comscore
Friday, February 3, 2023
- विज्ञापन -
Homeविज्ञानपृथ्वी पर जल्दी आया करता था हिमयुग, जानें पूरी डिटेल्स

पृथ्वी पर जल्दी आया करता था हिमयुग, जानें पूरी डिटेल्स

Published Date:

पृथ्वी पर जलवायु परिवर्तन (Climate Change on Earth) का चक्र कई प्रकार से और कई बार बदलता है. फिलहाल दुनिया भरे ही इंसानों की गतिविधियों के कारण हो रहे जलवायु परिवर्तन से चिंतित हो रहा हो, लेकिन जलवायु परिवर्तन की प्रक्रिया का चक्र प्राकृतिक रूप से भी चलता रहता है. वैज्ञानिकों ने इसी कड़ी में देखा कि पृथ्वी पर हिमयुग (Ice Ages on Earth) के आने की घटना एक बार या कभी कभी नहीं बल्कि बार बार होती है. अभी तक हुए अध्ययनों ने हमारे वैज्ञानिक यह निष्कर्ष निकाल सके थे कि अंटार्कटिका में हिमयुग की आवृति (Ice Age Frequency) हर एक लाख साल में होती हैं., लेकिन नए अध्ययन ने इस धारणा को पूरी तरह से पलट दिया है.

क्या होता है हिमयुग

हिमयुग पृथ्वी के इतिहास के उन अवधिकालों को माना जाता है जब पृथ्वी की जलवायु में तापमान ज्यादा ठंडे रहते हैं जिसमें पृथ्वी का अधिकांश हिस्सा ग्लेशियर और बर्फ की चादरों से ढक जाता है. बार बार आने वाला हिमयुग पिछली बार प्लेइस्टोसीन युग में आया माना जाता है जो 26 लाख सालों तक कायम रहते हुए 11700 साल पहले खत्म हुआ था.

हिमयुग की आवृत्ति

यह अप्रत्याशित खोज ओटोगा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिका के अवसादी क्रोड़ के अध्ययन से की है जिनका पहले अध्ययन नहीं किया गया था. इस खोज ने हमारे वैज्ञानिकों की अंटार्कटिका में आने वाले हिमयुगों की आवृत्ति पहले के अनुमान से ज्यादा जल्दी हुआ करती थी. इस अध्ययन ने पहले की धारणा को पलटने काम किया है.

क्या है समयावधि में बदलाव

इस अध्ययन के प्रमुख लेखक और जियोलॉजी विभाग के सदस्य के मुताबिक ऐसा लगता है कि हिमयुग पहले जितना माना जाता रहा था उससे कहीं जल्दी जल्दी आया करता था. इस शोध के पहले माना जात था कि पिछले दस लाख सालों में अंटार्कटिका की बर्फीली चादरों सहित वैश्विक बर्फ का आयतन हर एक लाख सालों में फैलता और सुकड़ता था. लेकिन नए शोध ने बताया है कि ऐसा कम से कम पिछले 4 लाख सालों तक हर 41 हजार सालों में ऐसा होता है.

अलग अध्ययन के नमूनों से पता चला

नेचर जियोसाइंसेस जर्नल में प्रकाशित शोध के नतीजे डॉ ओनेइजर ने अंटार्कटिका के रॉस सी के अवसादी क्रोड़ से लिए गए नमूनों के अध्ययन के बाद आए जो उन्होंने एक अलग ही प्रोजेक्ट के लिए थे. उस प्रोजेक्ट का मकसद यह पता लगाना था कि पिछला हिमयुग रॉस आइस शेल्फ से कब लौटा था.

2003 में ही हासिल कर लिए थे नमूने

6.2 मीटर क्रोड़ का यह नमूना साल 2003 में हासिल किया गया और उसे अमेरिका में रख दिया गया था लेकिन उसका आगे अध्ययन नहीं हुआ है. डॉ ओनेइजर उम्मीद कर रहे थे कि इसमें दस हजार साल की अवधि के रिकॉर्ड होंगे, लेकिन उन्होंने पाया कि ये रिकॉर्ड ज्यादा पुराने हैं और इसमें करीब दस लाख साल की अवधि के रिकॉर्ड हैं.

बहुत जरूरी है ये जानकारी

इन नमूनों के अवसादी और चुंबकीय खनिज संकेतकों ने उन्हें यह जानकारी दी कि रॉस आइस शेल्फ और पश्चिमी अंटार्कटिक बर्फ की चादर कितनी बड़ी थी. हिमयुग की आवृत्तियों के बारे में जो पहले जानकारी थी वह अपूर्ण डेटासेट के आधार पर हासिल की गई थी. लेकिन इनकी जानकारी आज के दौर के जलवायु परिवर्तन के लिहाज से बहुत अहम है.

पुरातन युगों की जलवायु का अध्ययन हमारे वैज्ञानिकों को यह समझाने मे मदद कर सकता है कि बर्फ की चादरें वायुमंडल के CO2 स्तरों के इजाफा पर कैसा बर्ताव करती हैं. किसी भी जलवायु परिवर्तन के प्रति बर्फ की चादरों की प्रतिक्रिया धीमी होती है. पुरातन बर्फ की चादरों की जानकारी हमें बता सकेगी कि अलग अलग जलवायु हालात में कैसे बर्फ की चादरें फैलती और सिकुड़ती थीं और सबसे अहम बात यह पता लगाने में मदद करेगी.

इसे भी पढ़े: Fossil Found: चीन में मिला 16 करोड़ साल पुराना डायनासोर का सिर, इसका धड़ चिड़िया जैसा, जानें पूरी जानकारी

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Rakhi Sawant ने फिर से लगाए अपने पति आदिल खान पर आरोप, बोलीं ‘आदिल हंसता है मुझ पर’

कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत (Rakhi Sawant) सोशल मीडिया पर...

Instagram पर Reels बनाकर कमाओ छप्परफाड़ पैसा, जानें क्या है सॉलिड तरीका

अगर आप इंस्टाग्राम (Instagram) पर दिनभर रील्स बनाते रहते...

Realme 10 Pro 5G: आ गई तारीख! जानें कब लांच हो रहा कोको-कोला एडिशन स्मार्टफोन

कंपनी रियलमी ने अपने कोको-कोला एडिशन स्मार्टफोन Realme 10...

Pakistan: प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने किया कबूल-बोले-‘यहां इधर-उधर घूमते रहते हैं आतंकवादी’

Pakistan: पड़ोसी देश पाकिस्तान की अर्थिक स्थिति इतना खराब...

Business Idea: पुरुषों के लिए परफेक्ट रहेगा ये काम, 30-40% तक की है मोटी कमाई

Business Idea: अगर आप अपना कोई बिजनेस करने की सोच...

Maruti Suzuki Jimny का इलेक्ट्रिक अवतार जल्द मार्केट में मचाएगा तहलका, होगी बेहद धांसू

Maruti Suzuki की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...