Ashes: “रूट की हिली रूट”, एशेज में बना दिया शर्मनाक रिकॉर्ड

ashes 2021
Source-ESPN

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच बरसों से एशेज सीरिज़ का आयोजन होता आ रहा हैं। इस दौरान कई ऐसे रिकॉर्ड बने और टूटे हैं, जो अकल्पनीय हैं। लेकिन इस बार इंग्लिश बल्लेबाज और कप्तान जो रूट ने एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और वो एक ऐसे क्लब ने शामिल हो गए जहां कोई शामिल होना नहीं चाहेगा। साल 2021-22 की एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट दौरान इंग्लैंड की टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया हैं और ऑस्ट्रेलिया को बहुत हद तक टक्कर देने की कोशिश की हैं।

इस मैच में इंग्लैंड ने भले ही बेहतर प्रदर्शन किया हो, लेकिन इस टीम के कप्तान जो रूट कुछ खास नहीं कर पाए हैं। चौथे टेस्ट मैच में रूट इंग्लैंड की पहली पारी में बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके साथ ही उन्होंने एक ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया जिसे कोई अपने नाम नहीं करना चाहेगा। जो रूट एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली हैं।

image credit: Joe Root/twitter

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट एशेज सीरीज की 26 पारियों में कुल पांच बार “शून्य” के स्कोर पर आउट हो चुके हैं। उनके अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन भी एशेज सीरीज में पांच बार शून्य पर आउट हुए हैं। हालांकि ब्रैडमैन 32 पारियों में पांच बार शून्य पर आउट हैं, वहीं जो रूट 26 पारियों में ही शून्य पर आउट हो चुके हैं। इयान चैपल और जो डार्लिंग 4-4 बार शून्य पर आउट हुए इयान चैपल, जो डार्लिगं और माइक ब्रेयरली जैसे खिलाड़ी भी कप्तान रहते हुए 4-4 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं।

माइक ब्रेयरली 29 पारियों में चार बार, इयान चौपल 30 पारियों चार बार और जो डार्लिंग 32 पारियों में चार बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया में रूट का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा हैं। इस बार भी एशेज सीरीज की शुरुआत में उन्होंने कुछ अच्छी पारियां खेली थी, लेकिन कोई शतक नहीं बना पाए थे। अब रूट अर्धशतक भी नहीं लगा पा रहे हैं। अब बात करते हैं वर्तमान में चल राहे एशेज सीरीज की जो अपने निर्णायक मोड़ पर आने वाली हैं। एशेज सीरिज़ के चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत के करीब पहुंच चुकी हैं।

हालांकि इंग्लैंड के बल्लेबाज कंगारू टीम को सीरीज का लगातार चौथा मैच जीतने से रोकना चाहेंगे। मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड को जीतने के लिए 358 रन की जरूरत हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया को आखिरी दिन 10 विकेट लेने होंगे। ऐसे में इस मैच में ड्रॉ की संभावना ज़्यादा दिखती नजर आ रही हैं। फिलहाल इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गंवाए 30 रन बना लिए हैं। जैक क्राउली और हसीब हमीद क्रीज पर बने हुए हैं।

यह भी पढ़े: भारतीय टीम के इस खिलाड़ी को “सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर” के लिए आईसीसी ने नामित किया

यह भी देखें: