ICC के इन अवॉर्ड्स पर सबसे ज्यादा भारत ने किया है कब्जा, तो वहीं पाकिस्तान रहा है फिसड्डी

Virat Kohli
image credits: Virat Kohli/Instagram

आईसीसी (ICC) अवॉर्ड की प्रतिष्ठा इस खेल में सबसे ऊंची है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी हर साल बेहतरीन खेल दिखाने वाले खिलाड़ियों को अवॉर्ड्स देती है. जिसमें महिला और पुरुष दोनों टीमों के खिलाड़ी शामिल होते हैं. आईसीसी अवॉर्ड्स क्रिकेट में मिलने वाले सबसे बड़े पुरस्कार होते हैं जो 1 साल में पुरुष और महिला इंटरनेशनल मैचों में किए गए प्रदर्शन के आधार पर दिए जाते हैं.

ये अवॉर्ड्स क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट होते हैं और यह अवार्ड हर फॉर्मेट में खिलाड़ियों को मिलते हैं. आज हम आपको अपनी रिपोर्ट में बताने वाले हैं की भारत को कितने आईसीसी अवार्ड्स मिले हैं और भारत के लिए किस खिलाड़ी ने कितनी बार ये अवॉर्ड्स जीते हैं.

Virat Kohli
credit twitter.com/ViratGang

भारत ने हाल ही के सालों में सबसे ज्यादा आईसीसी अवार्ड्स जीते हैं. इन अवॉर्ड्स की संख्या 18 हैं. भारत के लिए सबसे ज्यादा आईसीसी अवार्ड्स जीते वाले खिलाड़ी इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) है. विराट के खाते में 8 आईसीसी अवार्ड्स हैं. जिनमें से ज्यादातर अवॉर्ड्स उन्होंने साल 2017 और 2018 में हासिल किए हैं

विराट कोहली साल 2018 में क्रिकेटर ऑफ द ईयर, टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए थे. उन्हें तीनों अवार्ड्स मिले थे. इस अपलब्धि के लिए उन्हें गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से भी नबाजा गया. इसके अलावा 2017 में भी कोहली ने क्रिकेटर ऑफ द ईयर और वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया था. कोहली के लिए 2017 और 2018 बेहतरीन सालों में से एक रहे थे.

ICC

विराट कोहली के अलावा भारत के कई अन्य दिग्गज खिलाड़ियों ने भी देश के लिए ICC के ये अवार्ड्स जीते हैं. जिनमें सचिन तेंदूलकर का नाम भी शामिल हैं. साल 2004 में राहुल द्रविड़, 2010 में सचिन तेंदुलकर और 2016 में ऑफ स्पिनर आर. अश्विन को ICC ने Cricketer of the Year चुना था.

ये भी पढ़ें : IND Vs ZIM, 2nd ODI: दूसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने उतरेगी टीम इंडिया, जानें मैच की पूरी डिटेल्स