comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलIND VS NZ: भारत ने रोमांचक मैच में न्यजीलैंड को 12 रनों से दी मात, सिराज ने अपने घर में लूटी महफिल

IND VS NZ: भारत ने रोमांचक मैच में न्यजीलैंड को 12 रनों से दी मात, सिराज ने अपने घर में लूटी महफिल

Published Date:

IND VS NZ: हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के (IND VS NZ) के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में भारत की टीम ने न्यूजीलैंड को 12 रनों से हरा दिया है. इस मैच भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 349 रन के स्कोर पर 8 विकेट खोकर बनाए. जिसके बाद 350 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवर में 337 रन ही बना सकी और 12 रन मैच हार गई. इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

न्यूजीलैंड की पारी – 337

फिन एलेन और डेवोन कॉनवे न्यूजीलैेंड के लिए बल्लेबाजी करने के लिए आए. भारत ने न्यूजीलैंड की शुरूआत खऱाब करते हुए उन्हें 6वें ओवर की चौथी गेंद पर पहला झटका दे दिया. जहां भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने एक खतरनाक बांउस गेंद से डेवोन कॉनवे को 10 रन के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी.

शार्दुल ने बाउंसर पर किया आउट

इसके बाद क्रीज पर हेनरी निकोल्स बल्लेबाजी करने आए. जिसके बाद भारत के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की रन गति पर रोक लगा दी. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की. जिसके बाद शार्दुल ठाकुर ने फिन एलेन को 40 रन के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी.

कुलदीन ने दिया न्यूजीलैंड को दोहरा झटका

इसके बाद 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर कुलदीप यादव ने हेनरी निकोल्स को भी पवेलियन की राह दिखाई. उन्होंने हेनरी निकोल्स को 18 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया. इसके बाद कुलदीप ने 18वें ओवर में डेरिल मिचेल को 9 रन पर एलबीड्ब्यू आउट कर दिया.

शमी और सिराज का जलवा

इसके बाद मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के लिए विस्फोटक रूख अपना रहे ग्लेन फिलिप्स को 11 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम को 24 रन के स्कोर पर मोहम्मद सिराज ने अपना शिकार बनाया. इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम के दो ऑलराउंडर्स ने शानदार खेल दिखाया.

ब्रेसवले और सेंटनर का धमाका

इसके बाद माइकल ब्रेसवेल और मिशेल सेंटनर ने सांतवें विकेट के लिए रनों की साझेदारी की. इन दोनों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. माइकल ब्रेसवेल ने सभी गेंदबाजों पर ताबड़तोड़ शॉट्स खेले. न्यूजीलैंड के लिए उन्होंने शतकीय पारी खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने 77 गेंदों में 12 चौके और 10 छक्कों के साथ 140 रन की पारी खेली. उनकी पारी का अंत शार्दुल ठाकुर ने 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर किया. और मिशेल सेंटनर 57 रन बनाकर मोहम्मद सिराज का शिकार बने. इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम 337 पर ऑलआउट हो गई.

भारत की पारी – 349/8

भारत के लिए पारी की शुरूआत कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने की. इन दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 12.1 ओवर में 60 रन जोड़े. भारत को पहला झटाक रोहित शर्मा 34 रन बनाकर ब्लेयर टिकनर की गेंद पर डेरिल मिचेल के हाथों कैच आउट हुए. इसके बाद विराट कोहली भी 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

सस्ते में हुए आउट

भारत के लिए ईशान किशन 5, सूर्यकुमार यादव 31 और हार्दिक पांड्या 28, ुवाशिंगटन सुंदर 13, शार्दुल ठाकुर 3 और कुलदीप यादव 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे. भारत के लिए सबसे ज्यादा रन शुबमन गिल ने लगाए. टीम के आधे से ज्यादा क्या लगभग सारे ही रन शुबमन गिल के बल्ले से ही आए.

शुबमन का धमाका

भारत के लिए शुबमन गिल 149 गेंदों में 208 रन बनाकर आउट हुए. इस पारी में उन्होंने 19 चौके और 9 छक्के लगाए. इस पारी के दौरान शुबमन गिल का स्ट्राइक रेट 139.60 का रहा. गिल ने इस पारी में अर्धशतक और दोहरा शतक छक्के लगाकर पूरा किया.

IND VS NZ

भारत और न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11

भारत

रोहित शर्मा
शुभमन गिल
विराट कोहली
सूर्यकुमार यादव
हार्दिक पांड्या
ईशान किशन
वाशिंगटन सुंदर
कुलदीप यादव
मोहम्मद सिराज
मोहम्मद शमी
शार्दुल ठाकुर

न्यूजीलैंड

फिन एलेन
डेवोन कॉनवे
हेनरी निकोल्स
डेरिल मिचेल
टॉम लाथम
ग्लेन फिलिप्स
माइकल ब्रेसवेल
मिशेल सेंटनर
लॉकी फर्ग्यूसन
ब्लेयर टिकनर
हेनरी शिपले

ये भी पढ़ें : IND VS NZ Playing 11: न्यूजीलैंड के खिलाफ किस खिलाड़ी को रोहित शर्मा देंगे टीम में मौका, जानें

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...