comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

FIFA World Cup 2022: मैच से पहले जर्मन खिलाड़ियों ने खिंचवाई मुंह ढ़ककर फोटो, जानें क्या है कारण

Published Date:

FIFA World Cup 2022: जर्मनी के खिलाड़ियों ने फुटबॉल वर्ल्ड कप में जापान के खिलाफ मुकाबले से पहले बड़ी हिम्मत दिखाई। मैच से पूर्व फोटो सेशन के दौरान प्लेयर्स ने अपने चेहरे ढक लिए। यह ‘वन लव’ आर्म बैंड पर फीफा के कड़े रुख की निंदा का तरीका था। ऐसा लगता है कि यह जर्मनी सहित सात यूरोपीय संघों को फीफा की चेतावनी पर प्रतिक्रिया थी।

क्या कहा था FIFA ने

फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा ने सोमवार को उस समय चेतावनी जारी की जबकि कुछ घंटों बाद इन सात में से पहली टीम के कप्तान को आर्मबैंड पहनकर उतरना था। फीफा ने कहा कि खिलाड़ियों को तुरंत पीला कार्ड दिखाया जाएगा। फीफा के फैसले की आलोचना करने वालों में जर्मनी के कोच हेंसी फ्लिक और फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष बर्न्ड न्यूएनडॉर्फ भी शामिल थे।

फीफा ने कहा था कि समावेश और विविधता के प्रतीक के रूप में रंगीन ‘वन लव’ आर्मबैंड पहनने पर खिलाड़ियों को दंडित किया जाएगा। इन सात टीम के कप्तानों ने आर्मबैंड पहनने की योजना बनाई थी। कतर अपने मानवाधिकार रिकॉर्ड और समलैंगिकता को अपराध बताने वाले कानूनों के कारण समीक्षा के दायरे में रहा है।

FIFA World Cup 2022 में जर्मनी को मिली हार

पहले हाफ से ही जर्मन टीम लगातार जापान के गोल पोस्ट में आक्रमण करती रही और 33वें मिनट में एल्काई गुंडोअन ने पेनल्टी पर टीम के लिए पहला गोल दागा था। हालांकि इसके बाद जर्मनी की टीम मौके बनाने में नाकाम रही। 70वें मिनट के बाद जापानी टीम ने खुद को झोंक दिया और टीम के लिए पहला गोल दागकर मैच को बराबरी पर कर दिया। इसके बाद 83वें मिनट में एक और गोल के साथ जापान ने 2-1 की बढ़त बना ली। इसके बाद जापान ने रक्षात्मक खेल दिखाते हुए जर्मनी को बराबरी का एक भी मौका नहीं दिया। इस तरह कतर वर्ल्ड कप का दूसरा बड़ा उलटफेर बुधवार को देखने मिला।

ये भी पढ़ें : Hardik Pandya ने विनिंग चौका लगाने से पहले DK को इशारा कर क्यों कहा ? मैं हूं ना, देखें वीडियो

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...