comscore
Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलIND VS ENG Semifinal: टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर, एक्सपर्ट ने बताए हार के 5 बड़े कारण

IND VS ENG Semifinal: टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर, एक्सपर्ट ने बताए हार के 5 बड़े कारण

Published Date:

IND VS ENG Semifinal:  आज  टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हरा दिया। मैच में भारतीय सितारे सहमे नजर आए। इंग्लैड के सलामी बल्लेबाजों ने पूरा मैच एक तरफ कर दिया और टीम को दिखा दिया बाहर का रास्ता। मध्यप्रदेश पुलिस टीम के कप्तान और क्रिकेट एक्सपर्ट केजी शर्मा से जानते हैं वो अहम कारण जिनकी वजह से टीम इंडिया की हार हुई।

टीम इंडिया की हार के प्रमुख कारण

कारण-1

धीमी बल्लेबाजी बनी पहला कारण  
इंग्लैंड ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया। तब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि अगर वो टॉस जीतते तो भी पहले बल्लेबाजी ही करते, लेकिन मुंहमांगी मुराद पूरी होने के बाद भी भारतीय बल्लेबाजों के रुख से ऐसा लगा कि वे बहुत डरे-सहमे हैं। पावर-प्ले के 6 ओवर में भारत ने सिर्फ 1 विकेट गंवाया, लेकिन रन सिर्फ 38 बनाए। 10 ओवर तक भारत ने सिर्फ 62 रन बनाए थे। धीमी बल्लेबाजी एक बड़ी वजह रही। भारतीय शीर्ष क्रम फिर टीम को अच्छी शुरुआत देने में सफल नहीं हो पाया। केएल राहुल सिर्फ 5 रन बनाकर ही आउट हो गए। रोहित शर्मा ने 4 चौके की मदद से 27 के स्कोर पर आउट हुए, लेकिन 28 गेंद की अपनी पारी के दौरान वह रन के लिए जूझते नजर आए। टी20 विश्व कप 2022 में भारतीय ओपनर्स यानी रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 65% डॉट गेंदें खेलीं हैं।

कारण-2

भारतीय बल्लेबाजों ने 7 ओवर डॉट खेले

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने 42 गेंदें डॉट खेलीं। मतलब भारतीय बल्लेबाज सात ओवर में एक भी रन नहीं बना पाए। यह साबित करता है कि टीम इंडिया किस कदर दबाव में थी। इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली ने अर्धशतक बनाकर इतिहास जरूर रचा, लेकिन पिछले मुकाबलों जैसा उनके बल्ले में तेवर नजर नहीं आया। नए मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी अपनी चमक बिखरेने में नाकाम रहे। वह 10 गेंद में 14 रन ही बना पाए।

कारण-3

बड़े मैच में राहुल का खराब प्रदर्शन

केएल राहुल का फेल होने का सिलसिला जारी रहा। बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ राहुल ने हाफ सेंचुरी जमाई थी। इस मुकाबले में भी उन्होंने पहली गेंद पर चौका जमाया, लेकिन इसका खास फायदा नहीं हुआ। वे 5 गेंद पर 5 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर जोस बटलर को कैच थमा बैठे।

कारण-4

गेंदबाजी एक बार फिर बेअसर

भारत ने इस वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल से पहले अच्छी गेंदबाजी की थी। इसकी वजह यह थी कि उन मैचों में तेज गेंदबाजों को अच्छी स्विंग मिल रही थी। इस मैच में स्विंग नजर नहीं आई और नतीजतन भारतीय गेंदबाज बिल्कुल बेअसर साबित हो गए। भुवनेश्वर और अर्शदीप ही नहीं, शमी भी बेरंग और बेजान नजर आए। हमारी बॉलिंग यूनिट इंग्लैंड के बल्लेबाजों का विकेट लेना तो दूर उन्हें परेशान तक नहीं कर पाई।

कारण-5

बटलर-हेल्स की दमदार बैटिंग से पस्त हुई भारतीय बॉलिंग ब्रिगेड
169 रन का टारगेट सेमीफाइनल जैसे मुकाबले में चुनौतीपूर्ण हो सकता था, लेकिन इंग्लिश ओपनर्स जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने कोई दबाव नहीं बनने दिया। दोनों ने पहले ही ओवर से अटैकिंग बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया। बटलर ने 163 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 80 रन और हेल्स ने 182 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 86 रन बनाए। कितनी हैरत की बात है कि हमारे किसी बॉलर के खाते में एक भी विकेट दर्ज नहीं हो सका। इंग्लैंड 10 विकेट से जीत गया।

ये भी पढ़ें: अब ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने पलटा ये फैसला, जानें राहत मिली या आफत ?

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: धन से भर जाएगी आपकी भी तिजोरी, घर के आंगन में आज ही लगाएं ये खास पौधे

Vastu plants: वास्तुशास्त्र में कई सारे ऐसे पेड़-पौधों के...

Khatu shyam mandir: कैसे स्थापित हुआ खाटू श्याम का पवित्र मंदिर? जानें रोचक कहानी

Khatu shyam mandir: खाटू श्याम कलियुग के प्रमुख देवता...

Janhvi Kapoor के इस साड़ी लुक ने सोशल मीडिया पर मचाई तबाही, Photos देख छूट जाएगा पसीना

जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव...