comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलHappy Birthday Kapil Dev: कपिल देव कैसे बने तेज गेंदबाज, जानें क्यों खाई थी ये कसम

Happy Birthday Kapil Dev: कपिल देव कैसे बने तेज गेंदबाज, जानें क्यों खाई थी ये कसम

Published Date:

Happy Birthday Kapil Dev: भारत को पहली बार विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान और पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. कपिल अब 64 साल के हो चुके हैं. कपिल देव भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं. उनका अंतरराष्ट्रीय करियर 1978 में शुरू हुआ और 45 साल बाद भी उन्हें भारत का सबसे बड़ा ऑल-राउंडर माना जाता है. तो आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम उनके जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें बताने वाले हैं.

कपिल देव की अनसुनी काहनी

कपिल देव का जन्म 6 जनवरी 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था. कपिल देव जब 15 साल के थे तब उन्हें मुंबई में एक ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लेने का मौका मिला. वह प्रशिक्षण शिविर देश के उभरते क्रिकेटर्स के लिए लगाया गया था.

इस कैंप में पहुंचे कपिल देव को पहले दिन खाने में दो रोटी और सूखी सब्जी मिली. ये एक तेज गेंदबाज के लिए काफी नहीं था. जब कपिल ने इसकी शिकायत की तो जिसके कपिल को डांट लगाते हुए कहा गया कि भारत में पिछले 40 साल में कोई तेज गेंदबाज पैदा नहीं हुआ है.

ये सुनने के बाद कपिल रो दिए. उनकी आंखों में आंसू आ गए. कपिल देव ने उसी समय सौगंध उठाई कि अब वह तेज गेंदबाज ही बनेंगे. जिसके बाद से कपिल देव की यात्रा शुरू हुई. कपिल तेज गेंदबाज भी बने उन्होंने भारत को विश्व कप भी दिलाया.

कपिल देव का करियर

कपिल देव ने 131 टेस्ट मैच और 225 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 434 और वन-डे क्रिकेट में 253 विकेट लिए हैं. कपिल टेस्ट में 5248 और वनडे में 95.07 के स्ट्राइक रेट से 3783 रन भी बनाए. इसके साथ ही कपिल देव भारत का कोचिंग भार भी संभाल चुके हैं.

कपिल देव मिल चुके हैं ये पुरस्कार

कपिल देव एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें तीन राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं. 1979-80 में उन्हें ‘अर्जुन पुरस्कार’ दिया गया. उन्हें ‘पद्मश्री’ पुरस्कार से तथा 1991 में ‘पद्मभूषण’ से सम्मानित किया गया. कपिल आज भी क्रिकेट जगत में एक्टिव हैं और वो अपने बेबाक राय सबके सामने रखते हैं.

ये भी पढ़ें : Hardik Pandya ने विनिंग चौका लगाने से पहले DK को इशारा कर क्यों कहा ? मैं हूं ना, देखें वीडियो

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...