French Open: 13 वीं बार फ्रेंच ओपन के अंतिम 16 में पहुंची सेरेना, वर्ल्ड नंबर 3 सबालेंका हारकर टूर्नामेंट से बाहर

image credit: twitter

French open: तीन बार की विजेता सेरेना विलियम्स फ्रेंच ओपन के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई. अमेरिका की स्टार खिलाड़ी ने 13वीं बार फ्रेंच ओपन के अंतिम-16 में जगह बनाई. साथ ही पिछले तीन साल में वह पहली बार प्री क्वार्टर में पहुंची हैं.

तीसरे दौर के मैच में आठवें नंबर की खिलाड़ी 39 वर्षीय सेरेना ने हमवतन डेनिएल रोज कोलिंस को 6-4, 6-4 से हराया. रिकॉर्ड तोड़ 24 वां ग्रैंडस्लैम टाइटल जीतने के इरादे से टूर्नामेंट में उतरी सेरेना अंतिम 16 में कजाखस्तान की इलीना रेबकिना से भिड़ेंगी.

कजाख खिलाड़ी इलीना, रूस की इलिना वेस्नीना को 6-1, 6-4 से पराजित करते हुए करियर में पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के चौथे दौर में प्रवेश करने में कामयाब रही हैं. उन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया हैं. बता दें कि यदि सेरेना फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम करती हैं तो मार्गरेट कोर्ट के सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम जीत (24) के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी.

हालांकि यह इतना आसान नहीं होगा क्यूंकि पिछले चार वर्षों में अमेरिकी खिलाड़ी का प्रदर्शन गिरा है. उन्होंने इस दौरान कोई ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं जीता है. आखिरी बार 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था.

नंबर तीन सबालेंका हारकर टूर्नामेंट से बाहर

महिला वर्ग में ही एक बड़ा उलटफेर हुआ. दुनिया की नंबर 3 खिलाड़ी बेलारूस की अर्याना सबालेंका तीसरे राउन्ड में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो चुकी हैं. उन्हें रूसी खिलाड़ी अनास्तासिया पाव्ल्युचेंको ने 6-4, 2-6, 6-0 से बाहर का रास्ता दिखाया.

सबालेंका टूर्नामेंट से बाहर होने वाली शीर्ष दस में शुमार छठी खिलाड़ी हैं. उनके हार के बाद अब सिर्फ चार शीर्ष खिलाड़ी ही टूर्नामेंट में बची हैं. बड़ी जीत अर्जित कर चुकी अनास्तासिया अब चौथे दौर में दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका का सामना करेंगी.

अजारेंका अमेरिका की मेडिसन कीज को 6-2, 6-2 से हराकर 2013 के बाद पहली बार चौथे दौर में पहुंची.

ज्वेरेव और मेदवेदेव भी चौथे दौर में 

जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव लगातार चौथी बार चौथे दौर में पहुंच गए. दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी ज्वेरेव ने सर्बिया के लास्लो डेरे को 6-2, 7-5, 6-2 से शिकस्त दी. अंतिम 8 में जगह बनाने के लिए उनका सामना जापान के कई निशिकोरी से होगा.

वही रूस के स्टार खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव ने अमेरिका के रेली ओपेल्का को सीधे सेटों में 6-4, 6-2, 6-4 से आसानी से हराया. वह पांच साल में पहली बार चौथे दौर में पहुंचे हैं. जहाँ उनका मुकाबला चिली के क्रिस्टियन गारिन से होगा जिन्होंने पहली बार किसी किसी ग्रैंड स्लैम के तीसरे दौर से आगे बढ़ने में कामयाबी हासिल की है. उन्होंने मार्को गिरोन को 6-1, 5-7, 6-2, 6-2 से शिकस्त दी.

नडाल 17 वीं बार तीसरे दौर में पहुंचे

वही इससे पहले क्ले कोर्ट के किंग राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने अपना 35 वां जन्मदिन शानदार तरीके से फ्रांस के रिचर्ड गैस्केट के ऊपर 6-0, 7-5, 6-2 से एकतरफा जीत दर्ज करके मनाया. वह लगातर 17 वीं बार फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में पहुंचे.

बता दें कि स्पेनिश खिलाड़ी की यह गास्केट पर 17 मुकाबलों में 17वीं जीत है. गास्केट 2008 के बाद पिछले 12 मैचों में नडाल के खिलाफ एक सेट तक जीतने में असफल रहे हैं.

यही नहीं राफा ने ओपन युग में एक खिलाड़ी पर सर्वाधिक जीत दर्ज करने के मामले में वर्ल्ड नंबर 1 जोकोविच और फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. तीसरे दौर में नडाल का सामना ब्रिटेन के कैमरन नोरी से होगा 

ओपन युग में एक खिलाड़ी पर सर्वाधिक जीत 

खिलाड़ी                     विरोधी               जीत 

ब्योर्न बोर्ग                  वितास गेरुालाईटिस    17/0
नोवाक जोकोविच        गेल मोनफिल्स          17/0
रोजर फेडरर                डेविड फेरर                  17/0
रोजर फेडरर                मिखाइल यूजनी         17/0
इवान लेंडल                 टिम मायोटे                17/0
राफेल नडाल                रिचर्ड गास्केट  17/0