comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
Homeखेलकैसे क्रिकेट की पिच तक पहुंचे Shubman Gill, जानें करियर में बहन ने किस तरह निभाई अहम भूमिका

कैसे क्रिकेट की पिच तक पहुंचे Shubman Gill, जानें करियर में बहन ने किस तरह निभाई अहम भूमिका

Published Date:

Shubman Gill: टीम इंडिया के लिए शुबमन गिल (Shubman Gill) सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. गिल ने 23 साल की उम्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जनवरी को दोहरा शतक जड़ा. इस मैच में गिल 149 गेंदों में 208 रन बनाकर आउट हुए. इस पारी में उन्होंने 19 चौके और 9 छक्के लगाए. इस पारी के दौरान शुबमन गिल का स्ट्राइक रेट 139.60 का रहा. उन्होंने ये मुकाम वनडे क्रिकेट की 19 पारियों में हासिल कर लिया. तो आइए आज हम आपको शुबमन गिल के जीवन से जुड़ी कुछ खास बाते बताने वाले हैं.

बचपन से ही था क्रिकेट का शौक

शुबमन गिल का जन्म 8 सितम्बर 1999 को हुआ था. गिल पंजाब के फाजिल्का में हुआ था. शुभमन गिल की पढ़ाई पंजाब में हुई है. जहां मोहाली के मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से इन्होंने शिक्षा प्राप्त की. गिल ने 3 साल की उम्र से ही सिर्फ गेंद और बल्ले को पसंद करते थे. जिसके बाद उन्होंने पिता ने लखविंदर सिंह गिल ने गिल को मोहाली में पीसीए (PCA) स्टेडियम में कोचिंग के लिए भेजना शुरू किया.

पिता और बहन ने किया प्रेरित

जहां से उन्होंने क्रिकेट के गुरू सीखना शुरू किए. गिल का क्रिकेट के बुलंदियों तक पहुंचाने में उनके पिता और बहन का हाथ है. जहां पिता ने गिल को अच्छा खिलाड़ी बनाने के लिए कड़ी मेहनत की तो वहीं उनकी बहन ने उनको ठंडे दिमाग से खेलने और हर गेंद पर छक्का ना मारने के लिए प्रेरित किया.

गिल के पिता उन्हें छक्के मारने और गेंदबाजों को उनको आउट करने के लिए 100 रूपये देने की शर्त लगाते थे. तो वहीं उनकी बहन उनका मजाक उड़ाती थी. इसी मजाक के जरिए वो गिल को बताती थीं कि हर गेंद को मारा नहीं जा सकता. सम्मान देना भी सिखों. छक्के हर बार लगे जरूरी नहीं.

छोटी उम्र में दिखाया गिल ने जलवा

शुबमन गिल ने मात्र 11 वर्ष की उम्र में ही अंडर-16 पंजाब क्रिकेट टीम में जिला स्तर पर दमदार खेल दिखाया. उन्होंने 5 मैचों में 330 रन बनाए. जिसके बाद 2013 –14 में बीसीसीआई ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अंडर – 16 क्रिकेटर के तौर पर एम.ए.चिदंबरम ट्रॉफी से सम्मानित किया गया.

IND VS NZ 1st ODI

गिल ने साल 2016-17 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पंजाब के लिए अपने करियर का पहला मैच खेला था.गिल ने 5 फरवरी 2017 को विदर्भ के खिलाफ लिस्ट ए मैचों में डेब्यू किया था. गिन ने अपना जलवा वर्ल्ड कप अंडर-19 में भी बिखेरा. उन्होंने सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया.

ऐसे शुरू हुआ इंटरनेशनल करियर

गिल अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2018 में टीम इंडिया के उप-कप्तान थे. गिल ने 2017 में विजय हजारे ट्रॉफी और फिर नवंबर 2017 में रणजी ट्रॉफी मैच से अपने प्रोफेशनल की शुरूआत की. गिल को साल 2018 में आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने1.8 करोड़ रुपए में खरीदा. जहां उन्होंने धमाकेदार खेल दिखाया.

आईपीएल में धमाल मचाने के बाद गिल को साल 2019 में टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट के जरिए डेब्यू करने का मौका मिला. गिल भातत के लिए 19 मैचों में 1 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं. इसके अलावा वो 13 टेस्ट में 736 और 3 टी20 में 58 रन बना चुके हैं.

ये भी पढ़ें : IND VS NZ Playing 11: न्यूजीलैंड के खिलाफ किस खिलाड़ी को रोहित शर्मा देंगे टीम में मौका, जानें

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...