Cricket: भारत के इन खिलाड़ियों की कमाई जान उड़ जाएंगे आपके होश..

Cricket news

Cricket: हमारे देश में क्रिकेट केवल एक खेल नहीं है, यह एक भावना है. इस अद्भूत खेल को देश में धर्म की तरह पूजा जाता है. यहाँ खेलप्रेमियों के लिए, क्रिकेट एक राष्ट्र के रूप में मुस्कुराहट और रोने का कारण बनता है. यह खेल सम्पूर्ण देशवासियों को एकसाथ लाने का काम करता है. इसे खेलने वाले खिलाड़ी देशभर में एक अलग पहचान बनाते हैं. यूँ कहें तो उन्हें डेमिगोड से कम नहीं माना जाता है

हालाँकि, 135 करोड़ की आबादी वाले भारत जैसे देश में किसी खिलाड़ी द्वारा इंडिया की जर्सी पहनना कोई मजाक की बात नहीं है. इसके लिए खिलाड़ियों में अलग खासियत होती है जिससे वे अंतराष्ट्रीय मुकाम तक पहुँच पाते हैं. हालिया दौर में क्रिकेट ने खिलाड़ियों को आर्थिक रूप से काफी सशक्त किया है. क्रिकेट के खिलाड़ी नाम और फेम पाते हैं. लोगों के लिए सेलेब्रिटी बनते हैं और पैसे भी खूब बनाते हैं. तो हम आपको भारत के सबसे अमीर खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं.

Cricket

Cricketer Sachin
Image Credit: Sachin Tendulkar/ Instagram

सचिन तेंदुलकर

जब भी क्रिकेट के लीजेंड खिलाड़ियों की बात होगी, सचिन का नाम उस सूची में सबसे पहले आएगा. क्रिकेट को धर्म और लोगों के लिए क्रिकेट के भगवन का दर्जा पाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर, सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर है, जिन्होंने 121 मिलियन डॉलर की कमाई की है

विराट कोहली

सभी प्रारूपों में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान कोहली एक स्पेशल खिलाड़ी हैं. मॉडर्न डे लीजेंड बल्लेबाज ऐसे इन्सान हैं जिन्होंने 11 साल के करियर में नाम और सोहरत की बुलंदियों को छुआ है. क्रिकेट के जानकर द्वारा कोहली को सर डोनाल्ड ब्रैडमैन को छोड़कर सभी बल्लेबाजी रिकॉर्ड तोड़ने की भविष्यवाणी इससे वह की जा चुकी है. इस सूची में 120 मिलियन डॉलर के साथ कोहली दूसरे स्थान पर है.

एम.एस धोनी

15 अगस्त 2020 को इस पूर्व भारतीय कप्तान ने जैसे ही अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा वैसे ही पूरे देश में शोक की लहर छा गई. देश ने इस महानतम कप्तान और बल्लेबाज को अपने सर-आँखों पर बैठाया. एक असली नायक जिसने देश को 3 बार icc की ट्राफी दिलाई, वह मेहन्द्र सिंह धोनी 110 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

सौरव गांगुली

बंगाल के राजकुमार, सौरव गांगुली को दादा के नाम से भी लोग जानते हैं, भारत में BCCI के वर्तमान अध्यक्ष हैं. लेकिन खेल में भारत के सबसे क्रांतिकारी कप्तान रहे हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी कार्यकाल में भारत को देश के बाहर भी लड़ना और जीतना सिखाया. वह एक असाधारण बाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज भी थे. भारत के वर्तमान बोर्ड अध्यक्ष की कमाई 57 मिलियन डॉलर है और वो इस सूची में चौथे स्थान पर मौजूद हैं.

वीरेंद्र सहवाग

भारत के आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग लगभग 15 वर्षों से लगातार भारतीय टीम का हिस्सा थें. हालाँकि संन्यास के बाद भी सहवाग अपने अनोखे अंदाज के लिए जाने जाते हैं. ट्वीटर पर किए गये उनके अजब-गजब ट्वीट काफी मनोरंजक होते हैं. सोशल मीडिया पर अपने अलग अंदाज के लिए मशहूर सहवाग ने 41 मिलियन डॉलर की कमाई की है.

युवराज सिंह

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने जिस खिलाड़ी को परखा और उन्हें भविष्य का मैच विनर खिलाड़ी समझा, वही खिलाड़ी थें युवराज सिंह. अगर भारत 2007 और 11 का दो वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रहा, तो युवराज उस ट्राफी जीत के नायक बनें. युवराज सिंह 2011 विश्व कप मैन ऑफ द सीरीज थे. क्रिकेट के परे वास्तविक जीवन के भी नायक हैं युवराज. कैंसर से जूझने के कारण उनका चमकदार करियर छोटा हो गया था, जो काफी बड़ा हो सकता था. अब जब उन्होंने कैंसर को हराया, तो उन्होंने अपना संगठन YouWe Can खोला जिसके जरिये कैंसर मरीजों का इलाज होता है. 33.5 मिलियन डॉलर की कमाई कर चुके युवराज अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में छठे स्थान पर हैं.

सुरेश रैना

बाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज, सुरेश रैना, को पूरे देश में मिस्टर आईपीएल के रूप में जाना जाता है. हर साल वह पैसों से समृद्ध इस लीग में शानदार प्रदर्शन करते हैं. हालाँकि, कैरियर के ख़राब दौर से गुजरने के दौरान उन्हें तकनीकी कारणों से टीम से बाहर कर दिया गया था. फिर भी जब तक वे कई मौकों पर टीम की कप्तानी कर रहे थे, तब तक उनका प्रदर्शन बतौर कप्तान अच्छा रहा. सीएसके के मौजूदा उपकप्तान रैना 25 मिलियन डॉलर की कमाई करने के साथ सातवें स्थान पर काबिज हैं.

ये भी पढ़ें: Virat Kohli: कैमरामैन से सवाल पूछकर सोशल मीडिया पर छाए कोहली, जरूर देखें ये वीडियो