Asia Cup 2022 : इस तारीख से शुरु होगा एशिया का सबसे बड़ा टूर्नामेंट, टीमों से लेकर फॉर्मेट तक जानें सभी डिटेल्स 

Asia Cup
credit : asiancricket.org

Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022  का आधिकारिक एलान हो चुका है. इस बार का एशिया कप एक T20I प्रतियोगिता होगी. एशिया का सबसे बड़ा इंटरनेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच श्रीलंका में आयोजित होने वाली है. शनिवार को तारीखों और मेजबान की घोषणा सदस्य देशों के बीच एक एजीएम (एनुअल जनरल मीटिंग) के बाद की गई.

सभी पांच टेस्ट टीमें – मेजबान श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश इस टूर्नामेंट में भाग लेंगी. एक और एशियाई टीम का नाम तय होगा जिसका फैसला 20 अगस्त से होने वाले क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के बाद किया जाएगा.

एशिया कप आमतौर पर ODI और T20I फॉर्मैट्स के बीच आल्टरनेट मोड में होता है, आखिरी बार 2018 में खेला गया था और भारत ने इसे जीता था. हालांकि कोरोना महामारी ने 2020 संस्करण को स्थगित करने के लिए मजबूर कर दिया था.

श्रीलंका को 2020 संस्करण की मेजबानी करनी थी, लेकिन कोविड -19 ने इस आयोजन को 2022 तक ले जाने से पहले 2021 तक धकेल दिया. पाकिस्तान मूल रूप से 2022 एशिया कप की मेजबानी करने वाला था पर अब 2023 के लिए मेजबानी के मौका होगा.

टूर्नामेंट में शामिल होने वाली छठी टीम यूएई, कुवैत, सिंगापुर या हांगकांग में से एक होगी. प्रत्येक टीम 2020 में एसीसी रीजनल इवेंट में पहले या दूसरे स्थान पर आकर क्वालीफायर में अपना स्थान अर्जित करेगा.

आगामी एशिया कप इस टूर्नामेंट का 15वां संस्करण होगा जिसकी शुरुआत 1984 में शारजाह में हुई थी. गत चैंपियन भारत सबसे सफल टीम है जिसने 2016 में एकमात्र टी20ई संस्करण सहित सात बार जीत हासिल की. ​​श्रीलंका ने पांच बार प्रतियोगिता जीती है.

शनिवार को आयोजित एजीएम के दौरान सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि बीसीसीआई सचिव जय शाह 2024 तक एक और वर्ष के लिए एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे. ओमान क्रिकेट बोर्ड के पंकज खिमजी को एसीसी और महिंदा का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. तो वहीं मलेशिया क्रिकेट एसोसिएशन के वल्लीपुरम को डेवलपिंग कमिटी का अध्यक्ष नामित किया गया था.

यह भी पढ़ें : IPL 2022: MS Dhoni से Rohit Sharma तक – टीमों के कप्तान लेते हैं इतनी मैच फीस

यह भी देखें :