comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

SpaceX Journey: क्या है स्पेस एक्स? जानें इससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातें

Published Date:

SpaceX Journey: क्रू-5 मिशन के अंतर्गत 4 अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना कर दिया गया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि एलन मस्क की कंपनी ने अपने व्हिकल पर एक रूसी अंतरिक्ष यात्री को भेजा है. ये नासा और रोस्कोस्मोस के मध्य एक एक्सचेंज डील के जैसा है.

क्रू-5 प्लाइट नासा के अंतरिक्ष यात्री निकोल मान और जोश कसाडा को ले जा रहा है. यहां निकोल मान मिशन कमांडर है वहीं जोश कसाडा पायलट के समान ही काम करेंगे. कैसी है SpaceX Journey और ये क्या है, चलिए इसकी डिटेल्स भी जान लें.

क्या है स्पेस एक्स और SpaceX Journey?

”स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन” जो एक अमेरिकी स्पेश शिप मैन्युफैक्चर, स्पेस लॉन्च प्रोवाइडर और एक सैटेलाइट कम्युनिकेशंस कॉपोरेशन है. जिसका हेड ऑफिस हॉथोर्न, कैलिफोर्निया में स्थित है. साल 2002 में एलन मस्क स्पेस एक्स की स्थापना की थी. इसका उद्देश्य मार्स कॉलोनाइजेशन को समक्ष करने के लिए है. इसके साथ ही अंतरिक्ष परिवहन लागत को कम करना भी इस कंपनी का उद्देश्य है.

इस कंपनी के तहत फाल्कन 9 और फाल्कन हेली लॉन्च व्हिकल, कई रॉकेट इंजन, कार्गो ड्रैगन, क्रू स्पेस क्राफ्ट और स्टारलिंक कम्युनिकेशंस सैटेलाइट बनाया गया है. साल 2020 में स्टारलिंक तारामंडल में अब तक का सबसे बड़ा उपग्रह तारामंडल में बन गया. सितंबर, 2022 तक इसके ऑर्बिट में 3 हजार से ज्यादा उपग्रह शामिल हो चुका है.

साल 2010 में स्पेसएक्स सबसे पहले लोगों की नजर में आया था. जब वह ऑर्बिट में एक पोलेड लॉन्च करने वाली पहली प्राइवेट कंपनी बनी. इसे पृथ्वी पर ही रखा गया जिससे काफी कम काम लिया गया. 21 दिसंबर, 2015 को फाल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण में सीधी लैंडिंग कर चुका है. स्पेस शटल से परेशान करने वाले इतिहास के बाद 2 से 7 व्यक्ति क्रू के नुकसान को सहे थे. मगर अब ये 7 लोगों के बैठने के लायक बन चुका है.

इसे भी पढ़ें: Real Colour Of Sun: क्यों हर वक़्त चमकता रहता है सूरज? जानें इसकी सच्चाई

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...