Satellite लॉन्च करने की होड़ में कानूनी पचड़े में उलझा SpaceX

Image credit: pixabay

उपग्रह ऑपरेटर Viasat सभी SpaceX Starlink प्रक्षेपण को बंद करने रहा है और अब तेजी से बढ़ती मेगाकॉन्सेलिंग के पर्यावरणीय प्रभावों की गहन समीक्षा किया जायेगा.

spaceX को पृथ्वी की नचले कक्षा में 1584 स्टारलिंक उपग्रहों किसे मूल लाइसेंस के लिए अनुमति मिली है, अप्रैल में हालांकि एफसीसी ने इस संख्या को 4,408 तक बढ़ाने के अनुरोध को मंजूरी दी. प्रतिद्वंद्वी फर्म Viasat का दावा एफसीसी एक आवश्यक प्रभाव आकलन का संचालन करने में विफल रहा साथ ही साथ मेगाकंस्टेनेशन कक्षीय मलबे और ऊपरी वायुमंडल प्रदूषण का खतरा भी बढ़ाते हैं.

SpaceX एक प्रतिद्वंद्वी उपग्रह ऑपरेटर जो Starlink प्रक्षेपण के लिए तैयार है, उसे एक कानूनी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है.

अमेरिकी संघीय संचार आयोग (एफसीसी) ने ब्रॉडबैंड फर्म Viasat को शुक्रवार को पृथ्वी की नीचली कक्षा में Starlink को विस्तार के लिए अनुमति दी है.

मेगाकॉन्सेमेशन, जो दुनिया भर में हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस की पेशकश करने का वादा करता है, वर्तमान इसमें 1600 से अधिक उपग्रहों की संख्या है.

नेटवर्क में अनुमानित अंतराल को कम करने के लिए, SpaceX एफसीसी अपनी मूल योजनाओं के लिए एक परिवर्तन को मंजूरी देने का अनुरोध किया jisme निचली कक्षाओं में कुछ 2800 उपग्रहों लाने का विचार दिया गया है.

Viasat संघीय अदालत में मामला बनाने का इरादा रखता हुए एफसीसी के लिए इस परिवर्तन के लिए आगे जाने देने से पहले एक पर्यावरण प्रभाव आकलन का संचालन की जरूरत पर ध्यान देने की बात की है.

फर्म की बताई गई चिंताओं में इस बात को शामिल किया गया है कि स्टारलिंक नक्षत्र खगोलीय टिप्पणियों को कैसे प्रभावित कर रहा है.

अन्य पर्यावरणीय चिंताओं में कक्षीय मलबे को बढ़ाने और उपग्रहों को विघटित करने के माध्यम से वायुमंडल को प्रदूषित करने की मेगाकंस्टेलेशन की क्षमता शामिल है.

SpaceX के अनुसार, उपग्रहों और जमीन के बीच विलंबता, या अंतराल को कम करने के लिए योजनाओं के परिवर्तन की जरूरत थी, जिससे नेटवर्क का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो कॉल, गेमिंग अनुभवों और अन्य अनुप्रयोगों की गुणवत्ता में सुधार हुआ है.

यह भी पढ़ें: SpaceX के 9 रॉकेट ने स्पेस कक्षा में 60 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रह लॉन्च किए