comscore
Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

FIFA World Cup 2022: इस बार कौन जीतेगा गोल्डन बूट, जानें इसे चुनने की परंपरा और नियम

Published Date:

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत कतर में 20 नवंबर से हो रही है. वर्ल्ड कप अभी शुरू भी नहीं हुआ है और गोल्डन बूट के दावेदारों के नाम की चर्चा शुरू हो गई है. हर वर्ल्ड कप में गोल्डन बूट अवॉर्ड सबसे ज्यादा गोल करने वाले को दिया जाता है. आइए जानते हैं कि गोल्डन बूट की कैसे शुरुआत हुई और इसे अब तक कितने लोगों ने जीता है. 

FIFA World Cup में गोल्डन बूट

फुटबॉल में गोल्डन बूट अवार्ड (Golden Boot Award) की शुरुआत आधिकारिक तौर पर साल 1982 में हुई थी. पहले इसका नाम गोल्डन शू था लेकिन साल 2010 में इसे बदलकर गोल्डन बूट कर दिया गया. 2006 तक अवॉर्ड गोल्डन शू के नाम से ही दिया गया था. 2010 से इसे गोल्डन बूट के नाम से दिया जा रहा है. फुटबॉल वर्ल्ड कप  में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी को गोल्डन बूट मिलता है. गोल करने के मामले में दूसरे स्थान पर रहने वाली खिलाड़ी को सिल्वर बूट मिलता है और तीसरे नंबर पर रहने वाले खिलाड़ी को ब्रॉन्ज बूट मिलता है. 

FIFA World Cup 2022
credit- twitter

विजेता के लिए नियम (Golden Boot Winner Rule )

फीफा की तकनीकी समिति इस पर गौर करते हुए अपना फैसला सुनाती है और विजेता का चुनाव करती है. पिछले साल यह अवॉर्ड इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन ने जीता था. उन्होंने 6 गोल टूर्नामेंट में किए थे. 

आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि अगर किसी वर्ल्ड कप में 2 खिलाड़ियों ने समान संख्या में गोल किए हैं तब अवॉर्ड का फैसला कैसे होगा? ऐसी स्थिति में 1994 में यह भी निर्णय लिया गया कि अगर दो खिलाड़ियों के गोल की संख्या समान हो तो फिर यह देखा जाएगा कि जिस खिलाड़ी ने गोल करने में ज्यादा संख्या में असिस्ट किया है उसे यह अवॉर्ड मिलेगा.

2010 से अब तक इन खिलाड़ियों ने जीता गोल्डन बूट 

2010  जर्मनी थॉमस मुलर 
2014 कोलंबिया जेम्स रॉड्रिग्ज
2018 इंग्लैंड हैरी केन

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022- जानें फीफा का पूरा इतिहास, कब हुआ शुरू और भारत ने कब किया था आखिरी बार क्वालिफाई

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Redmi 5G Smartphone: 11 हजार की छूट के साथ खरीदें ये मोबाइल, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

Redmi 5G Smartphone: भारतीय मार्केट में कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स...