comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Mohammed Shami: कोरोना से ठीक हुए शमी क्या लेंगे T20 WC में बुमराह की जगह ?, जानें कैसे बन सकता है मौका

Published Date:

इंडियन क्रिकेट टीम काफी लंबे समय से टीम में अनुभवी गेंदबाज की कमी से जूझ रही थी. क्योंकि जुलाई में हुए इंग्लैंड दौरे के बाद से भारत के तेज गेंदबाज चोटिल होकर लगभग दो महीने के लिए बाहर हो गए. जिनके विकल्प को तौर पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनाने पर विचार किया गया. जहां शमी के फॉर्म को जांचने के लिए शमी को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका सीरीज में शामिल किया गया. लेकिन शमी कोराना से संक्रमित हो गए और इन दोनों सीरीज से बाहर हो गए.

बुमराह फिर हुए चोटिल

जसप्रीत बुमराह ने चोट से उभरते हुए दो महीने बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच से टीम में वापसी की लेकिन वो साउथ अफ्रीका सीरीज शुरू होने से पहले फिर से चोटिल हो गए हैं. उन्हें फिर से पीठ में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

कोरोना से ठी हुए शमी

इस बीच मोहम्मद शमी की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है. जिसके बाद भी वो अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के बाकी बचे दो मैचों में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बन पाएंगे. लेकिन बीसीसीआई ने मोहम्मद शमी को टी20 वर्ल्ड कप टीम के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल किया है.

बुमराह की जगह शमी

जसप्रीत बुमराह की चोट कितनी गंभीर है इसके बारे में अभी कोई जानकारी बीसीसीआई की ओर से नहीं आई हैं. ऐसे में अगर बुमराह की चोट गंभीर होती है तो उनकी जगह मोहम्मद शमी को 15 सदस्ययी टीम का हिस्सा बनाया जा सकता है.

ऐसे भी मिल सकती है जगह

भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में चार तेज गेंदबाज जबकि तीन स्पिन गेंदबाजों को शामिल किया गिया है. हम सब जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया की कंडिशन तेज गेंदबाजी के अनुकूल होती हैं. ऐसे में टीम इंडिया चाहे तो एक स्पिनर को कम करके मोहम्मद शमी को टीम में जगह दे सकती है.

इसके अलावा दीपक हुड्डा भी चोटिल हो गए हैं. उनकी जगह भी शमी को टीम में लिया जा सकता है. अगर ऐसा मौका बनता है कि शमी को टीम में शामिल किया जाए तो ऐसे में नियम क्या कहते हैं आइए जानते-

क्या कहता है आईसीसी का नियम

आपको बता दें कि 9 अक्टूबर तक कोई भी टीम अपने किसी भी खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकती है. उसमें आईसीसी का कोई दखल नहीं होगा. लेकिन 9 अक्टूबर के बाद अगर कोई भी देश अपनी टीम में बदलाव करता है तो उसे आईसीसी (ICC) की परमीशन लेनी होगी.

तब आईसीसी के नियमों के मुताबिक टीम को इस बात को साबित करना होगा कि उनका खिलाड़ी चोटिल है या फिर किसी भी प्रकार की बीमारी से जूझ रहा है. ऐसे में अगर कोई टीम ये सबित नहीं कर पाई तो वो अपनी टीम में बदलाव नहीं कर सकती है.

T20 World Cup 2022
mohhamd shami

शमी का टी20 करियर

मोहम्द शमी ने भारत के लिए 17 टी20 मैच खेले हैं. जिनमें 9.54 की इकनॉमी के साथ उन्होंने 18 विकेट अपने नाम किए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट 4 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट रहा है. ऑस्ट्रेलिया की विकटे अपनी गति और उछाल के लिए जानी जाती हैं. ऐसे में बीसीसीआई शमी को 15 में शामिल कर सकती है.

ये भी पढ़ें : T20 World Cup 2022: भारत-पाक हाईवोल्टेज मैच के लिए मेलबर्न स्टेडियम की पिच और ग्राउंड में हो रहे हैं ये बदलाव

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...

Sunita Baby का डांस देख बौखला गया एक लड़का, साथ में मिलकर किया ब्लॉकबस्टर डांस, देखें वीडियो

पूरे हरियाणा को हिलाने वाली स्टेज डांसर सुनीता बेबी...