comscore
Thursday, March 23, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलFootball Superstitions: विश्व के ये महान फुटबॉल खिलाड़ी मैच से पहले करते हैं कौनसा टोटका ? जानें फटाफट

Football Superstitions: विश्व के ये महान फुटबॉल खिलाड़ी मैच से पहले करते हैं कौनसा टोटका ? जानें फटाफट

Published Date:

Football Superstitions: फुटबॉल (Football) अंधविश्वासखेल जगत में हर कोई खिलाड़ी कुछ ना कुछ टोना-टोटका करता ही है. जिसे वो अपने लिए चमत्कारी समझता है. ऐसे में कुछ आदतें खिलाड़ियों के चकी चार्म में भी शुमार हो जाती हैं. जिनको वो मैदान पर जाने से पहले या फिर मैच के वक्त अजमाता है. ऐसी ही कुछ हरकते करते हुए कई फुटबॉलर्स को देखा गया है. तो आज हम आपको कुछ फुटबॉल खिलाड़ियों की अजीबो-गरीब आदतों के बारे में बताने वाले हैं.

1 – सर्जियो गोयोचेया

अर्जेंटीना के पूर्व गोलकीपर सर्जियो गोयोचेया ऐसे टोटके का इस्तेमाल करते थे. जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. उनकी इस हरकत को फुटबॉल में बहुत पागलपंती वाली हरकत भी माना जाता है. वो अक्सर मैच के दौरान हर पेनल्टी शूट-आउट से पहले मैदान पर पेशाब करते थे.

Sergio Goechea

गोयोचेया का मानना था कि ऐसा करने से मेरी किस्मत चमकती है और टीम मैच जीत जाती है. उन्होंने 1990 के फीफा वर्ल्ड कप में ऐसा करते हुए पेनल्टी शूट-आउट में अर्जेंटीना को जीत दिलाई थी. जिसके चलते टीम ने पहले क्वार्टर फाइनल और फिर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

2 – लॉरेंट ब्लैंक

फ्रांस के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी लॉरेंट ब्लैंक मैच में जाने से पहले ऐसा हैरतअंगेज टोटका अपनाते थे. जिसे देख मैदान पर मौजूद हर कोई दंग रह जाता था. दरअसल लॉरेंट ब्लैंक मैच से पहले गंजे सिर को चूमते थे. ऐसी ही एक फोटो 1998 फीफा वर्ल्ड कप में वायरल हुई थी. जिसमें लॉरेंट ब्लैंक फेबियन बर्थेज़ के गंजे सिर को चूमते हुए नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही वो स्टेडियम में आते ही सबको एक ही गाना सुनते थे.

3 – क्रिस्टियानो रोनाल्डो

पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) अपनी मान्यताओं को पूरा करने का कोई मौका नहीं छोड़ते. रियाल मैड्रिड की टीम बस में वह हमेशा सबसे पीछे बैठते हैं. वहीं प्लेन में वह सबसे आगे की सीट लेते हैं.फुटबॉल फील्ड में वह हमेशा दाहिना पैर उठा कर घुसते हैं. इतना ही नहीं हाफ टाइम में वह अपने बाल जरूर संवारते हैं. इन सब के पीछे क्या कारण हैं. ये तो केवल रोनाल्डो हीं जानते हैं.

Most Expensive Football Player

4 – नेमार

नेमार की गिनती फुटबॉल की दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में होती है. हालांकि वह स्वयं कई मौकों पर कह चुके हैं कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मैसी दूसरे ग्रह से आए हैं. नेमार की भी अपनी मान्यताएं कम नहीं है. वह हर मैच के पहले अपने पिता को याद ज़रूर करते हैं. फील्ड में प्रवेश करने के लिए वह हमेशा पहले दाहिना पैर ही उठाते हैं. इसके बाद वह घास छूकर प्रार्थना भी करते हैं.

Most Expensive Football Player

5 – मारियो जगालो

ब्राजील के पूर्व खिलाड़ी और कोच मारियो का 13 नंबर के साथ अटूट प्रेम था. मिस्र के सेंट एंटोनी की मारियो पूजा करते थे. मारियो एक बिल्डिंग के 13वें माले पर रहते थे. उन्होंने महीने की 13 तारीख को ही शादी की थी. जब वह फुटबॉल खेलते थे, तो हमेशा 13 नंबर की जर्सी पहनते थे. साल 1994 में मारियो की कप्तानी में ब्राजील की टीम ने विश्वकप अपने नाम किया था.

अंधविश्वास की हद (Football Superstitions)

ये अंधविश्वास की कहानी खिलाड़ियों तक ही नहीं बल्कि कोच तक भी लागू हुई है. जिम्बाब्वे के एक फुटबॉल क्लब मिडलैंड पोर्टलैंड सीमेंट ने एक ऐसे अंधविश्वास को जन्म दिया. जो जान लेने का कारण भी बना गया. जिसका लॉस एंजेलिस टाइम्स की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ.

खबर के मुताबिक क्लब के कोच अपनी टीम के खिलाड़ियों को शुद्ध करने के लिए जामबेजी नदी में ले गया. नदी में क्लब के 16 खिलाड़ियों ने डुबकी लगाई लेकिन निकले सिर्फ 15. क्लब का एक खिलाड़ी नदी के तेज बहाव में बह गया और उसका कभी पता नहीं चला.

ये भी पढ़ें : लगान के गोली का बाप निकला ये गेंदबाज, अजीबो-गरीब एक्शन से मचा दी खलबली, देखें वीडियो

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन जैसे विषयों में हैं. इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Mahindra Thar 2023: Maruti Suzuki Jimny को धूल चटाने आ रही नई थार, तगड़ा होगा पॉवरट्रेन

Mahindra Thar 2023: Mahindra Auto की कई बेहतरीन गाड़ियां...

Upcoming Bikes: सड़कों पर धूल उड़ाने जल्द आ रहीं ये बेहतरीन बाइक्स, गजब का मिलेगा पॉवरट्रेन

Upcoming Bikes: भारतीय मार्केट में कई बेहतरीन बाइक्स उपलब्ध...

Suryakumar Yadav के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...