comscore
Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Sania Mirza Birthday: सानिया के शानदार सफर के साथ-साथ जानें उनकी ये बड़ी उपलब्धियां

Published Date:

Sania Mirza Birthday: इंडिया की टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्जा (Sania Mirza) आज अपना 35वां जन्मदिन मना रही हैं. सानिया मिर्जा का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई में हुआ था. सानिया ने अपने दमदार खेल के दम पर विश्वभर में भारत का नाम रोशन किया. सानिया ने भारत के लिए 6 बार ही ग्रैंडस्लैम विनर का खिताब जीता है. उन्होंने वीमंस डबल्स और मिक्स्ड डबल्स के खिताब भी अपने नाम किया है.

ऐसा रहा सानिया मिर्जा का बचपन

उनका बचपन हैदराबाद में गुजरा है. जन्म के बाद सानिया के पिता इमरान मिर्जा काम के चलते हैदराबाद आ गए. इमरान मिर्जा एक स्पोर्ट्स पत्रकार थे. सानिया की मां नसीमा मिर्जा भी प्रिंटिंग उद्योग में ही कार्यरत थीं. सानिया ने बचपन से ही खेलना चालू कर दिया था.

सानिया की शुरुआती शिक्षा खेराताबाद की नासर स्कूल से हुई. सानिया ने हैदराबाद के सेंट मैरी कॉलेज से आगे की पढ़ाई की. बचपन में कोच ने उन्हें छोटी बच्ची समझ टेनिस के गुर सिखाने से मना कर दिया लेकिन सानिया मिर्जा के टेनिस के हुनर को देखते हुए प्रशिक्षण देने के लिए राजी हो गए.

सानिया ने 1999 में की करियर की शुरूआत

सानिया मिर्जा ने अपने करियर की शुरुआत 1999 में विश्व जूनियर टेनिस चैम्पियनशिप से की थी. इसके बाद सानिया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद उन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय मैचों में शिरकत की और सफलता भी पाई. वर्ष 2003 उनके जीवन का सबसे रोचक मोड़ बना जब भारत की तरफ से वाइल्ड कार्ड एंट्री करने के बाद उन्होंने विम्बलडन में डबल्स के दौरान जीत हासिल की.

इसके बाद साल 2005 के अंत में उनकी अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग 42 हो चुकी थी जो किसी भी भारतीय टेनिस खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा थी. मई 2006 में पाँचवीं वरीयता प्राप्त सानिया मिर्ज़ा को 2 लाख अमेरिकी डालर वाली इंस्ताबुल कप टेनिस के दूसरे ही राउंड में हार का मुँह देखना पड़ा. दिसम्बर 2006 में दोहा में हुए एशियाई खेलों में उन्होंने लिएंडर पेस के साथ मिश्रित युगल का स्वर्ण पदक जीता.

सानिया के नाम दर्ज हुआ ये मुकाम

सानिया ने 2003 में विंबलडन चैंपियनशिप गर्ल्स डबल में खिताब भी जीता. एशियाई खेलों में सानिया ने चार स्वर्ण पदक जीते. साल 2007 में सानिया ने चार युगल खिताब जीते और एकल रैंकिंग में विश्व में 27वें नंबर पर जगह बना ली. 2009 में सानिया ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में महेश भूपति के साथ मिक्स्ड डबल में पहला ग्रैंड स्लैम जीता. सानिया मिर्जा ने अपने करियर में 6 ग्रैंड स्लैम हासिल किए हैं.

सानिया को पद्मश्री अवार्ड, अर्जुन अवार्ड और राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड समेत कई सम्मान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिले हैं.

Sania Mirza
image credit: sania mirza/twitter

सानिया मिर्जा ने कब की शादी

जब सानिया मिर्जा ने पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मलिक से अप्रैल 2010 में शादी कर ली. इन दोनों की पहली मुलाकात ऑस्ट्रेलिया में हुई थी. आज इन दोनों का एक बेटा भी है. इस वक्त इन दोनों के तलाक की चर्चाएं जोरों पर हैं.

ये भी पढ़ें : Hardik Pandya ने विनिंग चौका लगाने से पहले DK को इशारा कर क्यों कहा ? मैं हूं ना, देखें वीडियो

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Redmi 5G Smartphone: 11 हजार की छूट के साथ खरीदें ये मोबाइल, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

Redmi 5G Smartphone: भारतीय मार्केट में कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स...