World Badminton Championships में पिछले सीजन कैसा रहा था भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन, साथ ही जानें टूर्नामेंट का पूरा इतिहास

World Badminton Championships

World Badminton Championships: भारतीय खिलाड़ियों ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप (BWF World Championships 2022) टूर्नामेंट में धमाकेदार प्रदर्शन करने के लिए अपनी कमर कस ली है. भारत के लगभग 16 स्टार शटलर अपना दमखम दिखाते हुए नजर आएंगे. इस टूर्नामेंट का आयोजन 21 से 28 अगस्त के बीच जापान में होने वाला है. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के पिछले एडिशन में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन कैसा रहा था.

टूर्नामेंट का इतिहास

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) द्वारा स्वीकृत बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन पहली बार 1977 में स्वीडन के माल्मो में हुआ था. इसका पहला आयोजन अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन महासंघ (IBF) द्वारा किया गया था जिसे बाद में BWF में विलय कर दिया गया. वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में अब तक कुल 12 पदक हासिल किए हैं. जिनमें 1 गोल्ड, 4 रजत और 7 कांस्य पदक शामिल हैं.

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप पिछले 45 वर्षों में तीन अलग-अलग महाद्वीपों में एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में आयोजित किया गया है. अब ये टूर्नामेंट इसकी लोकप्रियता को देखते हुए हर साल आयोजित किया जाता है. तो आइए पिछले साल हुए टूर्नामेंट में भारत के प्रदर्शन पर नजर डालते हैं.

पिछले साल भारत का सफर

2021 में इस टूर्नामेंट को स्पेन के ह्यूएलवा में आयोजित किया गया था. ये इस टूर्नामेंट का 26 वां संस्करण था.इस टूर्नामेंट में 49 देशों के कुल 322 एथलीटों ने हिस्सा लिया था. इस टूर्नामेंट में भारत भारत दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर रहा. इन दोनों देशों ने दो-दो पदक अपने नाम किए थे. जिनमें एक रजत और एक कांस्य शामिल था.

World Badminton Championships

BWF World Championships 2022

भारत के श्रीकांत किदांबी (Srikanth Kidambi) ने पुरुष एकल में रजत पदक अपने नाम किया था तो वहीं लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) ने भारत को कांस्य पदक दिलाया था. 2022 BWF विश्व चैंपियनशिप में अब भारत अपने मेडल्स की संख्या को बढ़ना चाहेगा. कॉमनवेल्थस गेमों में जिस तरह भारत ने गोल्ड मेडल अपने नाम किए उसे देख लगता है. इस बार वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2022 में भी भारत का ढ़का बजेगा.

ये भी पढ़ें : BWF World Championships 2022 में भारत को ये खिलाड़ी दिला सकते हैं गोल्ड मेडल, देखें इनके धमाकेदार आंकड़े