comscore
Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

IND vs ENG: अगर बारिश की वजह से नही हुआ मैच तो ये टीम जाएगी फाइनल में, जानें क्या है आईसीसी का नियम

Published Date:

IND vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मैच न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 9 नवंबर को खेला गया। जिसमें पाकिस्तान ने जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई। जबकि भारत का सामना आज एडिलेड में इंग्लैंड के साथ होगा।

बता दें कि इस टूर्नामेंट में कई मुकाबले बारिश की वजह से रद्द हो गए हैं जिसको देखते हुए संमीफाइनल और फाइनल के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया गया है।तो आइए जानते हैं उन नियमों के बारे में…

क्या है इस बार सेमीफाइनल और फाइनल के नियम

इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है और बारिश होने की स्थिति में तय दिन को खेल नहीं हो पाया तो उसे रिजर्व डे में खेला जाएगा। वहीं अगर खेल में बारिश हो गई और कुछ ओवर्स के खेल हो चुके हैं, लेकिन उस दिन मैच पूरा नहीं किया जा सका तो रिजर्व डे में उसके बाद का खेल होगा।

इस बार सेमीफाइनल और फाइनल में मैच में डकवर्थ-लुईस नियम का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेले हों जबकि पहले ऐसा 5-5 ओवर के खेल के बाद किया जाता था।

यही नहीं अगर ऐसा होता है कि बारिश की वजह से तय दिन और रिजर्व डे दोनों दिन खेल नहीं हो पाता है तो उस स्थिति में अपने ग्रुप में टाप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

IND vs ENG मैच नही हुआ तो क्या होगा

भारत और इंग्लैंड के बीच 10 नवंबर को एडिलेड में भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1.30 बजे से मैच खेला जाएगा। अगर दोनों देशों के बीच ये मैच बारिश की वजह से तय दिन और रिजर्व डे को भी नहीं खेला जाता है तो उस स्थिति में भारत को विजेता घोषित कर दिया जाएगा और वो फाइनल में पहुंच जाएगा।

भारतीय टीम सुपर 12 मुकाबलों में कुल 8 अंक के साथ ग्रुप 2 में टाप पर थी तो वहीं इंग्लैंड की टीम 7 अंक के साथ ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर रही थी। ऐसे में बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाता है तो आइसीसी के नियम के मुताबिक भारत को अपने ग्रुप में टाप पर होने की वजह से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Hardik Pandya ने विनिंग चौका लगाने से पहले DK को इशारा कर क्यों कहा ? मैं हूं ना, देखें वीडियो

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Maruti Baleno Facelift: जल्द लॉन्च होगी मारूति सुजुकी की नई बलेनो, जानें इसकी खासियत

Maruti Baleno Facelift: भारतीय कार बाजार में मारुति सबसे...

Mahindra Alturas G4: लॉन्च हुआ महिंद्रा का नया मॉडल, क्या Fortuner को देगी टक्कर?

Mahindra Alturas G4:भारत की पॉपुलर फोर व्हीलर कंपनी महिंद्रा...

Digital Currency: RBI ने लांच की डिजिटल करेंसी, जानें इसके फायदे और नुकसान

Digital Currency: भारत आज से डिजिटल इकोनॉमी के क्षेत्र...

POCO M4 5G पर मिल रही भयंकर छूट! केवल 999 रुपए में घर लाएं ये चमचमाता हुआ स्मार्टफोन

5जी स्मार्टफोन का क्रेज लोगों में खास देखने को...

बीच मैच के दौरान Ricky Ponting की तबीयत हुई खराब, अस्पताल में कराया गया भर्ती, जानें ताजा अपडेट

Ricky Ponting: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और विश्व विजेता...