No Snake In Ireland: जानिए एक ऐसे जगह के बारे में जहाँ साँपों का कोई नामोनिशान नहीं है

Image credit: pixabay

सांपों की लगभग 2500 से 3000 प्रजातियां हैं जिनके शरीर की संरचना लंबी रस्सी जैसी होती है। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि इस दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां किसी कारणवश एक भी सांप नहीं मिलता है।

हमारे आसपास जानवरों की विविधता को देखकर हमें लगता है कि उन जानवरों की अलग-अलग प्रजातियां हर शहर, हर देश या दुनिया के हर कोने में कहीं न कहीं पाई जानी चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि कुछ इलाके या जगह ऐसे भी हैं जहां कुछ जानवरों का पता भी नहीं चलता।

सांप का नाम सुनते ही शरीर में कंपकंपी मच जाती है। सांप एक ऐसा जानवर है जो पानी और जमीन दोनों में पाया जाता है। जब भी घर में या आसपास सांप दिखाई देता है तो दहशत का माहौल हो जाता है। वैसे तो सांप भी दुनिया के हर द्वीप और देश में पाए जाते हैं और सांपों का देश कहे जाने वाले ब्राजील में आपको इतने सारे सांप मिल जाएंगे जो पूरी दुनिया में नहीं हैं।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्राजील के उलट दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां सांप या सांप का नाम तक नहीं है, दरअसल आयरलैंड जिसे यूरोप का तीसरा सबसे बड़ा द्वीप कहा जाता है, दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां कोई सांप नहीं पाया जाता है।

इस संबंध में वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि जीवाश्म रिकॉर्ड विभाग के अनुसार आयरलैंड में कभी सांप नहीं थे। ऐसा कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं है जिससे यह पता लगाया जा सके कि यहां कभी सांप थे या नहीं।

आयरलैंड में सांप के न मिलने के पीछे भी एक मिथक है। कुछ लोग कहते हैं कि सेंट पैट्रिक नाम के एक संत ने एक बार पूरे देश के सांपों को पकड़ लिया और आयरलैंड के सभी सांपों को समुद्र में फेंक दिया। सेंट पैट्रिक ने ईसाई धर्म की रक्षा के लिए यह काम किया और यह भी कहा जाता है कि उन्होंने 40 दिनों तक भोजन और पानी का त्याग कर सांपों को बाहर निकालने का काम किया। हालांकि वैज्ञानिक इस कहानी पर विश्वास नहीं करते हैं।

इसके अलावा कुछ लोगों का यह भी मानना ​​है कि आयरलैंड में पहले सांप पाए जाते थे, लेकिन यहां के बेहद ठंडे वातावरण के कारण सांप जीवित नहीं रह सके और विलुप्त हो गए।

यह भी पढ़ें: आइस ऐज के विशालकाय ‘मैमथ’ की होगी धरती पर वापसी, वैज्ञानिक कर सकते हैं इस असंभव कार्य को मुमकिन