comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Tesla Humanoid Robot: एलन मस्क ने लॉन्च किया ह्यूमनॉइड रोबोट, जानें कैसे ये रोबोट करेगा सारे काम

Published Date:

Tesla Humanoid Robot: घर या ऑफिस से सम्बंधित ज्यादातर काम टेक्नोलॉजी ने ले लिया है. इसी तरह इंसानों के काम अब रोबोट कर सकेंगे. दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने एक AI इवेंट में ह्यूमनॉइड रोबोट Optimus को लॉन्च करके दुनिया को चौंका दिया. रोबोट बिजनेस उनके कार व्यवसाय की तुलना में ज्यादा सफल होगा. रोबोट्स का उत्पादन अगले साल टेस्ला शुरू कर सकती है.

Tesla Humanoid Robot कैसे कर पाएगा इंसानों के काम

एलन मस्क का कहना है कि रोबोट इंसानों का हर काम करने में सक्षम होगा. कार्यक्रम में रोबोट के प्रोटोटाइप को स्टेज पर चलते और दर्शकों के सामने हाथ हिलाते देखा गया. लोगों को एक वीडियो भी दिखाया गया जिसमें रोबोट बॉक्स उठाते, पौधों को पानी देते और इंसानों जैसे काम करते दिख रहा है.

कब से शुरू हो सकता है रोबोट का उत्पादन

कैलिफोर्निया के टेस्ला ऑफिस में मस्क ने कहा कि हमारा उद्देश्य जल्द से जल्द उपयोगी ह्यूमनॉइड रोबोट बनाना है. मस्क ने पिछले साल अगस्त में AI इवेंट में टेस्ला की ह्यूमनॉइड रोबोट की योजनाओं का ऐलान किया था. इस साल अपने प्रोटोटाइप को अंतिम रूप देने के लिए उन्होंने इवेंट को सितंबर के आखिर में आयोजित किया. वह अगले साल से इसका उत्पादन शुरू कर सकते हैं.

शुरुआत में Optimus बोर करने वाला या खतरनाक काम करेगा, जैसे टेस्ला के कारखानों में चीजों को इधर-उधर करना और रिंच के साथ कार के बोल्ट कसना जैसे फालतू काम. बहुत कुछ ऐसा है जो इंसान आसानी से कर सकते हैं और रोबोट के लिए वह मुश्किल होगा. भविष्य में इन रोबोट्स को घर के कामों में इस्तेमाल किया जा सकेगा. रोबोट की चाहत सभी को काफी समय है. लोग आज के समय में इतने आलसी होते जा रहे हैं कि छोटा से छोटा काम भी दूसरों से करवाते हैं.

इसे भी पढ़ें: Real Colour Of Sun: क्यों हर वक़्त चमकता रहता है सूरज? जानें इसकी सच्चाई

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...