IND vs ENG Test: भारत ने पहली पारी में बनाए 416 रन, जवाब में इंग्लैंड ने गंवाया पहला विकेट

IND vs ENG TEST

IND vs ENG Test: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच एडजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवा टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया. भारतीय टीम ने दूसरे दिन ऑल आउट होने से पहले 84.5 ओवर में 416 रन बनाए. भारत के लिए दूसरे दिन रविंद्र जडेजा (83*) और मोहम्मद शमी (0*) ने पारी को 73 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 338 रन आगे बढ़ाया.

भारत के लिए रविंद्र जड़ेजा ने शतक जड़ते हुए 194 गेंदों में 13 चौकों के साथ 104 रनों की पारी खेली. जडेजा के अलावा मोहम्मद सभी 8वें विकेट के रूप में 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए तो वहीं मोहम्मद सिराज सिर्फ 2 रन बना सके.

भारत के लिए दूसरे दिन कप्तान जसप्रीत बुमराह ने तोबड़तोड़ खेल दिखाते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. बुमराह ने 16 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्कों के साथ 31 रन कूट डाले इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 193.75 का रहा. इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 5, मैथ्यू पॉट्स ने 2 और जो रूट, जैक लीच व स्टुअर्ट ब्रॉड ने 1-1 विकेट झटका.

सिराज और बुमराह की जोड़ी ने पारी का 84वां ओवर तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में कुल 35 जड़कर टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाते हुए इतिहास रच दिया. ताजा समाचार लिखे जाने तक इंग्लैंड ने 3 ओवर में 16 रन बनाकर एक विकेट गंवा दिया है. जसप्रीत बुमराह ने अलेक्स लीस को तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर 6 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया.

भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 73 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 338 रन बना लिए हैं. भारत के लिए क्रीज पर रविंद्र जडेजा (83*) और मोहम्मद शमी (0*) रन बनाकर मौजूद हैं.

भारतीय टीम के लिए पारी की शुरूआत करने मैदान पर शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा सलामी जोड़ी के रूप में उतरे हैं. भारत को पहला झटका ओपनर शुभमन गिल के रूप में लगा. गिल 24 गेंदों पर 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. इसके बाद पुजारा के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा. पुजारा 13 रन बनाकर कैच आउट हुए. भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों को एंडरसन ने आउट किया.

IND vs ENG Test:

इसके बाद हनुमा विहारी 53 गेंदों पर 20 रन बनाकर मैथ्यू पॉट्स की गेंद पर एलबीडबल्यू आउट हुए. विराट कोहली भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और विराट कोहली 11 रन बनाकर आउट हो गए. भारत का पांचवां विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में गिरा. अय्यर 15 रन बनाकर जेम्स एंडरसन की गेंद पर सैम बिलिंग्स को कैच लपका कर पवेलियन लौट गए.

जिस समय भारत के पांच विकेट गिर चुके थे उस वक्त टीम का स्कोर 98 रन पर 5 विकेट था. भारतीय पारी के लड़खड़ाने के बाद ऋषभ पंत ने शानदार खेल दिखाते हुए 111 गेंदों में 19 चौके और 4 छक्कों के साथ सबसे ज्यादा 146 रन बनाए.

IND vs ENG Test

पंत का साथ देते हुए रविंद्र जडेजा ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है और वो अभी भी83 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. तीसरे सेशन और दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 7 विकेट खोकर 338 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट जेम्स एंडरसन ने 3 और मैथ्यू पॉट्स ने 2 लिए हैं 

ये भी पढ़ें : IND Vs ENG: रोहित शर्मा के आते ही हार्दिक पांड्या की हुई छुट्टी, जानें टी20 और वनडे टीम में किसको मिली है जगह ?