comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Serena Williams Birthday: 16 में डेब्यू, 40 में रिटायरमेंट! बेहद दिलचस्प है गोल्डन स्लैम गर्ल का ये सफर

Published Date:

Serena Williams Birthday: दुनिया की पूर्व नंबर 1 अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स (Serena Williams) का कल जन्मदिन है. 26 सितंबर 1981 को मिशीगन में जन्मीं सेरेना 41 साल की हो जाएगी.सेरेना महिला और पुरुष दोनों वर्गों में इकलौती ऐसी टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्होंने साल 2005 में सभी चारों ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर गोल्डन स्लैम पूरा करने का कारनामा किया था.

14 की उम्र में शुरू हुआ प्रोफेशनल करियर

सेरेना विलियम्स (Serena Williams) ने अपने माता-पिता की इच्छा पर महज 14 साल की उम्र में पहले प्रोफेशनल टूर्नामेंट में हिस्सा लिया. अपने पहले टूर्नामेंट में सेरेना विलियम्स सिर्फ दो गेम जीत पाईं.1998 में सेरेना ने बहन वीनस के साथ मिलकर पहला प्रोफेशनल खिताब जीता. ओकलाहोमा सिटी में दोनों बहनों ने मिलकर डबल्स का खिताब अपने नाम किया.

Serena Williams 8 बार रही नंबर 1 पर काबिज

1996 में सेरेना ने अपनी प्रतिभा दिखानी शुरू की और उन्होंने टॉप 10 में शामिल खिलाड़ियों को भी मात दी और 1997 के अंत तक वो 99वीं रैंकिंग तक पहुंच गईं.जिसके बाद सेरेना 2002 से 2017 के बीच 8 बार नंबर 1 रैंकिंग पर काबिज रह चुकी हैं. सेरेना ने 8 जुलाई 2002 को पहली बार टॉप रैंकिंग हासिल की थी. सेरेना ने 186 हफ्तों तक नंबर 1 रैंकिंग पर काबिज रहकर स्टेफी ग्राफ के रिकॉर्ड की बराबरी की थी.

16 की उम्र में डेब्यू और 17 में पहला ग्रैंड स्लैम जीता

सेरेना ने साल 1998 में ग्रैंड स्लैम डेब्यू किया। 1999 में चैंपियन हिंगिस को हराकर ग्रैंड स्लैम जीतने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनीं। 6 ग्रैंड स्लैम तो 32 साल की उम्र के बाद जीते हैं। 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में बहन वीनस को हरा 22 ग्रैंड स्लैम का रिकॉर्ड बनाया।

गोल्डन स्लैम पूरा करने वाली इकलौती खिलाड़ी

सेरेना महिला और पुरुष दोनों वर्गों में इकलौती ऐसी टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्होंने साल 2005 में सभी चारों ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर गोल्डन स्लैम पूरा करने का कारनामा किया था.

Serena Williams ने 4 सितंबर को की संन्यास की घोषणा

ओपन एरा की महानतम टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने अपने 27 साल के लाजवाब करियर को इस साल 4 सितंबर को अलविदा कह दिया है। US ओपन के तीसरे दौर में ऑस्ट्रेलियाई की आयला टोमीयानवीच से हराने के बाद दिग्गज टेनिस खिलाड़ी ने संन्यास की घोषणा की।बता दें कि सरेना ने 39 मेजर, यानी ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते हैं। इनमें 23 सिंगल्स और 14 विमेंस डबल्स और 2 मिक्स्ड डबल्स शामिल हैं। सेरेना के नाम चार ओलिंपिक मेडल भी हैं।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2022 के लिए भारतीय टीम को मिली नई जर्सी,BCCI ने ट्वीट कर की लॉन्च

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...