comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
Homeखेलकुछ यूं शुरू हुई KL Rahul कहानी, जानें कब और कैसे आया लाइफ में प्यार वाला यू टर्न

कुछ यूं शुरू हुई KL Rahul कहानी, जानें कब और कैसे आया लाइफ में प्यार वाला यू टर्न

Published Date:

KL Rahul:टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज और विकेटक कीपर केएल राहुल (KL Rahul) इन दोनों अपनी शादी को लेकर चर्चाओं में बने हुए हैं. राहुल 23 जनवरी 2023 को बॉलीवुड अभिनेत्री और सुनली शेट्टी की बेटी आथिया शेट्टी के साथ खंडाला में शादी करने वाले हैं. ऐसे में आज हम आपको केएल राहुल के बचपन से लेकर उनकी सफता की पूरी कहानी बताने वाले हैं. इसके साथ ही उनकी लव लाइफ से भी आपको रूबरू कराने की हम कोशिश करेंगे.

राहुल के जीवन से जुड़ी अहम बातें

भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल का पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल है. राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 को कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था. जहां ये मंगलूर नाम के शहर रहते थे. राहुल के पिता के एन लोकेश नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक में एक प्रोफेसर है. तो मां राजेश्वरी मैंगलोर यूनिवर्सिटी में हिस्ट्री प्रोफेसर हैं.राहुल की एक बहन भी हैं जिनका नाम भावना है. राहुल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एन.आई.टी के अंग्रेजी मीडियम स्कूल सूरत से हासिल की है.

ऐसे शुरू हुआ राहुल का सफर

राहुल के माता पिता शिक्षा के क्षेत्र से भले ही जुड़े हुए थे. लेकिन राहुल के पिता सुनील गावस्कर के बड़े फैन थे. जिसके चलते राहुल भी बचपन से ही क्रिकेट के दीवाने रहे. राहुल के पिता उन्हें क्रिकेट सीखने के लिए दक्षिण कन्नड़ क्रिकेट एसोसिएशन के नेहरू मैदान ले गए. जहां उन्होंने अपने बेटे को कोच सेमुअल जयराम से क्रिकेट की प्रारंभिक शिक्षा दिलाई. जिसके बाद 11 साल की उम्र से ही राहुल के क्रिकेटर बनने का सफर शुरू हुआ.

kl rahul
image cradit – twitter

17 साल की उम्र में नजर में आए राहुल

राहुल ने सबसे पहले अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर मैंगलोर की अंडर-13 टीम में अपनी जगह बनाई. राहुल सिर्फ 17 साल की उम्र में आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2010 की टीम इंडिया का हिस्सा बने. जहां राहुल ने 6 पारियों में 143 रन बनाए थे. इस वर्ल्ड कप टीम इंडिया कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी.

राहुल का क्रिकेट करियर

राहुल ने सबसे पहले अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर मैंगलोर की अंडर-13 टीम में अपनी जगह बनाई. राहुल सिर्फ 17 साल की उम्र में आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2010 की टीम इंडिया का हिस्सा बने. जहां राहुल ने 6 पारियों में 143 रन बनाए थे.

राहुल ने घरेलू क्रिकेट में 2012-13 में 1033 रन बनाए. राहुल ने इस प्रदर्शन के दम पर कर्नाटक को रणजी ट्रॉफी का खिताब दिलाया. इस प्रदर्शन के दम पर वो 2013 में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा बने.

इसके बाद राहुल ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में इंडिया के लिए अनपा अंतराष्ट्रीय करियर टेस्ट मैच से शुरू किया. जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट शतक (110) लगाया.

राहुल ने भारत के लिए 11 जून 2016 को हरारे में खेले अपने पहले अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय डेब्यू किया. इस मैच में उन्होंने नाबाद 100 रन बनाए थे. इसी साल उन्होंने इंग्लैड के खिलाफ 199 रनों की पारी खेली. इस दौरान वो शतक से चुक गए.

राहुल ने साल 2016 में ही टी20 में डेब्यू किया. जिसके बाद उन्होंने लॉडरहिल में अपने चौथे टी-20 मैच में 51 गेंदों पर शतक लगाया था. ये मैच भारत 1 रन से हार गया था. राहुल भारत के लिए टी20 में कई आतिशी पारियां खेल चुके हैं.

KL Rahul Wedding

राहुल की जिंदगी में प्यार ने दी दस्तक

केएल राहुल जब अपनी करियर की बुलंदियों पर पहुंच गए. तब उनकी लाइफ में प्यार का एक नया अध्याय जुड़ा. जो आज शादी के बंधन तक पहुंच चुका है. बॉलीवुड और क्रिकेट के नाता काफी पुराना रहा है. अब विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की तरह केएल राहुल और आथिया शेट्टी भी शादी के बंधन में बधने जा रहे हैं. अब हम आपको बताते हैं कब और कहां से हुई इनके प्यार की शुरूआत.

ऐसे पनपा दोनों के बीच प्यार

अथिया और केएल दोनों एक दूसरे से एक कॉमन फ्रेंड्स के जरिए मिले थे. शुरूआत में इन दोनों ने अपने रिशते को गोपनीय रखा. जिसके बाद साल 2021 में दोनों ने खुलकर अपने प्यार का इजहार कर लिया.

इस मुलाकात के किछ समय बाद ही दोनों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक दूसरे के बारे में पोस्ट लिखना और शेयर करना शुरू कर दिया था. जिसके बाद से ही बॉलीवुड और क्रिकेट के गलियारों में इनके रिलेशनशिप की बातें जोर पकड़ने लगीं.

सूत्रों की माने तो अथिया के पिता सुनील पहले से ही इन दोनों के प्यार के बारे में जानते थे और इनकी लव लाइफ को प्राइवेट रखने में उन्होंने खूब मदद की थी. अब ये दोनों शादी के पवित्र बंधन में बंधने वाले हैं.

KL Rahul

KL Rahul Wedding

राहुल के तीनों फॉर्मेट में रन

  • राहुल के नाम 72 टी20 मैचों में 2265 रन दर्ज हैं. उनके नाम 2 शतक और 22 अर्ध शतक शामिल हैं.
  • वनडे में राहुल ने 51 मैचों में बल्ले से 1870 रन भी बनाए हैं. उनके नाम 5 शतक और 12 अर्ध शतक शामिल हैं.
  • टेस्ट में राहुल ने 45 मैचों में 2604 विकेट लिए हैं. उनके नाम 7 शतक और 13 अर्ध शतक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : कैसे क्रिकेट की पिच तक पहुंचे Shubman Gill, जानें करियर में बहन ने किस तरह निभाई अहम भूमिका

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...