comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Rishabh Pant Birthday: इंडिया आज पंत को दे सकती है बड़ा तोहफा, जानें उनके करियर का ये धमाकेदार सफर

Published Date:

Rishabh Pant Birthday: इंडियन क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आज यानी 4 अक्टूबर को अपना 25वां बर्थडे मना रहे हैं. इस बर्थडे के दिन वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंदौर में तीसरे टी20 मुकाबले में अपना दमखम दिखाते हुए नजर आएंगे. आज टीम में विराट कोहली नहीं खेलेंगे. ऐसे में तीन नंबर की पोजिशन खली है और पंत तो अभी तक हुए दो टी20 मैचों में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला है.

रोहित और राहुल दे सकते हैं ये बर्थडे गिफ्ट

इसको देखते हुए इंडियन कैप्टन रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड ऋषभ पंत को उनके बर्थडे का तोहफा देते हुए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करा सकते हैं. ऐसे में भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले पंत की फॉर्म परखने का भी एक मौका मिल जाएगा.

Gf ने पंत को अलग अंदाज में दी बधाई

पंत के जन्मदिन के मौके पर उनकी गर्लफ्रेंड (Rishabh pant girlfriend) ईशा नेगी (Isha Negi) ने उन्हें अगल अंदाज में जन्मदिन की बधाई दी. ईशा ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में पंत की तस्वीर शेयर कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है. उन्होंने लिखा, “हेपी बर्थडे माई लव” और इस दौरान हार्ट का इमोजी भी शेयर किया है.

Rishabh-Pant-Birthday-1

पंत का भारत के लिए प्रदर्शन

पंत ने भारत के लिए 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. उन्होने अभी तक 31 टेस्ट, 26 वनडे और 57 टी20 मुकबले खेले हैं. पंत ने टेस्ट में 2123, एकदिवसीय क्रिकेट में 840 जबकि टी20 में 933 रन बनाए हैं. पंत टेस्ट क्रिकेट में अभी तक काफी सफल रहे हैं. उनका वाइट बॉल क्रिकेट में प्रदर्शन उतना खास नहीं रहा है. तो पंत के कुए ऐसी पारियों पर आज नजर डालते हैं. जो हमेशा यादगार रहेंगी.

  • टेस्ट – मैच, 31 – रन, 2123, शतक, 5 – अर्धशतक 10
  • वनडे – मैच, 26 – रन, 840, शतक, 1 – अर्धशतक 5
  • टी 20 – मैच, 57 – रन, 933, शतक, 0 – अर्धशतक 3

पंत की उम्दा पारियां

  • पंत ने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में 159 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम के लिए अहम भूमिका निभाई. उनकी इस पारी में 15 चौके और 1 छक्का शामिल था.
  • 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में पंत ने मुश्किल समय में इंडिया के लिए 111 गेंदो में 146 रनों की बेहतरीन पारी खेली. जिसकी बदौलत भारतीय टीम 416 के एक मजबूत स्कोर तक पहुंची.
  • पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी सर्व
  • श्रेष्ठ पारी खेली. पंत 113 गेंदो में नाबाद 125 रन बनाए. इस मैच में पतं ने हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर 133 रनों की मजबूत साझेदारी कर टीम को 47 गेंद रहते जीत दिला दी.
T20 World Cup 2022
credit : Quora

पंत का भारत के लिए खेलने तक का सफर

  • ऋषभ पंत 4 अक्टूबर 1997 में हरिद्वार (उत्तराखंड) में जन्में और क्रिकेटर बनने का सपना देखने लगे. पंत 12 साल की उम्र में उत्तराखंड और अपने घर को छोड़ दिल्ली आ गए. जिसके बाद उन्होंने दिल्ली में ट्रेनिंग ली.
  • इसके बाद पंत राजस्थान गए और वहां वह अंडर-14 और अंडर-16 क्रिकेट खेलने में कामयाब भी हुए, लेकिन एक बाहरी होने के कारण उन्हें अकादमी से बाहर कर दिया गया.
  •  ऋषभ फिर दिल्ली आए और भारत के लिए 2016 में अंडर-19 विश्व कप के लिए चुने गए। नेपाल के खिलाफ उन्होंने 18 गेंदों पर अर्धशतक भी ठोका जो अभी भी अंडर-19 क्रिकेट का सबसे तेज़ अर्धशतक है. अगले ही मैच में उन्होंने नामिबिया के खिलाफ़ भी  शतक जड़ दिया.
  • इसी बीच IPL की नीलामी हुई और दिल्ली की टीम ने उन्हें 1.9 करोड़ की राशि में खरीदा. पंत के अंडर-19 क्रिकेट के प्रदर्शन ने उन्हें आगे बढ़ने में मदद की.
  • साल 2016-17 के रणजी मुकाबलों के दौरान महाराष्ट्र के खिलाफ पंत  ने 308 रनों की हैरतंगेज़ पारी खेली. वसीम जाफ़र, अभिनव मुकुंद के बाद वे ऐसा करने वाले तीसरे युवा बल्लेबाज़ और सिर्फ़ दूसरे विकेट कीपर बने.
  • इसके बाद कड़ी मेहनत और आईपीएल के दमदार प्रदर्शन के बाद पंत को साल 2018 में भारत के लिए खेलना शुरू किया. जिसके बाद से अब तक पंत ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है.

ये भी पढ़ें : Rishabh Pant ने वाइट ड्रेस के साथ गोल्ड चैन पहनकर सोशल मीडिया पर लगाई आग, GF ने कमेंट कर मुन्ना भैया पर लुटाया प्यार

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Indian Railways: अब चैन की नींद सो पाएंगे आप, रेलवे ने शुरू की ये खास सुविधा

Indian Railways: भारतीय रेलवे को भारत की लाइफलाइन कहा जाता है....

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...