comscore
Friday, February 3, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलShubman Gill ने विराट कोहली को पछाड़कर आईसीसी वनडे रैंकिंग में मारी लंबी छलांग, जानें किस स्थान पर की जगह पक्की

Shubman Gill ने विराट कोहली को पछाड़कर आईसीसी वनडे रैंकिंग में मारी लंबी छलांग, जानें किस स्थान पर की जगह पक्की

Published Date:

Shubman Gill ODI Ranking: आईसीसी ने बुधवार, 25 जनवरी को ताजा वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) जारी की है. जिसमें भारत के धाकड़ सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल ने बड़ी छलांग लगाई है. गिल ने भारत के लिए पिछली 2 सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया है. जिसके दम पर उन्होंने आईसीसी वनडे रैंकिंग की बल्लेबाजी सूची में अपना स्थान और पुख्ता कर लिया है. इस दमदार प्रदर्शन के दम पर गिल ने विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है.

Shubman Gill ने लगाई बड़ी छलांग

आईसीसी की रैंकिंग में गिल अब छठे स्थान पर आ गए हैं. इसी के साथ गिल ने टॉप 10 की लिस्ट में जगह बना ली है. गिल ने न्यूजीलैंड सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन कर 20 नंबर की छलांग लगाई है. दरअसल इस सीरीज से पहले गिल 26वीं रैंकिंग पर थे. इसके साथ ही शुबमन गिल ने विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है. गिल इस समय भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रैंकिंग पाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. भारत के लिए इस लिस्ट में कोहली सांतवे नंबर पर मौजूद हैं.

IND vs NZ सारीज में गिल ने तोड़ा शादार रिकॉर्ड

शुबमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में एक 1 एक दोहरा शतक बनाया. भारत के लिए तीन मैचों की एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजी बन गए हैं. गिल 3 मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं. शुबमन गिल ने तीन मैच में कुल 360 रन बनाए हैं. जबकि विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 286 रन बनाए थे.

ऐसे शुरू हुआ गिल का करियर

गिल अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2018 में टीम इंडिया के उप-कप्तान थे. गिल ने 2017 में विजय हजारे ट्रॉफी और फिर नवंबर 2017 में रणजी ट्रॉफी मैच से अपने प्रोफेशनल की शुरूआत की. गिल को साल 2018 में आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने1.8 करोड़ रुपए में खरीदा. जहां उन्होंने धमाकेदार खेल दिखाया.

आईपीएल में धमाल मचाने के बाद गिल को साल 2019 में टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट के जरिए डेब्यू करने का मौका मिला. गिल भातत के लिए 19 मैचों में 1 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं. गिल ने अब तक भारत के लिए 21 वनडे मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 1245 रन बनाए हैं. इस दौरान गिल 4 शतक भी जड़े हैं. इसके अलावा वो 13 टेस्ट में 736 और 3 टी20 में 58 रन बना चुके हैं.

ये भी पढ़ें: ICC ODI Rankings- मोहम्मद सिराज बने वनडे क्रिकेट के बादशाह, इन दिग्गज गेंदबाजों को मात देकर किया नंबर 1 पर कब्जा

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...