Cricket Update: आईपीएल में पैसों की बारिश देख लुभाया मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक का दिल, कई बड़े फ़्रेंचाइजीयों के मालिको ने IPL के ऑक्शन में जताई दिलचस्पी

Manchester United
Source-Pixabay.com

आईपीएल एक तरह से निवेशकों के लिए लक्ष्मी माता का आगमन साबित होता नजर आ रहा है। देश तो देश अब विदेशो से भी आईपीएल ऑक्शन में दिलचस्पी सामने आ रही है। साल 2022 के आईपीएल ऑक्शन में शामिल होने के लिए मशहूर फूटबॉल क्लब “मैनचेस्टर यूनाइटेड” के मालिक ने अब दिलचस्पी जताई है।

बीसीसीआई को अगले पाँच साल अंतराल में आईपीएल के प्रसारण (टीवी और डिजिटल) के अधिकारो से पाँच अरब डॉलर की कमाई ही सकती है। जबकी दो नई टीमो के आने से नीलामी की प्रक्रिया में कई बड़े नाम रेस में है। आईपीएल के प्रसारण अधिकार 2018 से 2022 के चक्र के लिए स्टार इंडिया के पास है।

उस समय वैल्यूएशन क़रीब-करीब ढाई अरब डॉलर था लेकिन अब अगले क्रम में यह रक़म दुगुनी (करीब 36,000 करोड़ रुपय) होने की उम्मीद है।बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, अमेरिका की एक कम्पनी ने कुछ समय पहले आईपीएल के मीडिया अधिकारो के लिए बोली लगाने में इंट्रेस्टेड थे। 2022 के आईपीएल में 10 टीम होगी और 74 मैच हो जाएँगे,जिससे वैल्यूएशन भी बढ़ेगा।

Source-IPL/Twitter

उन्होंने आगे बताया की दो नई टीमो के आने से 7,000 से लेकर 10,000 करोड़ रुपय आएँगे और प्रसारण अधिकार भी बढ़ेगा। अगले क्रम में आईपीएल के प्रसारण अधिकार चार से पाँच अरब डॉलर तक के होने की संभावना है। नियमो के मुताबिक किसी भी विदेशी कम्पनी को आईपीएल मीडिया प्रसारण अधिकार तभी मिलेंगे जब उसकी भारतीय शाखा हो।

पिछली बार टीवी और डिजिटल मीडिया अधिकार स्टार इंडिया ने सोनी को हारकर खरीदे थे। बीसीसीआई 25 अक्टूबर को दुबई में टेंडर आमंत्रित करने की घोषणा की जाएगी। फ़ुटबाल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली ने भी आईपीएल टीम के नीलामी दस्तावेज लिया है।

यह भी पढ़े: जब शाहरुख खान के पिता मानसिंह जैसे गद्दार का रोल निभाने से मना कर दिए थे, आजादी की लड़ाई में भी दे चुके हैं अपना योगदान


यह भी देखे: