comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलSania Mirza ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, जानें कब खेलेंगी अपना आखिरी मैच

Sania Mirza ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, जानें कब खेलेंगी अपना आखिरी मैच

Published Date:

Sania Mirza Retirement: इंडिया की टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है. लेकिन अब उन्होंने रिटायरमेंट के प्लान में कुछ बदलाव किया है. जिसको लेकर उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया. वो ऑस्ट्रेलियाई ओपन खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया में हैं.

ऑस्ट्रेलिया में 16 तारीख से ऑस्ट्रेलिया ओपन (Australian Open 2023) शुरू हो रहा है. जिसमें सानिया मिर्जा भी खेलती हुईं नजर आएंगी. ये उनका आखिरी ग्रैंडस्लैम (Tennis Grand Slam) टूर्नामेंट होगा. सानिया ने खुद अपने लास्ट मैच की पुष्टि कर दी है. इसके साथ ही रिटायरमेंट के बाद वो आगे क्या करेगी इसकी जानकारी भी दी है.

सानिया मिर्जा पहले दुबई टेनिस चैम्पियनशिप के बाद संन्यास लेने वाली थी. लेकिन अब वो चैम्पियनशिप के पहले होने वाले ऑस्ट्रेलियाई ओपन टूर्नामेंट से ही संन्यास ले लेंगी. यानि सानिया डब्ल्यूटीए 1000 दुबई टेनिस चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लेगी.

डबल्स में खेलेंगी सानिया

आपको बता दें कि सानिया मिर्जा ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी हैं. वो अपने आखिरी टूर्नामेंट से पहले 16 तारीख से ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 में खेलती हुईं नजर आएंगी. यहां सानिया मिर्जा डबल में खेलेंगी. सानिया मिर्जा भारत की सबसे सफल महिला टेनिस प्लेयर हैं. वह इस समय अपने पति पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मलिक के साथ दुबई में रहती है.

Sania Mirza

सानिया मिर्जा ने कब की शादी

जब सानिया मिर्जा ने पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मलिक से अप्रैल 2010 में शादी कर ली. इन दोनों की पहली मुलाकात ऑस्ट्रेलिया में हुई थी. आज इन दोनों का एक बेटा भी है. इस वक्त इन दोनों के तलाक की चर्चाएं जोरों पर हैं.

सानिया ने 1999 में की करियर की शुरूआत

सानिया मिर्जा ने अपने करियर की शुरुआत 1999 में विश्व जूनियर टेनिस चैम्पियनशिप से की थी. इसके बाद सानिया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद उन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय मैचों में शिरकत की और सफलता भी पाई. वर्ष 2003 उनके जीवन का सबसे रोचक मोड़ बना जब भारत की तरफ से वाइल्ड कार्ड एंट्री करने के बाद उन्होंने विम्बलडन में डबल्स के दौरान जीत हासिल की.

इसके बाद साल 2005 के अंत में उनकी अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग 42 हो चुकी थी जो किसी भी भारतीय टेनिस खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा थी. मई 2006 में पाँचवीं वरीयता प्राप्त सानिया मिर्ज़ा को 2 लाख अमेरिकी डालर वाली इंस्ताबुल कप टेनिस के दूसरे ही राउंड में हार का मुँह देखना पड़ा. दिसम्बर 2006 में दोहा में हुए एशियाई खेलों में उन्होंने लिएंडर पेस के साथ मिश्रित युगल का स्वर्ण पदक जीता.

सानिया के नाम दर्ज हुआ ये मुकाम

सानिया ने 2003 में विंबलडन चैंपियनशिप गर्ल्स डबल में खिताब भी जीता. एशियाई खेलों में सानिया ने चार स्वर्ण पदक जीते. साल 2007 में सानिया ने चार युगल खिताब जीते और एकल रैंकिंग में विश्व में 27वें नंबर पर जगह बना ली. 2009 में सानिया ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में महेश भूपति के साथ मिक्स्ड डबल में पहला ग्रैंड स्लैम जीता. सानिया मिर्जा ने अपने करियर में 6 ग्रैंड स्लैम हासिल किए हैं.

सानिया को पद्मश्री अवार्ड, अर्जुन अवार्ड और राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड समेत कई सम्मान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिले हैं.

ये भी पढ़ें : Hardik Pandya ने विनिंग चौका लगाने से पहले DK को इशारा कर क्यों कहा ? मैं हूं ना, देखें वीडियो

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Budget 2023-24: क्या है अमृतकाल जिसका वित्त मंत्री बजट में बार-बार कर रही हैं प्रयोग?

Budget 2023-24: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश...

Budget 2023-24: कृषि क्षेत्र में होंगे ये नवाचार, किसानों को दी जाएगी डिजिटल ट्रेंनिग

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और...

Hyundai Stargazer जल्द भारतीय मार्कट में होगी लॉन्च, तगड़े पॉवरट्रेन के साथ जानें कीमत

Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...