अंततः, मंगल ग्रह पर मनुष्यों के रहने से ग्रह की खोज में काफी वृद्धि होगी, ठीक वैसे ही जैसे हम यहाँ पृथ्वी पर करने में सक्षम हैं।

मंगल और अन्य ग्रहों के रहने का भविष्य

वास्तव में भविष्य के बारे में सोचना बहुत रोमांचक है जहां मनुष्य बहु-ग्रही बन जाते हैं, जहां हम सौर मंडल के अंदर और बाहर वस्तुओं और ग्रहों पर जीवन के प्रभाव को समझ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 110 मिलियन साल पहले चलने वाले डायनासोर के पैरों के निशान पाए गए