comscore
Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

PAK vs ENG: इंग्लैंड दूसरी बार बना विश्व चैंपियन, पाकिस्तान से 30 साल पुराना हिसाब बराबर

Published Date:

PAK vs ENG: आज पाकिस्तान और इंग्लैंड (Pak vs Eng) के बीच मेलबर्न (Melbourne) में टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल (T20 World Cup Final) खेला गया. इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 137 रन का स्कोर खड़ा किया.जिसके जवाब में इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स (52) के दम पर पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया.

इंग्लैंड बना टी20 चैंपियन

इंग्लैंड ने पाकिस्तान से 1992 वर्ल्ड कप का बदला ले लिया है. 1992 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान ने इसी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड को शिकस्त दी थी. अब 30 साल बाद इंग्लैंड ने पाकिस्तान को मेलबर्न में ही हराकर बदला ले लिया है.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 137 रन बनाए. पाकिस्तान की बल्लेबाजी फ्लॉप रही. छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। वहीं, कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली.

इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद रहे. यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका पहला अर्धशतक रहा.

इंग्लैंड की टीम दूसरी बार बनी चैंपियन

इंग्लैंड टी20 में दूसरी बार चैंपियन बनी है. इससे पहले टीम 2010 में भी टी20 चैंपियन बनी थी. तब इंग्लिश टीम के कप्तान पॉल कॉलिंगवुड थे. यह ओवरऑल इंग्लैंड का तीसरा विश्व कप खिताब है. 2019 में इंग्लैंड की टीम वनडे चैंपियन भी बनी थी.

वहीं, पाकिस्तान का यह तीसरा फाइनल था. 2007 में पहले टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, 2009 में टीम टी20 चैंपियन बनी थी. अब 2022 में पाकिस्तान की टीम को एकबार फिर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा.

इंग्लैंड की शुरूआत रही खराब

इंग्लैंड के लिए पारी की शुरूआत करने कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स आए. इंग्लैंड को आते ही बड़ा झटका लगा और सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स 1 रन बनाकर शाहीन अफरीदी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद क्रीज पर आए फिलिप साल्ट भी जल्दी ही चलते बने.

इसके बाद पाकिस्तान को तीसरी और बड़ी सफलता फिर से हैरिस रउफ ने दिलाई. उन्होंने तेज-तर्रार गेंद पर जोस बटलर का शिकार किया. जोस बटलर 26 रन बनाकर पॉवरप्ले के अंतिम यानी छठवें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुए. जोस बटलर हैरिस रउप की लेंथ गेंद पर विकेट के पीछे मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच थमा बैठे.

पाकिस्तान की पारी- 137/8

पाकिस्तान ने इंग्लैंड के सामने 138 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 137 रन बनाए। पाकिस्तान की बल्लेबाजी फ्लॉप रही। छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। वहीं, कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। 

पाक-इंग्लैंड की प्लेइंग 11

इंग्लैंड

एलेक्स हेल्स
जोस बटलर
फिलिप साल्ट
बेन स्टोक्स
हैरी ब्रूक
लिविंगस्टोन
मोइन अली
सैम कुरेन
वोक्स
आदिल राशिद
मार्क वुड

पाकिस्तान

मोहम्मद रिजवान (डब्ल्यू)
बाबर आजम (सी)
मोहम्मद नवाज
मोहम्मद हारिस
शान मसूद
इफ्तिखार अहमद
शादाब खान
मोहम्मद वसीम जूनियर
नसीम शाह
हारिस रऊफ
शाहीन अफरीदी

ये भी पढ़ें : Hardik Pandya ने विनिंग चौका लगाने से पहले DK को इशारा कर क्यों कहा ? मैं हूं ना, देखें वीडियो

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Shocking: पेट में 9 महीने का बच्चा और महिला ने जिम में की ऐसी हरकत, देखकर शॉक्ड रह जाएंगे आप

Shocking:  प्रेगनेंसी के दौरान नौ महीनों में महिलाओं को...

Lemon Pickle Recipe: मिनटों में तैयार हो जाएगा नींबू का आचार! सीखें आसान रेसिपी

Lemon Pickle Recipe: सर्दियों में सुबह नाश्ते में पराठे...

Mahindra XUV 300 Turbo Sport आ गई मचाने युवाओं के दिल में धक-धक! फीचर्स जान भूल जाएंगे सारी गाड़ियां

भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने ग्राहकों को...

Rajeshwari Gayakwad की गुंडागर्दी आई सामने, दोस्तों संग जमकर मचाया बवाल, जानें पूरा मामला

Rajeshwari Gayakwad: भारत की स्टार स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (Rajeshwari...

Cryptocurrency vs Digital Currency: RBI ने लांच की डिजिटल करेंसी, जानें क्रिप्टोकरेंसी से कैसे है अलग और क्या हैं इसके फायदे

Cryptocurrency vs Digital Currency: क्रिप्टोकरेंसी और केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) दोनों...