ये हैं विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच भारतीय क्रिकेटर

Indian batsman Sachin Tendulkar is carri
Indian batsman Sachin Tendulkar is carried on his teammates shoulders after India defeated Sri Lanka in the ICC Cricket World Cup 2011 final played at The Wankhede Stadium in Mumbai on April 2, 2011. India defeated Sri Lanka by six wickets to win the 2011 World Cup. AFP PHOTO/William WEST (Photo credit should read WILLIAM WEST/AFP/Getty Images)

भारत में सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान इसलिए कहा गया क्योंकि सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट को सिर्फ भारत में नहीं बल्कि विश्व के पटल पर भी बेहतरीन प्रदर्शन के माध्यम से भारत का नाम रोशन किया है।

आज भी रहने और पुजारा जैसे खिलाड़ियों को भारतीय क्रिकेट टीम में इसलिए तवज्जो दी जाती है क्योंकि यह चंद खिलाड़ी ही बचे हैं जो विदेशी धरती पर भी बल्लेबाजी से करतब दिखा पाते हैं।

भारतीय क्रिकेटर्स में खासकर अधिकतर बल्लेबाजों को विदेशी धरती और अपनी धरती पर खेलने में फर्क रहता है। मतलब वह अपनी धरती पर जितना बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं विदेशी धरती पर नहीं कर पाते हैं।

वहीं भारत में भी कुछ ऐसा ही क्रिकेटर हुए हैं, जिन्होंने अपने देश के साथ-साथ विदेशों में भी जमकर रन बरसाए हैं। जानिए कौन हैं वो पांच टॉप बल्लेबाज-

*भगवान मास्टर ब्लास्टर और लिटिल चैंप्स के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर के नाम वैसे तो विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। साथ ही उन्होंने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है।

Credit – Twitter

तेंदुलकर ने पूरे 200 टेस्ट मैच में 106 बाहर ही खेले हैं। जिसमें उन्होंने 55 की औसत से 8705 रन बनाए हैं। जिसमें 29 शतक भी उन्होंने मारे हैं। साथ ही वनडे के रिकॉर्ड को देखा जाए तो 37 की औसत से 5000 से ज्यादा रन बनाए हैं।

*सचिन तेंदुलकर के अलावा राहुल द्रविड़ एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में 10 हजार रन से ज्यादा पूरा किया है। विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने के क्रम में इनका नंबर दो पर है। द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैच में 94 भारत से बाहर खेले हैं। जिसमें उन्होंने 53 की औसत से 7690 रन अपने नाम किए। जिस पारी में उनके 21 शतक भी शामिल हैं। साथ ही विदेशी धरती के रिकॉर्ड को देखा जाए तो 120 वनडे मैचों में भी 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं।

Rahul Dravid The wall indian cricket team
image credit: twitter

*सचिन और द्रविड़ के बाद तीसरे स्थान पर सुनील गावस्कर का नाम आता है। सुनील गावस्कर ने 125 टेस्ट मैच में 60 बाहरी ही खेले हैं। जहां उन्होंने 52.11 की औसत से5055 रन बनाए। विदेशी धरती पर 18 शतक लगाए। साथ ही विदेशी धरती पर 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

Sunil Gavaskar
Source- Quint

Source- Quint

*कलाई के जादूगर के नाम से फेमस वीवीएस लक्ष्मण ने भी विदेशी धरती पर हजारों रन बनाए। लक्ष्मण ने विदेशी धरती पर कुल 77 टेस्ट मैच खेले और इनमें इन्होंने 42 से ज्यादा की औसत से 5014 रन बनाए। लक्ष्मण के रिकॉर्ड में 9 शतक भी शामिल हैं।

*कलाई के जादूगर के नाम से फेमस वीवीएस लक्ष्मण ने भी विदेशी धरती पर हजारों रन बनाए। लक्ष्मण ने विदेशी धरती पर कुल 77 टेस्ट मैच खेले और इनमें इन्होंने 42 से ज्यादा की औसत से 5014 रन बनाए। लक्ष्मण के रिकॉर्ड में 9 शतक भी शामिल हैं।

Saurav Ganguly
Source-India.com

*भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने 63 टेस्ट मैचों में 41 की औसत से 4000 से ज्यादा रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने अपने वनडे करियर में भी लगभग 3000 रन विदेशी धरती पर बनाए हैं।

ये भी पढ़ें: कहानी: जब Sunil Gavaskar ने Sir Don Bradman का 29 शतकों का 35 साल लंबा रिकॉर्ड तोड़ा