comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
Homeखेलक्या है Shubman Gill का लकी चार्म, सचिन और विराट से क्यों सीख ली ये अंधविश्वास वाली बात, जानें

क्या है Shubman Gill का लकी चार्म, सचिन और विराट से क्यों सीख ली ये अंधविश्वास वाली बात, जानें

Published Date:

Shubman Gill: भारत के कई सारे क्रिकेटर टोटकों या अंधविश्वासों को मानते हैं. ऐसे में क्रिकेटर इक्के-दुक्के टोटकों या लकी चार्म को अपना हुए भी दिखाई देते हैं. उन्ही में से एक हैं शुबमन गिल (Shubman Gill). जो टीम इंडिया के लिए इन दिनों अपने बल्ले से शुबमन गिल खूब धूम मचा रहे हैं. उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में दोहरा शतक ठोका.

इससे पहले उन्होंने श्रीलंका का खिलाफ हुई वनडे सीरीज में भी धमाकेदार शतकीय पारी खेली. गिल की इन जबरदस्त पारियों के पीछे एक बड़ा राज छिपा हुआ है. जिसके चलते गिल इतना अच्छा प्रदर्शन लगातार करते आ रहे हैं. तो आइए आज हम आपको उस राज के बारे में ही बताते हैं.

आप सभी ने गौर किया होगा कि जब शुबमन गिल क्रीज पर बल्लेबाजी करने के लिए आते हैं. तो उनकी कमर में एक लाल रंग का रूमाल उनके पैंट से लटका हुआ रहता है. ये लाला रूमाल ही शुबमन गिल की सफलता का माध्यम है. अगर आपको ये पढ़ने के बाद अपनी आंखों पर यकीन नहीं हो रहा है तो हम आपको बताते हैं कैस ये लाल रूमाल शुभमान का लकी चार्म बना.

गिल के लाल रूमाल का पूरा राज

शुबमन गिल ने इस लाल रूमाल पर बात करते हुए बताया था कि ये लाल रूमाल उनका लकी चर्मा है. इस बात का खुलासा शुबमन गिल ने अंडर 19 वर्ल्ड कप खेलते समय किया था. भारत ने साल 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ अंडर 19 का सेमीफाइन मैच खेला था. जहां शुबमन गिल के शतक की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी.

इस मैच के बाद शुबमन गिल ने कहा था. कि मैं पहले सफेद कलर का रूमाल इस्तेमाल करता था. एक दिन मैंने लाल रूमाल का इस्तेमाल करके मैच खेला. उस मैच में मेरे बल्ले से शतक निकला. जिसके बाद मैंने लाल रूमाल लगाकर खेलना जारी रखा. अब ये में लकी चार्म है. जब भी मैं लाल रूमाल लगाकर खेलाता हूं तो मुझे काफी आत्मविश्वास मिलता है.

Shubman Gill

Shubman Gill
image cradit – twitter

शुबमन के फेवरिट क्रिकेटर भी करते हैं ये काम

आपको बता दें कि शुबमन गिल ऑल टाइम फेवरिट क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं. गिल मौजूदा समय में विराट कोहली को अपना रोल मॉडल मानते हैं. ऐसे में उनके ऑल टाइम फेवरिट सचिन और विराट भी टोटकों या अंधविश्वासों का मानते थे.

  • मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर जब भी बैटिंग करने मैदान पर जाते थे तो वो सबसे पहले बाएं पैर का पैड सबसे पहले पहना करते थे. अब सचिन इसे कोई टोटका समझते थे या अपनी आदत इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं है. लेकिन सचिन को इस टोटके से काफी भरोसा मिलता था.
  • विराट कोहली का एक लकी ग्लव्स है. पहले वह वही ग्लव्स पहनकर मैच खेलते थे. मैच जीतने के लिए वह हमेशा अपने लकी ग्लव्स को अपने पास ही रखते हैं.

शुबमन ने कब किया इंटरनेशन क्रिकेट में पदापर्ण

  • वनडे डेब्यू – 13 जनवरी 2019, न्यूजीलैंड के खिलाफ
  • टेस्ट डेब्यू – 26 दिसंबर 2020, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ
  • टी20 डेब्यू – 3 जनवरी 2023, श्रीलंका के खिलाफ

शुबमन गिल का करियर

  • शुबमन के नाम 3 टी20 मैचों में 58 रन दर्ज हैं.
  • वनडे में शुबमन ने 19 मैचों में बल्ले से 1012 रन भी बनाए हैं. उनके नाम 3 शतक और 5 अर्ध शतक शामिल हैं.
  • टेस्ट में शुबमन ने 13 मैचों में 736 विकेट लिए हैं. उनके नाम 1 शतक और 4 अर्ध शतक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : कैसे क्रिकेट की पिच तक पहुंचे Shubman Gill, जानें करियर में बहन ने किस तरह निभाई अहम भूमिका

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...