comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलHockey World Cup 2023: इस टीम ने सबसे ज्यादा बार जीता है विश्व कप, जानें भारत की स्थिति

Hockey World Cup 2023: इस टीम ने सबसे ज्यादा बार जीता है विश्व कप, जानें भारत की स्थिति

Published Date:

Hockey World Cup 2023: भारत में 13 जनवरी से पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 (Hockey Men’s World Cup 2023) की शुरूआत होने वाली है. ये विश्व कप 13 से 29 जनवरी तक भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और राउरकेला में बिरसा मुंडा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. तो आइए इस विश्व कप के शुरू होने से पहले आपको पुरूष हॉकी विश्व कप के इतिहास के बारे में बताते हैं.

ये टीमें पहुंच चुकी हैं ओडिशा

इस विश्व कप से पहले टीमें ओडिशा पहुंच रही हैं. जहां भारतीय पुरुष हॉकी टीम 27 दिसंबर को ओडिशा पहुंची थी. तो दरलैंड की पुरुष हॉकी टीम हॉकी वर्ल्ड कप से लगभग एक सप्ताह पहले बीते बुधवार को ओडिशा पहुंच चुकी है. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी. इन टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है. ये मेंस वर्ल्ड कप FIH हॉकी विश्व कप प्रतियोगिता का 15वां संस्करण होगा.

कब हुई थी हॉकी विश्व कप शुरुआत

आपको बता दें कि हॉकी विश्व कप पहली बार 51 साल पहले 1971 में खेला गया था और तब से अब तक जारी है. इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान की हॉकी टीम सबसे सफल टीमों में से एक है. पाकिस्तानी टीम ने चार बार विश्व हॉकी चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है.

Hockey World Cup 2023

पाकिस्तान के बाद ये टीमें भी जीत चुकी हैं खिताब

पाकिस्तान की टीम चार बार तो नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें तीन-तीन बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं. इसके साथ ही बेल्जियम और इंडिया ने एक-एक बार खिताब जीता है. आपको बता दें कि इंडिया की टीम की खिताब जीते हुए 47 साल हो चुके हैं. अब विश्व कप भारत में हो रहा है. ऐसे में भारतीय टीम से उम्मीद होगी कि वो दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर पाए.

ये भी पढ़े: Hockey Mens World Cup 2023: भारत का ये खिलाड़ी बना सकता है टीम को विश्व विजेता, देखें लिस्ट

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...