comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Solar Flare: OMG! सोलर फ्लेयर की तस्वीर देखकर आप दंग रह जाएंगे, जानें क्या है इसका प्रभाव

Published Date:

Solar Flare: प्रचंड गर्मी पैदा कर रहे सूर्य की सतह से सोलर फ्लेयर की अद्भुत तस्वीर सामने आई है. NASA ने 2 अक्टूबर के उस क्षण को कैद कर लिया जब सूर्य ने अंतरिक्ष में ऊर्जा का एक शक्तिशाली विस्फोट किया था.

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि 2 अक्टूबर को सूर्य की सतह से विशाल सोलर फ्लेयर रिलीज हुई और नासा की सोलर डायनेमिक ऑब्जर्वेटरी इस घटना की एक तस्वीर लेने में कामयाब रही. ये तस्वीर काफी ज्वलनशील दिखाई पड़ती है. आपको बता दें कि सूर्य लगातार सोलर फ्लेयर का विस्फोट करता रहता है.

Solar Flare से किसे है सबसे ज्यादा खतरा

वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में सूर्य पर ऐसे कई विस्फोट हो सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि सूर्य का एक बड़ा जटिल क्षेत्र अब पृथ्वी का सामना कर रहा है. इससे और अधिक खतरे की संभावना बढ़ गई है. ऐसे में वैज्ञानिकों को सतर्क रहने की जरूरत है.

सोलर फ्लेयर सूर्य की सतह पर चुंबकीय ऊर्जा की रिहाई से आने वाले विकिरण के तीव्र विस्फोट हैं. इन ज्वालामुखियों और सौर विस्फोटों में रेडियो संचार, विद्युत शक्ति ग्रिड, GPS को प्रभावित करने की क्षमता है और यह अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खतरा भी पैदा कर सकता है.

मनुष्य पर कितना नकारात्मक असर होगा?

सोलर फ्लेयर स्वयं मनुष्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करती हैं, वे केवल चुंबकीय ऊर्जा की रिहाई के कारण प्रौद्योगिकी को नुकसान पहुंचा सकती है. फ्लेयर्स मानव बुनियादी ढांचे के विभिन्न तत्वों के लिए जटिलताएं पैदा कर सकते हैं, जिसमें रेडियो सिग्नल, इलेक्ट्रिकल नेटवर्क और नेविगेशन सिस्टम शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें: NASA Project: सिटिजन प्रोजेक्‍ट के लिए चुने गए 6 ब्रिलियंट बच्चे, जानें क्या है नासा का प्लान

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Indian Railways: अब चैन की नींद सो पाएंगे आप, रेलवे ने शुरू की ये खास सुविधा

Indian Railways: भारतीय रेलवे को भारत की लाइफलाइन कहा जाता है....

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...