comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

FIFA World Cup 2022: कम कपड़ो में आए तो हो जाएगी जेल, वर्ल्डकप से पहले ये हैं कतर के रूढ़िवादी नियम

Published Date:

FIFA World Cup 2022: कतर का फीफा वर्ल्ड कप 2022 जैसे-जैसे करीब आ रहा है दुनियाभर के फुटबॉल फैंस का उत्साह बढ़ता जा रहा है। लंबी तैयारियों के बाद 20 नवंबर को कतर में फीफा की शुरुआत हो जाएगी लेकिन रूढ़िवादी नियमों तले इस्लामिक देश की मेजबानी में इस बार कुछ चीजें बदल सकती हैं। फैंस से कतर के कानूनों और सांस्कृतिक रीति-रिवाजों का ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

कतर के रीति-रिवाजों और कानूनों में शराब, ड्रग्स, सेक्सुअलिटी और ड्रेस कोड के नियम शामिल हैं। खासतौर से कपड़ों को लेकर देश में कई रूढ़िवादी नियम हैं। कतर की ओर से तमाम प्रतिबंधों की वजह से पर्यटकों को अपने पहनावे को लेकर सतर्क रहना पड़ सकता है।

FIFA ने दी कानूनों का ध्यान रखने की सलाह

कतर सरकार की टूरिज्म वेबसाइट के अनुसार, कतर में पहनावे को लेकर सामान्य रवैया है लेकिन विजिटर्स से उम्मीद की जाती है कि वे शरीर के अंग दिखाने वाले कपड़े नहीं पहनेंगे और स्थानीय संस्कृति का सम्मान करेंगे। पुरुषों और महिलाओं को अपने कंधे और घुटने ढकने की सलाह दी जाती है। फीफा की वेबसाइट भी इसे दोहराती है जिसमें कहा गया है कि महिलाएं अपनी पसंद का कुछ भी पहन सकती हैं लेकिन उन्हें कतर के सख्त कानूनों का ध्यान रखना होगा।

पुरुषों के लिए भी ड्रेस कोड के नियम

कतर के कानूनों के अनुसार, अगर कोई ऐसा नहीं करता है और उसके कपड़ों से उसके शरीर का अधिकांश हिस्सा दिख रहा है तो उसे जेल भी जाना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, पुरुषों को भी सख्त नियमों का पालन करना होगा। अगर पुरुष अपनी टीशर्ट पूरी तरह उतारते हैं तो उन्हें जुर्माना या जेल भी जाना पड़ सकता है। वहीं स्लीवलेस और ‘आपत्तिजनक’ स्लोगन वाली टीशर्ट पहनने की भी अनुमति नहीं है।

ये भी पढ़ें : IND vs NZ- न्यूजीलैंड ने किया टीम का ऐलान, बोल्ट और गुप्टिल बाहर ऐलन को मिला मौका

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...