ICC Test Rankings: विलियमसन को मिली दोहरी खुशी, टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के बाद अब बने नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज

image credit: twitter

ICC Test Rankings: ICC की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने एकबार फिर टॉप पर कब्ज़ा जमाया है. बल्लेबाजों की इस लिस्ट में केन ने 901 रेटिंग अंक अर्जित किए. विलियमसन से पहले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पहले पायदान पर विराजमान थे, लेकिन अब दूसरे पर खिसक गए हैं.

कीवी कप्तान ने हाल ही में अपनी टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताबी (WTC Final) जिताया. बल्लेबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के ही लाबुशेन (878 रेटिंग) तीसरे पायदान पर हैं. वही भारतीय कप्तान विराट कोहली (812 रेटिंग) चौथे स्थान पर बने हुए हैं. जबकि पांचवें नंबर पर अंग्रेज टीम के कप्तान जो रूट विराजमान हैं.

याद दिला दें कि दो हफ्ते पहले ही स्मिथ ने विलियमसन को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष रैंक हासिल किया था. लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान ने फिर शीर्ष स्थान से स्मिथ की छुट्टी कर दी. विलियमसन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के दौरान पहली बार नवंबर 2015 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे.


कॉन्वे ने लगाई लंबी छलांग

टेस्ट क्रिकेट में ब्लैककैप्स के लिए हाल के दिनों में नाम कमा चुके डेवोन कॉन्वे ने 18 स्थान की लम्बी छलांग लगते हुए 42 वें स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के ओपनर डेविड वार्नर और क्विंटन डी कॉक को 1-1 स्थान का फायदा हुआ है और वे क्रमशः 8 वें और 9 वें स्थान पर हैं.

जबकि न्यूजीलैंड के हेनरी निकोलस 2 स्थान के नुकसान के साथ ही लिस्ट में 10 वें स्थान पर लुढ़क गए हैं. टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का मैच जिताऊ शॉट खेलने वाले रॉस टेलर तीन स्थानों के सुधार के साथ 14वें नंबर पर हैं.

जेमीसन को मिला फाइनल में शानदार प्रदर्शन का इनाम

उधर, गेंदबाजों की सूची में WTC फाइनल में भारतीय बल्लेबाजों के नाक में दम कर चुके तेज गेंदबाज काइल जेमीसन करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर काबिज हो गए हैं. न्यूजीलैंड के इस युवा होनहार गेंदबाज ने फाइनल मैच में 61 रन देकर 7 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था.

उनकी दमदार गंदबाजी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था. उधर ऑलराउंडरों में एक हफ्ते तक शीर्ष पर रहने के बाद भारत के रविंद्र जडेजा दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर एक बार फिर अपनी पुरानी टॉप की रैंकिंग पर पहुँच गए हैं.

ये भी पढ़ें: इन 3 देशों ने कायम की है वनडे क्रिकेट में अपनी बादशाहत, सबसे ज्यादा दिनों तक बने रहे नंबर 1 टीम