माँ के निधन के बाद महिला क्रिकेटर प्रिया पुनिया ने दिखाया जज्बा, इंग्लैंड दौरे पर इस बड़ी वजह से जाने का किया फैसला

image credit: priya punia/twitter

India vs England: कोरोना वैश्विक महामारी की दूसरी लहर में कई परिवार ने अपनों को खोया है. आम आदमी से लेकर खास तक इसके चपेट में आ चुके हैं. भारत की महिला क्रिकेटर प्रिया पुनिया ने भी मंगलवार को कोविड-19 के कारण अपनी माँ को खो दिया.

हालाँकि अपनी माँ से दूर होने का गम को भूलकर प्रिया आगामी इंग्लैंड दौरे में तीनों फॉर्मेट खेलने के लिए कमर कस चुकी है. उन्होंने बुधवार (19 मई) को मुंबई में राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़ने का साहसिक फैसला किया. उनकी इस प्रशंसनीय कदम ने कई लोगों के दिल जीते हैं.

वह पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटरों के साथ 2 जून को इंग्लैंड के लिए उड़ान भरने से पहले मुंबई में 14 दिन क्वारंटीन में बिताएंगी. वही यूके पहुंचने पर भी उन्हें 10 दिनों के आईसोलेशन में रहना होगा. लेकिन, प्रिया का इंग्लैंड जाने का निर्णय के पीछे की असली वजह सामने आई है.

पिता सुरेंद्र पुनिया ने किया था प्रेरित

दरअसल अपनी मां के निधन के बाद, प्रिया ने अपनी पेशेवर प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने का फैसला किया और उनके पिता सुरेंद्र पुनिया ने खुलासा किया कि उन्होंने भारत के कप्तान विराट कोहली का उदाहरण दिया – जो भी उसी दर्द से गुजरे थे, लेकिन उन्होंने अपने पिता की मृत्यु के बाद क्रिकेट खेलना चुना और अब वह खेल के महान खिलाड़ियों में से एक है.

उनके पिता ने यह भी खुलासा किया कि युवा सलामी बल्लेबाज ने उनसे वादा किया था कि वह “पेशेवर प्रतिबद्धता” से नहीं चूकेंगी और इंग्लैंड की महिलाओं के खिलाफ तीनों फॉर्मेट की श्रृंखला में भारत के लिए खेलेंगी.

प्रिया के पिता ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बयान दिया जहाँ उन्होंने कहा कि “मैंने प्रिया को प्रेरित किया। मैंने उससे कहा कि विराट कोहली अपने पिता की मृत्यु के बाद रणजी ट्रॉफी खेलने गए थे. यह हमारे लिए बहुत कठिन समय है, लेकिन हमें मानसिक रूप से मजबूत होने की जरूरत है. जीवन में ऐसे कई मौके आएंगे जब आपको चुनौतियों से लड़ना होगा और आगे बढ़ना होगा.”

16 जून से शुरू होगा दौरा

स्टाइलिश दाएं हाथ की बल्लेबाज भारतीय महिला क्रिकेट टीम के होनहार युवा खिलाड़ियों में से एक है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को पुनिया को 2021-2022 सीज़न के लिए ग्रेड सी में शामिल किया है।. वह अगले महीने इंग्लैंड महिला के खिलाफ 3 वनडे, एक बार का टेस्ट और 3 टी 20 आई खेलने के लिए भारतीय टीम के साथ यूके की यात्रा करेंगी, जिसका दौरा 16 जून से ब्रिस्टल में शुरू होगा.

ये भी पढ़ें: ईसीबी ने किया साफ, बीसीसीआई ने टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम बदलने का नहीं किया है अनुरोध