भारतीय सुपरस्टार Veer Mahan की कहानी कर देगी आपकी आंखें नम, जानें ये बातें

Veer Mahan

डब्ल्यूडब्ल्यूई में धमाल मचाने वाले भारतीय रेसलर वीर महान (Veer Mahan) को तो आप सभी जानते होंगे. वीर महान ने पिछले कुछ वक्त में अपने विरोधियों को धूल चटाकर अपने नाम का ढंका भारत ही नहीं बल्कि विश्व भर में बजा रखा है. वीर महान ने WWE में अपना करियर 2018 में शुरू किया था. जिसके बाद से अब तक उनके धमाकेदार और ताबड़तोड़ मैचों की गूंज सभी भारतीय फैंस ने समय-समय पर सुनी है. आप वीर महान को तो जानते हैं लेकिन क्या आप यहां तक आने में उन्होंने कितने संघर्ष किए ये जानते हैं, अगर नहीं तो आज हम आपको वीर महान की लाइफ से जुड़े ऐसे ही कुछ दिलचस्प किस्सों के बारे में बताने वाले हैं.

कहां हुआ था वीर का जन्म

वीर महान का घर का नाम रिंकू सिंह है. इनका जन्म उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के गोपीगंज गांव में 8 अगस्त 1988 को हुआ.वीर एक गरीब परिवार में जन्मे और बड़ी मुश्किलों के बीच बड़े हुए. इनके पिता एक ट्रक ड्राइवर के रूप में कार्य करते हैं. इस काम से जीवन गुजारना भी मुश्किल होता था. इस गरीबी भरे समय में भी उन्होंने सपने देखना नहीं छोड़ा और अपने सपनों को पूरा करने के लिए वो लगातार कठिन परिश्रम करते रहे.

कैसे हुई करियर की शुरूआत

वीर महान लखनऊ के एक स्पोर्ट कॉलेज में थे. वीर ने अपने खेल की शुरूआत जूनियर जैबलिन थ्रोअर से की थी. जिसमें वो राष्ट्रीय चैंपियन भी रहे थे. वीर ने कॉलेज के ही दिनों में मिलियन डॉलर आर्म में भाग लिया और उसे जीता. जिसके बाद उनके बेसबाल करियर की शुरूआत हुई लेकिन ये उन्हें कुछ खास जमा नहीं और फिर उन्होंने भारतीय रेसलर जिंदर महल और द ग्रेट खली जैसा सुपरस्टार बनने का सपना देखना शुरू कर दिया.

वीर महान रेसलिंग के गुर सीखने के लिए अमेरिका जाना चाहते थे लेकिन पिता और परिवार वाले उन्हें अपने भाइयों की तरह सेना में भर्ती हो जाने का सुझाव देते थे. वीर के दो बड़े भाई आर्मी और बीएसएफ में हैं. इसलिए वो वीर महान को अमेरिका नहीं जाने देना चाहते थे. वीर महान भी अपने सपनों को सच करने की ठान चुके थे और अखिरकार उनके रेसलिंग के प्रति समर्पण के आगे पिता और परिवार ने हार मान ली और उन्हें अमेरिका रेसलिंग सीखने के लिए भेज दिया.

वीर का WWE में सफर

वीर महान ने शुरूआती दौर में शैंकी और जिंदर महल के साथ जोड़ी में मिलकर मैच खेले और WWE में लगातार 12 मैचों में जीत दर्ज की. जिसके बाद वीर महान सिंगल रिंग में अप्रैल 2022 में उतरे और रे व डोमिनिक मिस्ट्रियो की पिता-पुत्र की जोड़ी के साथ जबरदस्त एक्शन करते हुए दिखाई दिए. जिसके बाद से अब तक उनको किसी सिंगल मैच में हार नहीं मिली है. वीर महान ग्रेट खली के बाद भारत में जन्म लेने वाले दूसरे WWE चैंपियन के रूप में उभरे हैं.

Veer Mahan

स्टाइल है सबसे अनोखा

वीर महान ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो पूरी तरह से शाकाहारी हैं. वह महादेव के भक्त हैं और दूध, दही, घी मक्खन आदि का सेवन करते हैं. वीर को शाकाहारी भोजन से ऊर्जा मिलती है. वीर महान का लुक भारतीय संस्कृति और सभ्यता के प्रतीक को दर्शता है. वो एक संन्यासी के भेष में धोती और त्रिपुंड धारण किए हुए रिंग में दिखाई देते हैं.

ये भी पढ़ें : Veer Mahan के इस अवतार ने लगाई इंटरनेट पर आग, देख फैंस बोले, भाई अब मचाएगा तबाही..