comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलHockey World Cup 2023 से बाहर हुआ भारत, पेनल्टी शूटआउट में न्यूजीलैंड ने 4-5 से रौंदा

Hockey World Cup 2023 से बाहर हुआ भारत, पेनल्टी शूटआउट में न्यूजीलैंड ने 4-5 से रौंदा

Published Date:

कलिंगा स्‍टेडियम में खेले गए हॉकी वर्ल्‍ड कप (Hockey World Cup 2023) के क्रॉस-ओवर मुकाबले में भारत की टीम को न्‍यूजीलैंड की टीम ने 4-5 से हरा दिया. इस हार के साथ ही भारत की टीम हॉकी वर्ल्‍ड कप 2023 से बाहर हो गई है जबकि न्‍यूजीलैंड ने क्‍वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है.यह मैच 3-3 से बराबरी पर छूटा था. जिसके बाद पेनल्‍टी शूटआउट के माध्‍यम से इसका नतीजा आना था जिसमें कीवियों ने बाजी मारी.

इससे पहले भारत ने अपने पिछले मैच में स्‍पेन को मात दी थी. जिसके चलते वो ग्रुप-डी में दूसरे स्‍थान पर रहा. इंग्‍लैंड की टीम ग्रुप के प्‍वाइंट्स टेबल में पहले स्‍थान पर थी और उन्‍हें डायरेक्‍ट क्‍वार्टर फाइनल में जगह मिली. भारत के पास क्रोस-ओवर मैच के माध्‍मय से ही क्‍वार्टर-फाइनल में पहुंचने का रास्‍ता था.

Hockey World Cup 2023 से बाहर हुआ भारत

भारतीय टीम कल हुए क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड के हाथों हारकर हॉकी विश्व कप से बाहर हो गई है. इसके साथ ही उसका 1975 के बाद पदक जीतने का सपना भी टूट गया है.बता दें कि निर्धारित 60 मिनट तक मैच 3-3 की बराबरी पर रहा था. उसके बाद न्यूजीलैंड ने पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से जीत हासिल कर ली. टीम इंडिया के गोलकीपर पीआर श्रीजेश और कृष्ण पाठक ने पेनाल्टी शूटआउट में कुल चार बचाव किए. लेकिन इसके बावजूद भारत को जीत हासिल नहीं हुई.

ऐसा रहा आज के मैच का हाल

आज के मैच की बात की जाए तो शूटआउट के दौरान न्‍यूजीलैंड की टीम ने शुरू से ही अच्‍छी पकड़ बना रखी थी. 2-2 तक दोनों टीमें शूटआउट में बराबरी पर चल रही थी. यहां से भारत ने एक चांज मिस कर दिया. इस एक चांस को मिस करने के कारण ही मेहमान टीम ने 5-4 से भारत को शूटआउट में मात दी.

इससे पहले भारतीय हॉकी टीम ने शुरू से ही मुकाबले पर पकड़ बना रखी थी लेकिन मैच जैसे-जैसे अपने अंतिम पड़ाव की ओर पहुंचा तो न्‍यूजीलैंड ने वापसी कर ली. शुरुआती हॉफ में एक समय भारत के पास 2-0 की बढ़त थी. यहां से हमने न्यूजीलैंड को वापसी का मौका दे दिया.

भारत के लिए ललित उपाध्याय (17वें मिनट), सुखजीत सिंह (24वें) और वरुण कुमार (40वें मिनट) ने गोल किये. न्यूजीलैंड के लिए सैम लेन (28वें) ने मैदानी गोल किया जबकि केन रसेल ने 43वें और सीन फिंडले (49वें) ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला. क्वार्टर फाइनल में अब न्यूजीलैंड के सामने मौजूदा विश्व चैंपियन बेल्जियम की चुनौती होगी.

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest- क्यों बंद हुआ पहलवानों का धरना, जानें खेल मंत्री के साथ हुई क्या बात, बृजभूषण शरण सिंह पर कब गिरेगी गाज ?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें