IOC अध्यक्ष थॉमस बाक का बड़ा बयान, तय समय पर ही आयोजित होगा टोक्यो ओलंपिक

Tokyo Olympics: एक कोरोना नामक वायरस ने पूरे विश्व में तांडव मचा रखा है. कोरोनावायरस ने बड़े-बड़े लीग और टूर्नामेंट पर ताला लगवा दिया. इस बीच जापान में कोविड-19 महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक के आयोजन होने पर सस्पेंस बना हुआ था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रमुख थॉमस बाक के दिए बयान से यह साफ हो गया है कि खेलों का महाकुम्भ अपने तय समय पर आयोजित किया जाएगा.

अंतराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के 47 वें कांफ्रेंस में, IOC अध्यक्ष थॉमस बाक ने अपने संबोधन में बताया कि टोक्यो 2020 का आयोजन अपने तय समय पर होगा.

बाक ने ऑनलाइन माध्यम से आयोजित कांफ्रेंस में कहा कि “बीते समय में स्वास्थ्य संकट की वजह से 2020 में साल भर के लिए स्थगित हुए ओलंपिक के सफल आयोजन से यह संदेश जाएगा कि सुरंग के आखिर में अब भी प्रकाश है. “

विरोध प्रदर्शन का दौर जारी

बता दें कि जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक को रद्द करने के लिए जनता द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. राष्ट्र में कोरोना के हालातों के कारण चिकित्सा विभाग के इंफ्रास्ट्रक्चर पर अधिक दबाब पड़ने का खतरा है, लेकिन IOC अपने फैसले पर कायम है. हालंकि इन हालातों में टोक्यो 2020 का आयोजन सफलतापूर्वक करवाना बड़ी चुनौती होगी.

जूझारूपन,विविधता में एकता का एक मजबूत संदेश भेजने की जरूरत: थॉमस बाक

IOC अध्यक्ष बाक ने आगे कहा, “टोक्यो (ओलंपिक) के शुरू होने में काफी कम समय बचा है. उसकी उलटी गिनती शुरू हो गई है. इस मुश्किल वक्त में हमें जूझारूपन,विविधता में एकता का एक मजबूत संदेश भेजने की जरूरत है. टोक्यो हमें सुरंग के आखिर में रोशनी दिखाएगा.”

आईओसी सुरक्षित आयोजन में सक्षम होगा

बाक ने विश्वास दिलाया कि पिछले साल स्थगित हुए खेलों का महाकुम्भ को स्थानीय आयोजकों के साथ, आईओसी सुरक्षित आयोजन कराने में सक्षम होगा.

उन्होंने कहा, “सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे एथलीट सुरक्षित रहें और उनके लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान की जाए. जिससे प्रतिस्पर्धा को सफल बनाने में ज्यादा मुश्किल न आए.”

एथलीटों और अधिकारीयों को लग रहा है कोरोना टिका

कोरोना को देखते हुए उन्होंने बताया कि 140 से ऊपर एथलीटों और अधिकारियों को कोविड का टीका लग चूका है. वही इसके संख्या में इजाफा ही होगा. हमें टीकाकरण के लिए तीन वैक्सीन उत्पादकों से भी प्रस्ताव मिले हैं।’ आईओसी प्रमुख ने कहा कि ओलंपिक सपनों को पूरा करने के लिए सब को कुछ त्याग करना होगा

उपाध्यक्ष भी ओलंपिक आयोजन के पक्ष में

इससे पहले IOC के उपाध्यक्ष जॉन कोट्स ने भी ओलंपिक को हर हाल में आयोजित करने पर सहमति जताई थी. उन्होंने कहा था कि महामारी के कारण शहर में आपतकाल लागू होने के बाद भी टोक्यो खेलों का आयोजन होगा.

एक के बाद एक सकरात्मक बयान आने के बाद IOC का रुख बिलकुल साफ है कि कोविड से प्रभावित दुनिया में वह खेलों की मेजबानी की चुनौतियों को स्वीकर करता है.

ये भी पढ़ें: Gavaskar To Binny – इन चार भारतीय दिग्गज क्रिकेटरों ने पाई सफलता, लेकिन पुत्र ने किया निराश