comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलAxar Patel Birthday: बापू को क्रिकेट से नहीं इंजीनयरिंग था प्यार, फिर किस्मत का बने शिकार, जानें ये दिलचस्प बातें

Axar Patel Birthday: बापू को क्रिकेट से नहीं इंजीनयरिंग था प्यार, फिर किस्मत का बने शिकार, जानें ये दिलचस्प बातें

Published Date:

Axar Patel Birthday: टीम इंडिया के ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) आज अपना 29वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है. इन दिनों वो छुट्टियों पर चल रहे हैं. ऐसे में हो सकता है कि अक्षर पटेल अपना जन्मदिन अपने परिवार और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ मनाएं. अक्षर पटेल ने हाल ही में टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है.

उन्होंने गेंद के अलावा बल्ले से भी कमाल दिखाया है. जिसके चलते रविंद्र जडेजा के चोटिल होकर टीम से बाहर होने के बाद उनकी जगह अब टीम में पक्की हो चुकी है. तो आज हम आपको अक्षर पटेल से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से बताने वाले हैं.

अक्षर का शुरूआती जीवन

अक्षर पटेल का जन्म नडियाद, गुजरात में 20 जनवरी 1994 को हुआ था. उनका बचपन गुजरात में ही गुजरा है. अक्षर के पिता जी का नाम राजेश पटेल है और उनकी मा का नाम प्रीतिबेन पटेल है. अक्षर के एक भाई संशिप पटेल और एक बहन शिवांगी पटेल भी हैं. उन्होंने धर्मसिंह देसाई विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी. जो उन्होंने ड्रॉपआउट कर दी थी.

कैसे पड़ा अक्षर का नाम बापू

अक्षर को टीम इंडिया में बापू के नाम से बुलाया जाता है. दरअसल भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को स्टंप के पीछे से अक्षर पटेल का नाम लेने में दिक्कत होती थी. तो इसलिए धोनी ने उन्हें बापू कहकर बुलाना शुरू कर दिया था.

Axar Patel

बता दें कि महात्मा गंधी भी गुजरात से थे. तो धोनी ने इसके चलते या ऐसी सोच के साथ ही मजे-मजे में अक्षर का नाम बापू रख दिया. अब उनका निक नेम बापू है. गुजराती लोगों को प्यार से बापू ही कहते है. अभ अक्षर टीम इंडिया के बापू हैं.

क्रिकेट के लिए अक्षर ने छोड़ दी पढ़ाई

अक्षर से जुड़ी हुई एक बात बहुत दिलचस्प है. जहां अक्षर बचपन से क्रिकेटर नहीं बनाना चाहते थे. उनका परिवार चाहता था कि अक्षर पढ़ लिखकर मैकेनिकल इंजीनियर बने. इसके लिए वो इंजीनयरिंग की पढ़ाई कर रहे थे. लेकिन ज्लदी ही अक्षर की किस्मत पलट गई और क्रिकेट में आ गए. जिसके बाद उन्होंने अपनी इंजीनयरिंग पढ़ाई बीच रास्ते में ही छोड़ दी थी. जिसके बाद वो केवल क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करने लगे. जिसके चलते आज वो इंडिया के धुंआधार खिलाड़ियों में शामिल हैं.

अक्षर के नाम कि स्पैलिंग के साथ खिलवाड़

बता दें कि अक्षर के नाम की स्पेलिंग Akshar थी. जो कि सही है. जब वो स्कूल में थे तब उनके स्कूल टीचर की गलती से उनके नाम की स्पेलिंग स्कूल सर्टिफिकेट में Axar लिख दी. जिसके बाद से उनका नाम ऐसे ही लिखा जाने लगा. इस बात से खुद अक्षर ने पर्दा उठाया था.

पिछले जन्मदिन पर gf को किया था प्रजोज

अक्षर ने अपना 28वां जन्मदिन पर अपनी गर्लफ्रेंड के साथ ही मनाया था. जहां उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज किया था. इसके साथ ही इसी दिन दोनों ने सगाई भी की थी. सूत्रों की मानें तो अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड दौरे से छुट्टी अपनी मंगेतर के साश शादी करने के लिए ही ली है. ये दोनों जल्द ही शादी के बंधन में बंध जाएंगे.

Axar Patel Birthday

Axar Patel Wedding

अक्षर ने कब किया इंटरनेशन क्रिकेट में पदापर्ण

वनडे डेब्यू – 15 जून 2014, बांग्लादेश के खिलाफ

टेस्ट डेब्यू – 13 फरवरी 2021, इंग्लैंड के खिलाफ

टी20 डेब्यू – 17 जुलाई 2015, जिम्बाब्वे के खिलाफ

अक्षर पटेल का करियर

अक्षर के नाम 40 टी20 मैचों में 37 विकेट और 288 रन दर्ज हैं.

वनडे में अक्षर ने 49 मैचों में 56 विकेट ले चुके हैं जबिक बल्ले से 381 रन भी बना चुके हैं.

टेस्ट में अक्षर पटेल ने 8 मैचों में 47 विकेट लिए हैं और 249 रन बनाए हैं.

आईपीएल करियर

अक्षर पटेल को 2013 में मुंबई इंडियंस ने खरीदा था. इस पूरे आईपीएल सीजन में उनको खेलने का मौका नहीं मिला. इसके बाद साल 2014 में किंग्स इलेवन की ओर से उन्होंने आईपीएल में डेब्यू किया. तब से अब तक अक्षर पटेल मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स की टीम के साथ जुड़ चुके हैं. उनके नाम आईपीएल के 122 मैचों में 101 विकट और 1135 रन हैं.

ये भी पढ़ें : Hardik Pandya ने विनिंग चौका लगाने से पहले DK को इशारा कर क्यों कहा ? मैं हूं ना, देखें वीडियो

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...