comscore
Thursday, February 9, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलExplainer: आखिर क्यों कर रहे हैं पहलवान प्रदर्शन, क्या हैं उनकी मांगें, इस पूरे मामले में सीबीआई कैसे करेगी काम, जानें

Explainer: आखिर क्यों कर रहे हैं पहलवान प्रदर्शन, क्या हैं उनकी मांगें, इस पूरे मामले में सीबीआई कैसे करेगी काम, जानें

Published Date:

Explainer: खेल जगत (Sport) की चकाचौंद को देखकर हर कोई दीवाना हो जाता है. फैंस की इन उम्मीदोंं पर खरा उतरने के लिए उनके पसंदीदा खिलाड़ियों को ना जाने कितनी जीतोड़ मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन क्या हो जब मेहनत करने के बाद किसी खिलाड़ियों को आगे बढ़ने नहीं दिया जाए. क्या हो जब किसी को मानिसक तौर पर परेशान किया जाए. क्या हो जब महिला खिलाड़ियों के साथ यौन उत्पीड़न जैसी घटना को अंजाम दिया जाए. ऐसा ही एक मामला इन दिनों भारत में नजर आ रहा है. जहां देश के साथ-साथ विदेश में भी इसकी गूंज सुनाई दे रही है.

क्या है पूरा मामला

दरअसल भारतीय पहलवान बुधवार यानी 18 अगस्त से भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे है. भारतीय रेसलर्स ने WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए हैं. इस धरने को आज तीन दिन हो गए हैं. दरअसल इस प्रदर्शन में विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक समेत 30 पहलवान और शामिल हैं. 

खेल मंत्रालय से मिला पहलवानों का प्रतिनिधि मंडल

इस पूरे मामले में खेल मंत्रालय भी सक्रीय हुआ. खेल मंत्रालय ने भारतीय पहलवालों को बात-चीत का न्योता दिया था. जिसके बाद पहलवानों के प्रतिनिधि मंडल ने खेल मंंत्रालय के मंत्रियों से मुलाकाता की थी. जहां पहलवानों ने न्याय की मांग करते हुए बृजभूषण शरण सिंह के इस्तीफे की मांग की है. इसके साथ ही रेसलर्स भारतीय कुश्ती महासंघ को बर्खास्त करने की मांग की है.

रेसलर्स ने की अनुराग ठाकुर से हुई मुलाकात

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों के प्रतिनिधि मंडल मुलाकात की. जिसके चलते पहलावों का प्रतिनिधि मंडल रात 10 बजे खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के घर पहुंचा. जहां पर काफी लंबी बातचीत हुई. जहां खिलाड़ियों ने अपनी मांग दोहराई. अनुराग ठाकुर ने पहलवानों की भारतीय कुश्ती महासंघ को तुरंत भंग करने की मांग को नहीं माना है. शुक्रवार की आज फिर एक बार अनुराग ठाकुर से पहलवान मुलाकात कर सकते हैं.

बबीता फोकाट ने मामले में दिखाया कड़ा रूख

इस पूरे मामले पर भाजपा नेता बबीता फोगट ने आश्वासन दिया है कि सरकार पहलवानों के साथ है. मैं कोशिश करूंगी कि आज उनके मुद्दों को सुलझाया जाए. बबीती ने ट्विट करते हुए एक लैटर लिखा. जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय, गृह मंत्री अमित शाह, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पीटी उषा को टैग किया.

कौन है इस प्रदर्शन का लीडर

इस धरना प्रदर्शन को मुख्य रूप से विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक मलिक लीड कर रहे हैं. इनकी अगुआई में कई सारे रेसलर्स इस प्रदर्शन का हिस्सा बन चुके हैं. जिनमें रवि कुमार यहिया भी शामिल हैं. उन्होंने भी ट्विट कर इस प्रदर्शन को स्पोर्ट करने की बाकी लोगों से गांग की है.

पूनिया और फोगाट ने लगाए आरोप

इस मामले में बजरंग पूनिया ने कहा कि हमारा विरोध WFI और जिस तरह वे पहलवानों के हितों को ध्यान में रखे बिना काम कर रहे हैं उसके खिलाफ है. इसका राजनीति से कुछ भी लेना-देना नहीं है. बजरंग पुनिया ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर अपशब्दों का प्रयोग करने का आरोप लगाया है.

इसके अलावना विनेश फोगट ने कहा कि नेशनल कैम्प्स में वुमन रेसलर्स का प्रेसिडेंट बृजभूषण शरण सिंह और कोच यौन उत्पीड़न करते हैं. नेशनल कैम्प्स में पोस्टेड कुछ कोच तो वुमन रेसलर्स का सालों से यौन उत्पीड़न करते आ रहे हैं. कई महिला पहलवानों ने इसकी शिकायत भी की. टोक्यो ओलिंपिक में हार के बाद WFI के अध्यक्ष ने मुझे ‘खोटा सिक्का’ कहा. उन्होंने मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया.

न्याय से कम नहीं चाहिए कुछ और

पहलवान बजरंग पूनिया ने शुक्रवार (20 जनवरी) तक फेडरेशन के खिलाफ कार्रवाही ना होन पर कुश्ती संघ के अध्यक्ष के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर सकते हैं. पहलवानों की माने तो कुश्ती संघ के अध्यक्ष के बयान देने के लिए उनके पास सबूत हैं. इनमें 5-6 लड़कियां ऐसे हैं. जिनका यौन शोषण हुआ है.

विजेंद्र सिंह ने की सीबीआई जांच की मांग

इस पूरे मामले में भारत के बॉक्सर विजेंद्र सिह और कांग्रेस नेता ने सीबीआई जांच की मांग की है. उन्होंने एएनआई से बात करते हुए कहा कि, मैं चाहता हूं कि उन पहलवानों को न्याय मिले. पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों की पूरी जांच होनी चाहिए और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सीबीआई जांच होनी चाहिए.

कौन है आरोपी

WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह यूपी के कैसरगंज लोकसभा सीट से बीजेपी के सांसद हैं. इस पूरे मामले को उन्होंने झूठा बताया है. उन्होंने कहा कि उनके पास आरोपों का कोई सबूत नहीं है. कोई पीड़ित है तो सबूत के साथ मेरे सामने आए. आरोप सही हुए तो फांसी पर लटक जाउंगा. 

भारतीय पहलवान उन पर कार्रवाई की मांग करते हुए उनका इस्तीफा मांग रहे हैं. तो इसी के बीच अब बृजभूषण शरण सिंह आज शाम 4 बजे मीडिया को संबोधित करने वाले हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि वो इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस्तीफा दे सकते हैं. इसके अलावा हो सकता है कि वो अपनी ओर से सफाई भी पेस कर सकते हैं.

Brij Bhushan Sharan Singh
Image Credits: brij bhushan sharan singh/Instagram

रेसलर्स और खेल मंत्रालय के बीच क्या बात-चीत हुई

1 – खेल मंत्रालय के साथ पहलवानों की बैठक में संकेत मिले हैं कि WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह 22 जनवरी तक अपना इस्तीफा दे सकते हैं.

2 – बजरंग पूनिया की मानें तो बृजभूषण शरण सिंह देश छोड़कर फरार हो सकते हैं. ऐसे में सरकार उन पर नजर रखें.

3 – बीजेपी सांसद और रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर विनेश फोगट और साक्षी मलिक ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है.

4 – इस पूरे मामले पर भाजपा नेता बबीता फोगट ने आश्वासन दिया है कि सरकार पहलवानों के साथ है. मैं कोशिश करूंगी कि आज उनके मुद्दों को सुलझाया जाए.

5 – पहलवान रवि दहिया भी सैकड़ों पहलवानों से भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ आवाज बुलंद करने की अपील की है.

ये भी पढ़ें : Wrestlers Protest: एक्शन में आया खेल मंत्रालय, WFI को दिया 72 घंटे का समय, जानें पूरा मामला

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

WIPL 2023: कहां होगा महिला आईपीएल का प्रसारण? जानें फ्री में कैसे देख सकते हैं मैच

WIPL 2023: भारत में इंडियन प्रमीयर लीग (Indian Premier League) की अपार...

Indian Railway: रेलवे में इसलिए किया जाता 110 वोल्ट के पंखे और बल्ब का प्रयोग, जानें रोचक तथ्य

Indian Railway: भारतीय रेलवे में प्रतिदिन लाखों यात्रियों सुरक्षित...

UPSC Interview Questions: तलाक के मूल कारण क्या हैं? नहीं जानते तो यहां जानें जवाब

UPSC Interview Questions: UPSC परीक्षा को पास कर IAS आधिकारी बनने का...

Citroen eC3 जल्द होगी लॉन्च, Tata Tiago EV को देगी टक्कर

Citroen eC3: Citroen की कई बेहतरीन कार्स भारतीय बाजार...

Mahindra XUV400: एडवांस्ड फीचर्स से लैस है ये इलेक्ट्रिक कार, जानें कीमत

Mahindra XUV400: Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट...

Kia Seltos Facelift और Honda की नई कार Hyundai Creta के उड़ा देगी तोते

Kia Seltos Facelift को भारतीय मार्केट में जल्द ही...

Odysse Electric Scooter: धांसू रेंज के साथ लॉन्च हुआ ये शानदार ई-स्कूटर, जानें कीमत

Odysse Electric Scooter: भारतीय मार्केट में कई बेहतरीन इलेक्ट्रिक...

Maruti Suzuki Ignis और Ciaz खरीदने पर 45 हजार तक की बचत, जानें ऑफर

Maruti Suzuki की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...

Maruti Suzuki Baleno और XL6 में अब मिलेंगे ये नए फीचर्स, कंपनी ने कर दिया अपडेट

Maruti Suzuki की कई धांसू कार्स भारतीय बाजार में...

Renault Duster: नए लुक में एंट्री मारेगी ये धांसू कार, मिलेगा जबरदस्त पॉवरट्रेन

Renault Duster: Renault Motors की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय...

Weather Update:कश्मीर से उत्तराखंड तक बर्फबारी का अलर्ट, जानें दिल्ली, नोएडा और UP में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update:दिल्ली-एनसीआर, नोएडा. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत...