comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलHockey Mens World Cup 2023 की शुरूआत से पहले जानें ये अहम बातें, जो हैं बेहद जरूरी

Hockey Mens World Cup 2023 की शुरूआत से पहले जानें ये अहम बातें, जो हैं बेहद जरूरी

Published Date:

Hockey Mens World Cup 2023: भारत में 13 जनवरी से पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 (Hockey Men’s World Cup 2023) की शुरूआत होने वाली है. इससे पहले 11 जनवरी को भव्य उदघाटन समाहरो होने वाला है. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी. इन टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है. तो आइए इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले हम आपको कुछ रोचक तथ्य बताने वाले हैं. तो आइए जानते हैं.

  • इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम नहीं दिखाई देगी. चार बार की चैंपियन पाकिस्तान आज तक की सबसे सफल विश्व कप टीमों में से एक रही है. पाकिस्तान की टीम 2023 संस्करण के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही. 2014 के बाद यह पाकिस्तान की विश्व कप में दूसरी अनुपस्थिति है.
  • इस बार भारत इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है. 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप चौथा अवसर होगा जब भारत प्रमुख FIH टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. इससे पहले मुंबई 1982, दिल्ली 2010 और ओडिशा 2018 पिछली तीन बार भारत ने इस आयोजन की मेजबानी की थी. इसके साथ ही भारत लगातार दो बार हॉकी विश्व कप की मेजबानी करने वाला पहला देश है.
  • 2023 मेंस हॉकी विश्व कप अपने 50 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा. इस लीग की स्थापना 1971 में हुई थी. इस लीग को 52 साल हो गए है.
Hockey Mens World Cup 2023
  • ये विश्व कप दो शहरों में आयोजित किया जाएगा. ऐसा पहली बार है कि पुरुषों का हॉकी विश्व कप दो शहरों में आयोजित किया जा रहा है – ओडिशा का भुवनेश्वर और राउरकेला. इसके लिए भव्य वर्ल्ड कप विलेज तैयार किया गया है.
  • 1982 के बाद से, ये पहला मौका होगा जब भारत हॉकी विश्व कप में पदक विजेता के रूप में खेलेगा. इससे पहले भारतीय पुरुष टीम ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. जिसके साथ ओलंपिक पोडियम पर लौटने का भारत का 41 साल का इंतजार खत्म हुआ है.
  • भारत ने एक बार हॉकी विश्व कप जीता है. 1975 में कुआलालंपुर, मलेशिया में फाइनल में भारत ने पाकिस्तान पर 2-1 से जीत के साथ ट्रॉफी जीती थी.
  • राउरकेला में बना बिरसा मुंडा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम अब 20,000 की क्षमता वाला भारत का दूसरा सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम है. वहीं, भारत में चंडीगढ़ का स्टेडियम 30,000 क्षमता के साथ देश का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम है.
  • राजिंदर सिंह हॉकी विश्व कप में टॉप स्कोरर के रूप में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं. उन्होंने बॉम्बे में 1982 के विश्व कप में 12 गोल किए थे.
  • बेल्जियम के जॉन-जॉन डोहमेन सबसे अधिक कैप्ड खिलाड़ी हैं. जिन्होंने सबसे ज्यादा मैच खेले है. 2023 विश्व कप में वह 436 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले हैं.
  • 2023 मेंस हॉकी वर्ल्ड कप सीजन किसी एशियाई देश में सातवां आयोजन है. तीनों मेजबान – भारत, पाकिस्तान और मलेशिया में से कोई भी कभी भी ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हुआ.

ये भी पढ़े: Hockey Mens World Cup 2023: भारत का ये खिलाड़ी बना सकता है टीम को विश्व विजेता, देखें लिस्ट

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...