9 साल पहले खेला था आखिरी टी-20 विश्व कप, अब एकबार फिर वापसी को बेकरार यह ऑस्ट्रलियाई दिग्गज

image credit: twitter

T20 World Cup 2021: ICC टी-20 विश्व कप, 2021 (ICC T-20 World Cup) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम अपना पहला ख़िताब जीतने के इरादे से उतरेगा. 17 अक्टूबर, 2021 से 15 नवम्बर, 2021 के बीच टूर्नामेंट का आयोजन होगा. ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Stark) भी आगामी विश्व कप पर अपनी नजरें बनाए हुए बैठे हैं. हालाँकि यह उनके लिए चुनौतीपूर्ण होगा क्यूंकि वह फटाफट क्रिकेट में बहुत कम शिरकत करते हैं.

कोरोना महामारी के कारण बीसीसीआई और भारत की मेजबानी में इसबार का वर्ल्ड टी-20 UAE और ओमान में शिफ्ट किया गया है. टूर्नामेंट में कुल 12 टीमों के बीच 45 मुकाबले खेले जाएँगे.

2012 में खेला था आखिरी मैच

बता दें कि बाएं हाथ के ऑस्ट्रलियाई तेज गेंदबाज ने 8 साल पहले यानी 2012 में अपना आखिरी टी20 विश्व कप (T20 World Cup) का मैच खेला था. तब श्रीलंका में आयोजित हुई टूर्नामेंट को वेस्टइंडीज ने पहली बार जीता था. इसके चार साल बाद, 2016 में भारत में खेली गई वर्ल्ड टी-20 में चोटिल होने के कारण स्टार्क को खेलने का मौका नहीं मिला.

आगामी टी-20 विश्व कप में उतरने से पहले मिचेल स्टार्क वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहेंगे. बाएं हाथ का यह प्रमुख तेज गेंदबाज सीरीज में अपनी लय वापस हासिल करना चाहता है.

टेस्ट क्रिकेट प्राथमिकता, लेकिन विश्व कप भी अहम

हालाँकि, स्टार्क ने जब अपना आखिरी टी-20 विश्व कप खेला था तब वह युवा गेंदबाज थे और तीनों फॉर्मेट खेलते थे. आज उनके शारीर और खेल में भी काफी बदलाव आया है. ऑस्ट्रेलिया के सीनियर गेंदबाज ने खुद माना है कि उनके लिए टेस्ट क्रिकेट ही पहली प्राथमिकता है, लेकिन टी-20 विश्व कप भी काफी अहम है.

‘किसी एक को चुनना मुश्किल’

स्टार्क ने कहा है कि भले ही टेस्ट क्रिकेट उनकी प्राथमिकता ही है, लेकिन विश्व कप और इसमें से किसी एक को चुनना मुश्किल है. गल्फ पोस्ट ने स्टार्क के हवाले से लिखा, “जो कुछ सभी प्रारूप में खेलने वाले खिलाड़ी हैं वह सभी चाहते हैं कि हम ज्यादा से ज्यादा क्रिकेट खेलें. हम सभी के लिए निश्चित तौर पर टेस्ट क्रिकेट सबसे ऊपर है, मेरे लिए तो है, इसी तरह विश्व कप. इसलिए किसी एक को चुनना काफी मुश्किल है.

छोटे स्पेल डालने की तैयारी कर रहा हूं: स्टार्क

उन्होंने कहा, “गर्मियों के आखिर में मैं लाल गेंद से खेलने पर ज्यादा ध्यान दे रहा था इसलिए सफेद गेंद को साइड में कर दिया था. इस वेस्टइंडीज दौरे की तैयारी के लिए पूरा ध्यान सफेद गेंद पर है, क्योंकि आने वाले महीनों में भी सीमित ओवरों की सीरज खेलनी हैं. मैं छोटे स्पैल डालने की तैयारी कर रहा हूं और कोशिश है कि मुझे कोई पढ़ नहीं पाए और मैं अपनी काबिलियत का इस्तेमाल कर सकूं. लेकिन जैसे ही हम सीरीज में उतरेंगे तो काफी सारी योजनाएं होगी और हम रणनीतिज्ञ तौर पर काम करेंगे.”

विश्न कप की अच्छी तैयारी

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके घर में पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है. वही अगर कोरोना के हालात सही रहते हैं तो इसके बाद टीम बांग्लादेश के दौरे पर भी जाएगी जहाँ उन्हें 5 टी-20 मुकाबले और खेलने को मिलेंगे.

टी-20 मैचों में कम हिस्सा लेने वाले स्टार्क ने कहा. “मुझे नहीं लगता कि मैंने बीते चार साल में 10 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले होंगे. इसलिए मेरे लिए अच्छा यही रहेगा कि मैं जल्द ही फटाफट क्रिकेट में लय हासिल कर लूँ. आगामी दौरे से विश्व कप की शानदार तैयारी होगी. “

उन्होंने आगे कहा, “अभी कुछ चीजें आजमाई जा सकती हैं. हम निश्चित तौर पर यह सीरीज जीतना चाहते हैं, लेकिन यह कुछ संयोजन आजमाने का भी मौका है. इसलिए यह काफी रोमांचक सीरीज होने वाली है.”

ये भी पढ़ें: Maahi Turns 40 – ‘Thala’ के जन्मदिन पर ट्विटर पर हुई शुभकामनाओ की बारिश