comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

5G Launch: अब दोगुनी रफ्तार से चलेगा इंटरनेट, पीएम मोदी ने किया शुभारंभ, जानें कहां मिलेगी सेवा

Published Date:

5G Launch: इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) के छठे एडिशन में पीएम नरेन्द्र मोदी ने 5जी सर्विस का शुभारंभ किया. भारती-एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, अहमदाबाद और बेंगलुरु समेत देश के आठ शहरों में आज से ही 5G सर्विस देने का ऐलान किया. एयरटेल का 2024 तक पूरे देश में 5G सर्विस पहुंचाने का प्लान है.

जिओ कब तक देगा 5G सर्विस

जिओ दिवाली तक 4 शहरों- दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई में 5G सर्विस शुरू करेगी. मुकेश अंबानी ने कहा कि JIO के जरिए दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में 5G सर्विस पहुंचेगी।

5G Launch होने के बाद कहां-कहां मिलेगी सर्विस

पहले फेज में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत होगी. इसके बाद 5जी को देश के हर हिस्से में पहुंचाया जाएगा.

पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी पर क्या कहा?

5जी सर्विस को लांच करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी एक नशा है, इसका इस्तेमाल सही तरीके से करें. आज देश के 200 से अधिक मोबाइल बनाने वाली कंपनियां हैं. पहले हम मोबाइल का आयात कर रहे थे और आज निर्यात कर रहे हैं. भारत में 5G का रोलआउट भारत के दूरसंचार इतिहास में कोई सामान्य घटना नहीं है. यह 140 करोड़ भारतीयों की उम्मीदों और उच्च आकांक्षाओं को अपने कंधे पर उठाए हुए है.

उन्होंने कहा कि 5जी के साथ, भारत सब का डिजिटल साथ और सब का डिजिटल विकास की दिशा में मजबूत कदम उठाएगा. आज की तेजी से बदलती दुनिया में भारत को शीर्ष पर चढ़ने से कोई रोक नहीं पाएगा. इस स्थान पर हमारा अधिकार है. चौथी अधोगिक क्रांति का नेतृत्व भारत करेगा.

इसे भी पढ़ें: Google Maps Update: अब तस्वीरों के साथ जगह बताएगा गूगल मैप्स, मिलेंगे ऐसे नए फीचर्स

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...