Cricket News: जिस तूफानी गेंदबाज के आस-पास भी कोई नहीं भटका, अब ये खिलाड़ी दे सकते हैं उसे बड़ा झटका

Cricket News

Cricket News: विश्व क्रिकेट (Cricket) की बात करें तो यहां अक्सर तेज गेंदबाजों का बोलबाला देखा जाता है. 80-90 के दशक की बात करें तो वेस्टइंडीज, इग्लैंड और ऑस्टेलिया जैसी टीमों के तेज गेंदबाजों की तेज-तर्रार गेंदों से हर एक बल्लेबाज बचकर रहना चाहता था.

क्रिकेट के वर्तमान समय की बात करें तो आज भी ऐसे कई तेज गेंदबाज हैं जो अपनी आग उगलती गेंदों से सामने वाले बल्लेबाज को कांपने पर मजबूर कर देते हैं. ऐसे ही पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) थे. जिनकी धारधार गेंदबाजी के आगे अच्छे-अच्छे आक्रमक बल्लेबाजों को मुंह की खानी पड़ी थी.

शोएब अख्तर ने भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कह चुके है लेकिन फिर भी उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें आने वाले समय में गेंदबाज तोड़ना चाहेंगे. शोएब के नाम सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड कायम है.

Cricket News:

cricket dirty politics
image credits :Shoaib Akhtar/wikimedia

उन्होंने 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ फेंकी गई 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी. उनके इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तेज गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं जो आने वाले समय उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

1 – जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah)

इंडियन क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) शोएब अख्तर के सबसे तेज गेंद फेंकने के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. बुमराह ने क्रिकेट करियर में 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सबसे तेज गेंद डाली है. बुमराह अब तक वनडे क्रिकेट में 100 से अधिक विकेट हासिल कर चुके हैं.

Jasprit Bumrah
image credits: Instagram

2 – ओशेन थॉमस (Ocean Thomas)

वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस (Ocean Thomas) 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की है. इस कैरेबियाई गेंदबाज आने वाले समय में शोएब को चुनौती दे सकता है.

3 – लॉकी फर्ग्यूसन (Lauki Ferguson)

न्यूजीलैंड के तेज गेंदाबज लॉकी फर्ग्यूसन (Lauki Ferguson) अब तक केअपने क्रिकेट करियर में 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं. उन्होंने 153 किलोमीटर की रफ्तार से भी फर्स्ट क्लास में गेंदबाजी की है.

 lockieferguson
image credits – Instagram

4 -कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada)

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज का कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) दुनियां भर में अपनी तेजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंन 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की है इसके साथ ही वो कई बार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं. ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि वो जल्द ही शोएब अख्तर के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

Kagiso Rabada
Kagiso Rabada

5 – मिचेल स्टार्क (Michel starc)

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell starc) टेस्ट क्रिकेट में 160.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं. वो शोएब के रिकॉर्ड को तोड़ने के सबसे करीब हैं.

Michel starc

ये भी पढ़ें : TATA IPL 2022: कुलदीप या नटराजन किसके सिर सजेगा पर्पल कैप का ताज, जानने लिए देखें ये आंकड़े