comscore
Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Suryakumar Yadav: कैसे बने SKY विश्व नंबर 1, जानें मंजिल पाने की कहानी से लेकर टी20 वर्ल्ड कप का सफर

Published Date:

Suryakumar Yadav: भारतीय मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) टी20 वर्ल्ड कप में जमकर गेंदबाजों की धुनाई कर रहे हैं. जिसके चलते वो अब क्रिकेट की दुनियां में टी20 के नंबर 1 बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पछाड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया है. सूर्या ने इस साल बेहतरीन क्रिकेट खेला है. जिसके चलते उन्हें ये उपलब्धि हासिल हुई है.

इस दौरान बीसीसीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से सूर्या के नंबर 1 बल्लेबाज बनने पर एक पोस्ट किया था. जिसके बाद सूर्या ने उस पोस्ट को अपने अकाउंट से पोस्ट कर लिखा, आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए आभारी हूं, यह मुझे कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है.

आपको बता दें कि सूर्यकुमार यादव एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो मैदान के चारों तरफ आसानी से बड़े-बड़े शॉट जड़ने की काबिलियत रखते हैं. वहीं अब भारत में इस बल्लेबाज को 360 डिग्री के नाम से भी जाना जाता है. तो आईए आज जानते हैं सूर्या इस मुकाम तक कैसे पहुंचे.

टी20 वर्ल्ड कप से पहले थी 16 प्वाइंट्स की जरूरत

टी20 वर्ल्ड कप की शुरूआत से पहले सूर्या ने आईसीसी T20I रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबार आजम को पीछे छोड़कर दूसरे नंबर पर कब्जा कर लिया था. उनसे आगे उस समय पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान थे. वर्ल्ड कप की शुरूआत से पहले मोहम्मद रिजवान 854 रेटिंग पॉइंट के साथ नंबर 1 पर मोजूद थे. जबकि सूर्या ने 801 रैटिंग प्वाइंट्स के बाद 37 अंकों की छलांग लगाकर 838 रेटिंग पॉइंट के साथ बाबार को दूसरे नंबर से हटा दिया था. ऐसे में उन्हें रिजवान से नंबर 1 का स्थान छिनने के लिए 16 प्वाइंट्स की और जरूरत थी.

टी20 वर्ल्ड कप में सूर्या ने दिखाया कमाला

सूर्या ने इस टीम 20 वर्ल्ड कप में अब तक चार मैच खेले हैं. जिनमें उन्होंने 2 अर्धशतक लगाए हैं. सूर्या ने पहले मैच में पाकिस्तान के सामने 10 गेंदों में 15 रन बनाए थे. इसके बाद नीदरलैंड के खिलाफ दूसरे मैच में 25 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के के साथ 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली.

इसके बाद तीसरे मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुश्किल वक्त में 40 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों के साथ 68 रनों की तोबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी खेली. सूर्या ने बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम मैच में 30 रन की पारी खेली.

वर्ल्ड कप के धमाल ने बनाया नंबर 1

इसके बाद अब आईसीसी ने टी20 रैंकिंग जारी की है. सूर्याकुमार यादव के के 863 प्वाइंट हो गए हैं. जिसके तहत वो विश्व के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं. जबकि पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के 842 प्वाइंट हैं. वो सूर्या से अब काफी पीछे रह गए हैं.

Suryakumar Yadav

सूर्या का टी20 करियर

सूर्या ने इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में ही अपना पहला टी20 इंटरनेशनल की शुरूआत की थी. जिसके बाद सूर्याकुमार यादव सिर्फ 19 महीने में नंबर वन बल्लेबाज बन गए. उन्होंने 38 मुकाबलों की 36 पारियों में 1209 रन बनाए हैं. उनका हाई स्कोर 117 रन का है. टी20 रैंकिंग में उनका स्ट्राइक रेट 177 के आसपास का रहा है. इस दौरान उन्होंने 11 अर्धशतक और 1 शतक लगाया है.

ये भी पढ़ें : Suryakumar Yadav ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर की कुटाई, जड़े 5 आसमान चीरते छक्के, देखें वीडियो

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Redmi 5G Smartphone: 11 हजार की छूट के साथ खरीदें ये मोबाइल, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

Redmi 5G Smartphone: भारतीय मार्केट में कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स...