comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

ISL 2022 में ये गोलकीपर दिखाएंगे जलवा, जानें इनके धामाकेदार आंकड़े

Published Date:

ISL 2022: आप सभी को आने वाले समय में खेल के मैदान पर काफी बड़े-बड़े टूर्नामेंट देखने को मिलने वाले हैं. ऐसे में 7 अक्टूबर 2022 से आईएसएल 2022-23 की शुरूआत होने वाली है. इंडिया में फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट इंडियन सुपर लीग (ISL 2022) है. इसके 9वें सीजन का आगाज धमाकेदार होने वाला है. इस भारतीय फुटबॉल टूर्नामेंट में आप 11 टीमों को भाग लेता हुआ देखेंगे.

इस लीग में देश विदेश के कई दिग्गज खिलाड़ी अपना दमखम दिखाते हुए नजर आएंगे. इस सीजन का पहला मैच 7 अक्टूबर को पिछले साल के रनर-अप केरला ब्लास्टर्स और ईस्ट बंगाल एफसी के बीच होगा. ये मैच शाम को 7:30 बजे शुरू होगा. तो इस लीग के शुरू होने से पहले हम आपको कुछ ऐसे गोलकीपर्स के बारे में बताने बाले हैं. जिन्होंने अपने प्रदर्शन से आईएसएल में धमाका मचा दिया है.

1- लक्ष्मीकांत कट्टिमणि (Laxmikant Kattimani)

लक्ष्मीकांत कट्टिमणि (Laxmikant Kattimani) हैदराबाद एफसी की ओर से आईएसएल में खेलते हैं. लक्ष्मीकांत कट्टिमणि ने आईएसएल 2021-22 के फाइनल में तीन पेनल्टी बचाते हुए हैदराबाद एफसी को ट्रॉफी जीताई थी. ये उनका पहला बड़ा सिल्वरवेयर था.

लक्ष्मीकांत ने पिछले सीजन में 61 गोल सेव किए थे. इसी के साथ वो सबसे ज्यादा गोल बचाने वाले गोलकीपर बन गए थे. लक्ष्मीकांत कट्टिमणि ने हाल ही में 2022 के डूरंड कप में प्रदर्शन किया और तीन क्लीन-शीट अपने नाम की.

Laxmikant Kattimani

2 – प्रभासुखन गिल (Prabhsukhan Gill)

प्रभासुखन गिल (Prabhsukhan Gill) केरल ब्लास्टर्स के लिए खेलते हैं. प्रभासुखन इस टीम की रीढ़ की हड्डी है. उनकी धमाकेदार और शानदार गोलकीपिंग की वजह से इस टीम ने हमेशा अपनी धांक जमाए रखी है.

प्रभासुखन गिल के प्रदर्शन के दम पर केरला ब्लास्टर्स आईएसएल 2021-22 सीजन के फाइनल में पहुंची. उन्होंने 47 गोल सेव किए. इसी के साथ लीग के पिछले सीजन में प्रभासुखन सबसे ज्यादा गोल सेव करने के मामले में तीसरे नंबर पर रहे. उनके नाम गोल्डन ग्लव अवार्ड भी शामिल है. ये 21 वर्षीय गोलकीपर भारत के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक है.

Prabhsukhan Gill

3 – अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh)

इस अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh) आईएसएल में ओडिशा एफसी के लिए खेलते हुए नजर आएंग हैं. इससे पहले अमरिंदर सिंह ने बीएफसी, एमसीएफसी और एटीकेएमबी स्टार के लिए गोलकीपिंग कर चुके हैं. उन्होंने अब तक अपनी गोलकीपिंग से सभी फैंस का दिल जीता है.

अमरिंदर सिंह इंडियन सुपर लीग में सबसे ज्यादा क्लीन शीट करने वाले गोलकीपर हैं. उन्होंने 117 मैचों में 37 क्लीन शीट की हैं. उन्होंने आईएसएल और आई-लीग दोनों जीते हैं. अब अमरिंदर अपने इस अनुभव का इस्तेमाल ओएफसी को जीत दिलाने के लिए करेंगे.

Amrinder Singh

4 – धीरज सिंह मोइरंगटेम (Dheeraj Singh Moirangthem)

धीरज सिंह मोइरंगटेम (Dheeraj Singh Moirangthem) आईएसएल में एफसी गोवा का प्रतिनिधित्व करते हैं. धीरज सिंह मोइरंगटेम भारतीय फुटबॉल के बेहतरीन शॉट-स्टॉपर्स में से एक हैं. उन्होंने पिछले सीज़न में जबरदस्त प्रदर्शन किया था.

अब आईएसएल 2022-23 में वो अपने बेहतरीन खेल का जलवा दिखाएंगे. धीरज सिंह एएफसी चैंपियंस लीग टीम ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे थे. उन्होंने 15 मैच में 27 गोल सेव किए हैं. इसके साथ ही इनके नाम एक क्लीन सीट भी दर्ज है.

Dheeraj Singh Moirangthem

इंडियन सुपर लीग में इस साल फॉर्मेट में बदलाव किया गया है. इस साल से कुल 6 टीमें नॉकआउट मैच खेलेगी जिसमें जीतने वाली सेमिफाइनल खेलेगी और अंत में ज्यादा मैच जीतने वाली दो टीम फाइनल मुकाबला खेलेगी.

ये भी पढ़ें : ISL 2022: 3 साल बाद दर्शकों उठाएंगे मैच का लुत्फ,यहां देखें हिस्सा लेने वाली सभी टीमों की लिस्ट

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...