comscore
Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

FIFA World Cup 2022: जानें फीफा का पूरा इतिहास, कब हुआ शुरू और भारत ने कब किया था आखिरी बार क्वालिफाई

Published Date:

FIFA World Cup 2022: कतर में 20 नवंबर से फुटबॉल वर्ल्ड कप का आगाज होना है। यह टूर्नामेंट 18 दिसंबर तक चलेगा। करीब एक महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा लेंगी। पहली बार वर्ल्ड कप नवंबर-दिसंबर के महीने में खेला जाएगा। बता दें कि अभी तक वर्ल्ड कप जून-जुलाई में होता था।

इस साल हुई थी FIFA World Cup की शुरूआत

पहले फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत 13 जुलाई 1930 को हुआ थी. साल 1928 में ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले उरग्वे ने इसकी मेजबानी की थी.इसमें 13 टीमें शामिल हुईं. जिसमें साउथ अमेरिका की 7, यूरोप की 4 और नॉर्थ अमेरिका की 2 टीमें थीं.

इन टीमों के बीच हुआ था पहला मैच

पहले फीफा वर्ल्ड कप में कुल 18 मैच खेले गए. पहला मैच फ्रांस और मेक्स‍िको के बीच खेला गया. उरग्वे ने अर्जेंटीना को फाइनल में 4-2 से हराया था. टूर्नामेंट में 8 गोल करने वाले अर्जेंटीनियाई गिलर्मो स्टैबाइल सबसे आगे रहे.

20 साल बाद भारत ने किया क्वालिफाई

दूसरे विश्व युद्ध के कारण फुटबॉल विश्वकप 1938, 1942 और 1946 में आयोजित नहीं हो पाया था. ब्राजील को 1950 में चौथे विश्वकप की मेजबानी करने का मौका मिला. यही वह टूर्नामेंट था जिसमें भारतीय टीम विश्व स्तर पर अपनी मौजूदगी दर्ज करा सकती थी, बावजूद इसके इंडियन फुटबॉल टीम यह मैच नहीं खेल पाई.

ये रही मैच ना खेलने की सबसे बड़ी वजह

इसके पीछे कई वजहें बताई जाती हैं. पहला ये कि मैच विदेशी मैदान पर था और भारत ने खर्च उठाने से मना कर दिया. हालांकि FIFA भारत की इस ट्रिप यात्रा का खर्च उठाने के लिए तैयार था, पर फिर भी भारत इस मैच में शामिल नहीं हो सका.

सबसे बड़ी वजह ये थे कि भारतीय खिलाड़ियों को उस समय नंगे पैर से फुटबॉल खेलने की आदत थी, जो उनके लिए परेशानी का सबब बन गई. अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ FIFA के नियम के अनुसार खिलाड़ियों को जूते पहनकर इस विश्वकप में खेलना था, लेकिन भारतीय खिलाड़ी जूते पहनकर फुटबॉल खेलने के अभ्यस्त नहीं थे और उन्होंने इस टूर्नामेंट में खेलने से इनकार कर दिया.

भारतीय टीम नही कर पाई इस बार भी क्वालिफाई

भारतीय फुटबॉल टीम उस समय नंगे पैर से फुटबॉल खेलने के लिए जानी जाती थी. मोहम्मद अब्दुल सलीम नाम के एक भारतीय फुटबॉलर उस समय सेल्टिक फुटबॉल क्लब के लिए नंगे पैर ही खेला करते थे. उस विश्वकप के बाद से भारतीय टीम फिर कभी विश्वकप के लिए क्वालिफाई करने के आसपास भी नहीं पहुंच पाई. मौजूदा विश्वकप के क्वालिफाइंग के पहले राउंड में भारत को लेबनान ने पहले ही राउंड में बाहर कर दिया था.

एक भारतीय ने खेला है FIFA World Cup का फाइनल

भारतीय फुटबॉल टीम आज तक FIFA वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं खेल पाई. पर एक भारतीय खिलाड़ी ने फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भी खेला है. विकास ढोरासु नाम के इस खिलाड़ी ने फ्रांस की टीम के लिए खेला. साल 2006 में फ्रांस और इटली आमने-सामने थे.

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IQOO Z6 Pro Offer: 64MP कैमरे वाले 5G फोन पर मिल रही बम्पर छूट, जानें कीमत

IQOO Z6 Pro Offer: स्मार्टफोन की जबरदस्त रेंज इन...

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips: व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...